Sunday, January 17, 2016

लाइफ मैनेजमेंट: सफल होने के लिए इन विफलताओं का अनुभव करें जरूर

कम ही लोग जानते होंगे कि सफलता हासिल करने के लिए हर चीज़ में सफल होते रहना जरूरी नहीं है। कई बार विफल होने से भी सफलता मिलती है, क्योंकि ऐसी विफलताएं आपको आगे के लिए तैयार करती है। जानिए एेसी पांच विफलताओं के बारे में: 
  1. सबसे जरूरी है कि आपने जो भी ऑरेजिनल प्लान बनाया है, उसमें विफल हो जाएं। क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी प्लानिंग के बारे में दोबारा और फिर दोबारा सोचेंगे। यकीनन जो प्लान दूसरी बार बनेगा, वह पहली बार से भी ज्यादा ताकतवर होगा। उसमें सफलता हासिल करने की संभावना भी काफी ज्यादा होगी। 
  2. खुद पर आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए और खुद को पूरी तरह से तैयार करने के लिए विफल जरूर हों। इस विफलता को उदासी के साथ नहीं, लेकिन पूरे जोश और उत्साह के साथ अपनाएं। पहली बार विफल होने के बाद आप आगे के लिए पूरी तरह से तैयार रहेंगे। दिल और दिमाग से हर तरह का डर निकल जाएगा। आत्मविश्वास में वृद्धि लाने के लिए विफल होना जरूरी हो जाता है। 
  3. कई बार परिस्थिति में खुद को फिट करने के लिए और बाकी लोगों को प्लान करने के लिए भी विफलता जरूरी हो जाती है। ऐसी विफलता से आपको सीखने को बहुत कुछ मिलेगा और बाकी लोग आपकी अच्छे तरीके से स्वीकार करेंगे। 
  4. आप चाहते हैं कि हर व्यक्ति आपको वैसे ही स्वीकारें, जैसे आप हैं या आप बाकी लोगों में अच्छे तरीके से घुम-मिल जाएं, इसलिए भी विफलता जरूरी होती है। इससे बाकी लोगों के दिमाग में आपकी अच्छी छवि बनती है और फिर आप सफल होने लगते हैं। 
  5. जब किसी काम को आप पूरी तरह के खुद करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि उस कार्य से जुड़ी हर बात आप से जुड़ी हो, इसीलिए आप विफल होना पसंद करते हैं। इससे आपको कार्य पूरी तरह से खुद करने की आज़ादी मिल जाएगी। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.