Monday, November 23, 2015

निजी स्कूलों पर सख्ती: नए सत्र में मान्यता नहीं तो दाखिले भी नहीं

नये सत्र यानी 2016-17 में केवल उन्हीं प्राइवेट स्कूल में स्टूडेंट्स के एडमिशन हो सकेंगे जिनके पास स्थाई मान्यता होगी। इसके अलावा एडमिशन लेने वाले हर स्टूडेंट का डाटा ऑनलाइन दर्ज करना होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों की तरह प्राइवेट स्कूलों को आईडी और पासवर्ड जारी करेगा। शिक्षा विभाग की
ओर से दिए गए निर्देशों में कहा गया है कि आरटीई के नियमों की नये सेशन से कड़ाई से पालन करवाई जाएगी, जिन स्कूलों के मान्यता संबंधी केस पेंडिंग पड़े हैं वे जल्द से जल्द नये सेशन के शुरू होने से पहले निपटा लिए जाएं। यानि स्कूल अपनी स्थाई मान्यता विभाग से लें। इसके अलावा विभाग की ओर से यह कहा गया है कि अपने स्कूलों में प्रबंधन स्टूडेंट्स के आधार कार्ड लिंक करने का काम काम जल्द से जल्द पूरा करवा लें ताकि नये सेशन में विद्यार्थियों के एडमिशन करने के दौरान डाटा ऑनलाइन करने में परेशानी हो। विभाग का कहना है कि नये सेशन से प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स का डाटा सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स के डाटा की तरह शिक्षा विभाग के ऑनलाइन सर्वर पर अपलोड करवाया जाएगा। विभाग की इस कोशिश के पीछे एडमिशन को लेकर होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लगाना मकसद है। आमतौर पर ऐसी शिकायतें सामने आती हैं कि बच्चों के एडमिशन किसी और स्कूल में होते हैं तो वे पढ़ते कहीं और हैं। इसके अलावा बिना मान्यता वाले स्कूल प्रबंधन अपने यहां एडमिशन करके बच्चों को उनकी फीस के मुताबिक शिक्षा उपलब्ध नहीं करवाते जिसके कारण रिजल्ट पर असर पड़ता है। इस तरह के सभी फर्जीवाड़ों को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने मान्यता और विद्यार्थियों के आधार लिंक का कार्य नये सेशन के शुरू होने से पहले निपटाने के निर्देश दिए हैं। 
जिले में 600 प्राइवेट स्कूल, 150 स्कूलों की मान्यता की फाइलें अटकीं: प्राइवेट स्कूल संगठन पदाधिकारियों के अनुसार जिले में करीब 600 प्राइवेट स्कूल हैं। करीब 150 ऐसे स्कूल हैं जिनके पास मान्यता नहीं है। इन स्कूलों की मान्यता संबंधी फाइलें विभाग के पास नियम और शर्तें पूरी ना होने के चलते अटकी पड़ी हैं। विभाग के आदेशों के बाद प्राइवेट स्कूल संगठनों ने भी अपनी ओर से पहल करते हुए मान्यता संबंधी फाइलों का निपटारा नये सेशन से पहले करवाने के लिए संबंधित स्कूल प्रबंधन को प्रेरित करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। 
नये सेशन से पहले दोनों कार्य हो जाएंगे पूरे: नये सेशन से पहले मान्यता संबंधी सभी स्कूलों की फाइलों का निपटारा करवा लिया जाएगा। साथ ही स्कूलों में स्टूडेंट्स का डाटा ऑनलाइन के लिए आधार कार्ड लिंक का कार्य आखिरी चरण में है। उक्त दोनों कार्य नये सेशन के शुरू होने से पहले पूरे कर लिए जाएंगे।'' शैलेनभास्कर, महासचिव, जिला प्राइवेट स्कूल संघ, फतेहाबाद। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.