Saturday, February 7, 2015

ऐसे बढ़ाएं घर में वाई-फाई की स्पीड

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
घर में वाई-फाई की रेंज अगर सही से ना मिल रही हो तो परेशान होना जायज है, लेकिन कई बार गड़बड़ी तकनीकी ना होकर बहुत छोटी रहती है जिसे आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं वाई-फाई के सिग्नल स्ट्रॉन्ग करने की कुछ टिप्स: 
  1. मेटल रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल: कुछ मेटल वाई-फाई के सिग्नल को किसी खास जगह पर रूट कराने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसके लिए मेटल रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं कि घर के किसी खास कोने में सिग्नल हमेशा आते रहें और ब्रेक ना हों तो उसके लिए खुद मेटल रिफ्लेक्टर बनाया जा सकता है। मेटल रिफ्लेक्टर बनाने के लिए किसी कोल्ड्रिंक कैन या बियर कैन का इस्तेमाल किया जा सकता है। कैन को काटकर उसे अच्छे से धो लें। इसके बाद कैन ऊपर वाले हिस्से को राउटर या मॉडम के एन्टीना पर लगाएं जैसा की ऊपर दी गई फोटो में दिखाया गया है। अब टेप की मदद से इसे चिपका दें। टेप लगाते समय ध्यान रखें की जिस तरफ सिग्नल तेज चाहिए कैन का कटा हुआ हिस्सा उसी तरफ हो। इस तरह से वाई-फाई सिग्नल टूटेंगे नहीं। 
  2. राउटर को रखें घर के बीच: वाई-फाई सिग्नल एक वायरलेस डिवाइस के जरिए भेजे जाते हैं जिसे राउटर कहते हैं। घर में अपने राउटर को ऐसी जगह रखें जहां से सिग्नल ठीक से भेजे जा सकें। उदाहरण के तौर पर दो दीवारों के बीच या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ऊपर राउटर को लगाने से सिग्नल खराब हो जाते हैं और बीच-बीच में टूटते हैं। ऐसे में इंटरनेट लगातार डिस्कनेक्ट होता रहेगा। एक और ध्यान देने वाली बात है कि इंटरनेट मॉडम/राउटर या अडैप्टर को कम से कम 6 फीट ऊंचाई पर रखा जाए। घर की सबसे बाहरी दीवार पर अगर राउटर लगाया जाए तो सिग्नल बाहर जाते हैं ना कि अंदर के डिवाइसेस तक। वाई-फाई सिग्नल को बूस्ट करने के लिए राउटर या मॉडम की लोकेशन सबसे ज्यादा जरूरी होती है।  
  3. अपडेट करें सेटिंग्स: वाई-फाई सिग्नल को बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है इसका फर्मवेयर यानी सॉफ्टवेयर और डाटा अपडेट करवाना। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा रिलीज की गई गाइडलाइन्स के अनुसार हमेशा डिवाइस को अपडेट करवाते रहना चाहिए। इसके लिए अपने मॉडम वेंडर या सर्विस प्रोवाइडर का सहारा लिया जा सकता है। वाई-फाई डिवाइस जैसे राउटर, डिजिटल वॉच, कम्प्यूटर, एक्सेसरीज, मोबाइल फोन, डिजी कैम सभी में फर्मवेयर होता है जो डिवाइस को कंट्रोल करता है। 
  4. हार्डवेयर का रखें खयाल: अपने वाई-फाई सिग्नल को बूस्ट करने के लिए रिपीटर या पुराने राउटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप किसी बड़े घर में रहते हैं और मॉडम या राउटर किसी एक फ्लोर पर है तो सिग्नल को बढ़ाने के लिए रिपीटर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए डीलिंक या नेटगियर जैसी कंपनियों के रिपीटर मिल जाएंगे जो मॉडम से कनेक्ट होती ही सिग्नल को बेहतर तरह से नैविगेट करेंगे। रिपीटर्स को लगाने के लिए आप किसी भी टेक्निकल वेंडर की मदद ले सकते हैं।  
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.