Monday, January 25, 2016

बेटियों का सम्मान: अब लड़कियां भी बन सकेंगी VLDA

पशुपालकों की सुविधा और पशुओं को समय रहते इलाज दिलाने की दिशा में प्रदेश सरकार ने तीन बड़े फैसले लिए हैं। इनमें सबसे अहम निर्णय है कि अब प्रदेश की बेटियां भी पशुओं के इलाज में मदद कर सकेंगी। पशुपालन विभाग में वेटरनरी लाइव स्टोक डेवलपमेंट असिस्टेंट (वीएलडीए) पद पर महिलाएं भी नियुक्त हो
सकेंगी। इसके लिए महिलाओं को वीएलडीए कोर्स करना पड़ेगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पशुपालन एवं कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का कहना है कि घर का कामकाज पशुओं की देखभाल करने में महिलाओं की अहम भूमिका होती है। ऐसे में महिलाओं को भी इस कोर्स में दाखिला लेकर विभाग में सेवा देने का मौका मिलना चाहिए। अभी तक हरियाणा पशुपालन विभाग में बतौर वीएलडीए केवल पुरुष ही नियुक्त होते थे, लेकिन अब आगामी शैक्षणिक सत्र से प्रदेश की लड़कियां भी कोर्स में आवेदन कर सकेंगी। सरकार के निर्णयों को उचित बताते हुए डिप्लोमा वेटरनरी एसोसिएशन हरियाणा के महासचिव अरविंद भालोठिया के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ से मुलाकात कर आभार जताया। हिसार स्थित लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनरी एंड एनीमल साइंसेज के बोर्ड ऑफ स्टडीज ऑफ कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंसेज की 247वीं बैठक में दो और महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इनमें इसी सत्र से वीएलडीडी में सीटें 50 से बढ़ाकर 70 कर दी गई हैं। साथ ही प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता भौतिकी, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान विषय में 12वीं अनिवार्य कर दी गई है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.