Thursday, March 31, 2016

सरकारी स्कूलों में भी लग सकती हैं एलकेजी, यूकेजी की कक्षाएं

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के तरीके में बदलाव होने वाला है। अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की तरह राजकीय स्कूलों में भी एलकेजी और यूकेजी की कक्षाएं आरंभ की जा सकती हैं। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने विधानसभा में इसके लिए नीति बनाने का एलान किया है। इनेलो विधायक केहर सिंह नेहथीन निर्वाचन क्षेत्र
के गांव मंडकौला, मानपुर, फुलवाडी, नांगल जाट धरोट, मढनाका और टहरकी के कन्या स्कूलों का दर्जा बढ़ाकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक करने की मांग की थी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा यह प्रस्ताव तो नहीं माने, लेकिन केहर सिंह के सुझाव पर मंत्री ने कहा कि स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बढ़ाने को लेकर सरकार बेहद गंभीर है। सरकार द्वारा राजकीय स्कूलों में पहली कक्षा से पहले एलकेजी और यूकेजी की कक्षाएं आरंभ करने पर विचार होगा। सरकार इसके लिए पालिसी बना सकती है।
स्कूलों में 37 हजार शिक्षकों की कमी: कांग्रेस विधायक उदयभान हालांकि विधानसभा में नहीं थे, लेकिन उनके सरकरी स्कूलों में अध्यापकों की कमी से जुड़े सवाल पर पूरी रिपोर्ट मंत्री ने सदन के पटल पर रखी। राज्य में करीब 37 हजार शिक्षकों की कमी है। मंत्री ने बताया कि पीआरटी व जेबीटी के 35501 पदों के विपरीत 25197 शिक्षक काम कर रहे हैं। मुख्य शिक्षकों के 5408 पदों के विपरीत 2664 तथा सीएंडवी के 18940 पदों के विपरीत 13262 शिक्षक काम कर रहे हैं। पीजीटी के 34 हजार 61 पद स्वीकृत हैं, लेकिन स्कूलों में 17 हजार 519 शिक्षकों से ही कम चलाया जा रहा है। उच्च विद्यालयों के मुख्य अध्यापकों के 1756 पदों के विपरीत 784 तथा प्राचार्य के 1523 पदों के विपरीत 1276 प्राचार्य से ही काम चलाया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने सदन में तीन दिन पहले बताया था कि सरकार करीब 20 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.