Friday, January 22, 2016

नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की अंत्येष्टि से जुड़ी फाइलें सार्वजनिक

ब्रिटेन की एक वेबसाइट ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की मौत से संबंधित एक और महत्वपूर्ण तथ्य सार्वजनिक किया है। वेबसाइट ने नेताजी के अंतिम संस्कार से संबंधित साक्ष्य प्रस्तुत किए हैं। ये साक्ष्य ताईवान के एक अधिकारी ने वेबसाइट को उपलब्ध कराए हैं। उल्लेखनीय है कि नेताजी की मौत सन 1945 में ताईवान के
निकट एक विमान दुर्घटना में हुई थी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। ये साक्ष्य इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि भारत सरकार शनिवार को नेताजी से संबंधित कुछ फाइलों को सार्वजनिक करने वाली है। ब्रिटेन के विदेश मंत्रलय की सन 1956 की फाइल संख्या एफसी 1852-6 के कुछ दस्तावेजों को वेबसाइट www.bosefiles.info ने सार्वजनिक किया है। इसके अनुसार भारतीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सुभाषचंद्र बोस की मौत 18 अगस्त, 1945 को ताइपे के नजदीक हुई थी। इसके बाद ताईवान के अधिकारी तान तीती ने ताइपे में उनके अंतिम संस्कार के लिए अनुमति पत्र जारी किया। 
रिपोर्ट के अनुसार तीती ने बताया, नेताजी के शव के साथ जापानी सेना का एक अधिकारी भी था। उसने बताया कि टोक्यो जाते समय नेताजी का विमान मार्ग में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके चलते उनकी मौत हुई। 21 अगस्त, 1945 को उसी जापानी अधिकारी ने नेताजी की मृत्यु का प्रमाणपत्र दिया था। वेबसाइट को तैयार करने वाले आशीष रे के अनुसार भारत सरकार अगर उनके तथ्यों को नकारती है तो हैरानी की बात होगी। नेताजी की जर्मनी में रहने वाली बेटी प्रोफेसर अनीता फाफ के अनुसार सामने आए तथ्यों के दृष्टिगत उनके पिता की मौत विमान दुर्घटना में होने की बात सही प्रतीत होती है। उल्लेखनीय है कि इसी ब्रिटिश वेबसाइट ने हाल ही में नेताजी की मौत के समय मौजूद डॉक्टर व नर्स के बयानों को भी सार्वजनिक किया था।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.