Friday, November 18, 2016

भारत इंग्लैंड दूसरा टेस्ट: पुजारा-कोहली के शतकों से भारत 4 वियक्त पर 300 पार

चेतेश्वर पुजारा के लगातार तीसरे टेस्ट शतक आैर कप्तान विराट कोहली (151*) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 226 रन की भागीदारी के सहारे भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट में अपनी स्थिति मजबूत कर
ली है। भारत ने पहले दिन 317/4 बनाए। पुजारा और विराट ने भारत को दो विकेट पर 22 रन की नाजुक स्थिति से उबारा। पुजारा ने अपना 10वां शतक और विराट ने अपना 14वां शतक बनाया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं।पुजारा ने अपनी पारी के दौरान 3000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए। कप्तान विराट ने अपने कॅरियर में चौथी बार 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। विराट ने 241 गेंदों पर नाबाद 151 रन में 15 चौके लगाए जबकि पुजारा ने 204 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके और दो छक्के लगाए पुजारा ने अपना शतक 184 गेंदों में और विराट ने 154 गेंदों में पूरा किया। 
टॉस जीतकर पहले खेलते हुए टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। लोकेश राहुल शून्य पर आैर मुरली विजय 20 रन बनाकर आउट हो गए। लोकेश तेज गेंदबाज ब्रॉड की अतिरिक्त उछाल वाली गेंद पर तीसरी स्लिप में बेन स्टोक्स को कैच थमा बैठे। मुरली विजय को जेम्स एंडरसन ने आउट किया। उनकी उठती हुई गेंद मुरली के दस्तानों को स्पर्श करती हुई बेन स्टोक्स के हाथों में समा गई। मुरली ने इस पारी से अपने टेस्ट क्रिकेट के 3000 रन पूरे कर लिए। लंच तक भारत ने दो विकेट पर 92 रन बनाए। पुजारा 37 और विराट 35 रन पर नाबाद थे। इस समय तक भारत सुबह के झटकों से संभल चुका था। विराट-पुजारा ने दूसरे सत्र में 118 रन जोड़े। पुजारा ने चाय काल के बाद अपना 10वां शतक पूरा कर लिया। पुजारा ने अपने 50 रन 113 गेंदों में और 100 रन 184 गेंदों में पूरे किए। पुजारा ने स्पिनर आदिल रशीद की गेंद पर छक्का जड़कर शतक पूरा किया। पुजारा बाद में 19 रन आैर जोड़कर एंडरसन की गेंद पर आउट हुए। 
स्पिनरों को नहीं मिले विकेट: विराट ने अपने 50 रन 87 गेंदों में, 100 रन 154 गेंदों में और 150 रन 238 गेंदों में पूरे किए। पुजारा को एंडरसन ने आउट किया। विराट ने अजिंक्या रहाणे (23) के साथ चाैथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। पहले दिन का खेल समाप्ति की ओर अग्रसर था लेकिन 89वें ओवर में एंडरसन ने रहाणे को बेयरस्टो के हाथों कैच कराकर भारत को चौथा झटका दे दिया। इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 44 रन देकर तीन विकेट लिए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने 39 रन पर एक विकेट लिया। इंग्ैंड के तीनों स्पिनर जफर अंसारी, आदिल राशिद मोइन अली ने कुल 49 ओवर गेंदबाजी की पर तीनों को एक भी विकेट नहीं मिला। 
मैच में एक समय ऐसा भी आया जब विराट ने पुजारा को डपट दिया। विराट को 18 वें आेवर में गुस्सा तब आया था, जब पुजारा एक गैर जरूरी रन लेने की कोशिश में आउट होते-होते बचे। उन्हें बैट छोड़कर भागना पड़ा। उस समय रशीद गेंदबाजी कर रहे थे। फील्डर से मिस फील्डिंग देख पुजारा दूसरा रन लेने दौड़ पड़े। उन्होंने विराट की ओर देखा भी नहीं। एक तरफ पुजारा दौड़ चुके थे, जबकि नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े विराट ने हाथ दिखाकर रुकने को कहा। पुजारा आधी क्रीज तक पहुंच चुके थे। इसके बाद वे लौटने के लिए मुड़े तो बल्ला ही गिर गया। पुजारा जैसे-तैसे क्रीज तक पहुंचे। यह देख विराट को गुस्सा गया और वे उन पर चीख पड़े। वैसे ओवर पूरा होने का बाद उन्होंने पुजारा को समझाया भी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.