Friday, February 6, 2015

ऑनलाइन वीडियोज़ के लिए यूट्यूब के इलावा ये वेबसाइट्स भी हैं काम की

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
यूट्यूब का इस्तेमाल आम है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके अलावा भी कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जिनका इस्तेमाल ऑनलाइन फ्री वीडियोज देखने और अपलोड करने के लिए किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसी ही पांच वेबसाइटों के बारे में: 
  1. Daily Motion: डेलीमोशन वेबसाइट पर भारतीय और विदेशी टीवी शो और फिल्में देखी जा सकती हैं। ये फ्रेंच वेबसाइट 18 भाषाओं में उपलब्ध है और यूजर की लोकेशन के हिसाब से होम पेज पर उसी के रीजन के वीडियोज दिखते हैं। अगर इस वेबसाइट में आप अपना कोई वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन वीडियो की लिमिट 2GB और 60 मिनट के बीच ही होनी चाहिए। उसी के साथ, आम यूजर के लिए अपलोड क्वालिटी भी HD होनी चाहिए (1280*720 पिक्सल रेजोल्यूशन) 
  2. Metacafe: मेटाकैफे वेबसाइट के 40 मिलियन से ज्यादा यूनिक विजिटर्स हैं। इस साइट की खासियत है शॉर्ट वीडियोज। ये वेबसाइट आम टीवी शो या मूवी नहीं, लेकिन वीडियो गेम्स, स्पोर्ट्स, म्यूजिक वीजियोज दिखाती है। इस वेबसाइट पर जो भी वीडियो अपलोड किए जाते हैं वो हाई क्वालिटी के होते हैं। यूट्यूब से अलग ये वेबसाइट डुप्लिकेट वीडियो नहीं सपोर्ट करती है कोई भी वीडियो सिर्फ एक बार ही अपलोड किया जा सकता है साइट पर उसकी दूसरी कोई कॉपी नहीं मिलेगी। अगर आपने कोई वीडियो अपलोड किया है और वो साइट पर लोकप्रिय हो रहा है तो हर 1000 व्यूज के लिए यूजर्स को 5 डॉलर (308.72 रुपए) मिलेंगे। 
  3. Atom: अगर आपको लगता है कि यूट्यूब के वीडियोज फनी हैं तो शायद आपने एटम वेबसाइट को नहीं देखा है। इस वेबसाइट पर CC स्टूडियोज का आधिकारिक कंटेंट देखा जा सकता है। इस साइट को MTV ने टेकओवर कर लिया था। अगर कोई खास फिल्म देखना चाहते हैं तो ये साइट सही नहीं है, लेकिन अगर सिर्फ मनोरंजन के लिए कोई फनी वीडियो देखना है तो ये साइट काफी काम की साबित हो सकती है।
  4. TED: टेड एक यूनिक वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है जो अपने अलग कॉन्सेप्ट पर काम करती है। इस वेबसाइट में अलग-अलग एक्सपर्ट्स के इंटरव्यू और सैमिनार के वीडियो मिलेंगे। यूट्यूब से अलग ये साइट सर्च के लिए कीवर्ड्स के साथ-साथ थीम्स जैसे इन्सपाइरिंग, ब्यूटिफुल, एजुकेशनल आदि से भी वीडियो सर्च किए जा सकते हैं। ये वेबसाइट स्टूडेंट्स और रिसर्च करने वाले लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती है।  
  5. Blip.tv: यू्ट्यूब और ब्लिप दोनों ही 2005 में लॉन्च की गई थीं। यूट्यूब की थीम से थोड़ा अलग हटके इस वेबसाइट पर इंडिपेंडेंट आर्टिस्ट अपने वीडियो पोस्ट करते हैं। इस वेबसाइट पर लगभग 48000 यूजर्स वीडियो पोस्ट करते हैं और करीब 2 करोड़ व्यूअर्स हैं। इस वेबसाइट पर ऐड के जरिए कमाई की जा सकती है। Blip.tv में आपको टीवी शोज की तरह इंडिपेंडेंट परफॉर्मर्स के एपिसोड मिलेंगे जो सीरीज के हिसाब से चलते हैं। इसके अलावा, टेक्नोलॉजी, डेटिंग, एनिमेशन और कई तरह की फिक्शन स्टोरीज वाले शो मिलेंगे। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.