Thursday, January 28, 2016

ये आठ एप्स हटा दें फ़ोन से, बैटरी नहीं होगी जल्दी डिस्चार्ज

स्मार्टफोन में ऐसे कई ऐप्स होते हैं जो सबसे ज्यादा बैटरी खाते हैं। हमें इनके बारे में पता भी नहीं होता और ये हमारे स्मार्टफोन की बैटरी को डिस्चार्ज करते रहते हैं। ऐसे में इन्हें तुरंत अनइंस्टॉल कर देना चाहिए। हम बता रहे हैं ऐसे ही 8 ऐप्स के बारे में:
शॉपिंग ऐप्स: ई-कॉमर्स कंपनियां उनके ऐप्स से शॉपिंग करने पर सामान पर ज्यादा डिस्काउंट देती हैं। इस सच के अलावा एक और सच ये भी है कि ये ऐप्स आपके फोन की सबसे ज्यादा बैटरी कन्ज्यूम करते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। अपने फोन की
परफॉर्मेंस को बरकरार रखना चाहते हैं और बैटरी को जल्दी डिस्चार्ज होने से बचाना चाहते हैं तो इन ऐप्स को अपने फोन से अनइंस्टॉल कर दें।
फेसबुक ऐप: फेसबुक ऐप भी बैटरी को बहुत जल्दी डिस्चार्ज करता है। इससे फोन धीरे-धीरे स्लो भी हो जाता है। इसलिए सबसे बेहतर तरीका तो यह है कि आप फेसबुक ऐप का इस्तेमाल न करें। इसके स्थान पर आप फेसबुक को ब्राउजर में ओपन करके यूज कर सकते हैं। इससे फोन की बैटरी कम खर्च होगी।
एंटीवायरस ऐप्स: कई बार हम बिना ये जाने कि हमारे हैंडसेट की कॉन्फिग्रेशन के हिसाब से कौन-सा एंटीवायरस सही होगा, हम कोई भी एंटीवायरस ऐप डाउनलोड करके इस्तेमाल करने लगते हैं। थर्ड पार्टी एंटीवायरस ऐप्स डाउनलोड करना फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी दोनों के लिए अच्छा नहीं है। अब कंपनियां अपने हैंडसेट्स में ऐसे इनबिल्ट सॉफ्टवेयर्स देने लगी हैं जो आपके फोन को न सिर्फ मालवेयर से बचाते हैं, बल्कि फोन का डाटा भी सेफ रखते हैं। इसलिए एंटीवायरस ऐप्स डाउनलोड नहीं करना चाहिए।
वेदर ऐप्स: मौसम की जानकारी देने के लिए वेदर ऐप्स लगातार अपडेट होते रहते हैं। आपके स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा बैटरी भी ये ऐप्स ही खाते हैं। अगर आप अपने फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने हैंडसेट से वेदर ऐप को अनइंस्टॉल कर दें। वेदर अपडेट जानने के लिए 'OK Google' का इस्तेमाल कर सकते हैं।
क्लीनिंग ऐप्स: क्लिनिंग ऐप्स स्मार्टफोन से जंक फाइल्स और कैचे (Cache) क्लियर करके आपके फोन का परफॉर्मेंस बढ़ाने का वादा और दावा करते हैं। लेकिन ये सच नहीं है। इन ऐप्स का इस्तेमाल कर कैचे क्लियर करने से फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। कैचे क्लियर करने के लिए आपको अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। बिना ऐप डाउनलोड किए कैचे क्लियर करने के लिए Settings >> Storage >> Clear Cached Data इसके अलावा आप इंडिविजुअल ऐप का कैचे भी क्लियर कर सकते हैं। इसके लिए Settings >> Apps >> Downloaded and tap app >> Clear Cache
डिफॉल्ट ब्रॉउजर: अगर आप अभी भी फोन का डिफॉल्ट ब्राउजर इस्तेमाल कर रहे हैं तो बता दें कि ये फोन की सबसे ज्यादा बैटरी खाता है। डिफॉल्ट ब्राउजर से कहीं ज्यादा फास्ट और सेफ ब्राउजर्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। अपने स्मार्टफोन में आने वाले प्री इंस्टॉल्ड ब्राउजर को डिवाइस सेटिंग में जाकर डिसेबल करें। इसके बाद आप गूगल प्ले स्टोर या iTunes से अपना फेवरेट ब्राउजर डाउनलोड कर सकते हैं।
डाटा मॉनिटर ऐप: कई यूजर्स की आदत होती है कि वे डाटा यूज को मॉनिटर करते रहते हैं, ताकि डाटा का ओवरयूज न कर लें। इसके लिए वे डाटा मॉनिटर ऐप्स का इस्तेमाल करते हैँ। फोन में डाटा मॉनिटर ऐप्स इस प्रोसेस के लिए फोन का डाटा और इसकी बैटरी दोनों का यूज करते हैं। तो डाटा मॉनिटर ऐप को डाउनलोड किए बिना भी डाटा लिमिट सेट करने के लिए ये सेटिंग करें Settings >> Data Usage >> Set Data Limit ये सेटिंग करने के बाद डाटा लिमिट तक पहुंचते ही आपके फोन का मोबाइल डाटा अपने आप बंद हो जाएगा।
फेसबुक कैमरा: आईफोन में फेसबुक कैमरा ऐप भी होता है। हालांकि अधिकतर यूजर्स इस बात पर ध्यान नहीं देते लेकिन ये उनके स्मार्टफोन की बैटरी खाते रहता है। अगर आप ऐसे फोटो फ्रीक नहीं हैं जिसे हर फोटो को फिल्टर करने और एडिट करने की आदत है तो अपने iPhone से तुरंत इस ऐप को अनइंस्टॉल कर दें। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.