रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल तमाम प्रोडक्ट ऐसे हैं, जो बेहद छोटे
हैं लेकिन उनके नाम हर किसी की जुबान पर रहते हैं। लगभग हर रोज हमें इनकी
जरूरत पड़ती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये छोटे दिखने वाले उत्पाद
कंपनियों के लिए करोड़ों की कमाई का जरिया हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे 10
इंडियन ब्रांड्स के बारे में, जो कंपनी के लिए बड़ी ब्रांड वैल्यू बने हुए
हैं। इन प्रोडक्ट्स ने विदेशी प्रोडक्ट को भी जबर्दस्त टक्कर दे रखी है।
- नटराज पेंसिल (300 करोड़): ये कहा जा सकता है कि यह बच्चों की फेवरेट पेंसिल है। इतना ही नहीं कुछ दिन पहले तक परीक्षाओं में इसी पेंसिल के इस्तेमाल की हिदायत दी जाती थी। हिंदुस्तान पेंसिल के इस प्रोडक्ट की नेट वर्थ 300 करोड़ रुपए है।
- सेलो पैन (1000 करोड़): भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी जैसे स्टार इस पेन का विज्ञापन कर रहे हैं। स्कूल, कॉलेजों में सेलो पैन की अच्छी खासी डिमांड रहती है। इसी नेट वर्थ 1000 करोड़ रुपये है।
- निरमा (3550 करोड़): डिटरजेंट लेने दुकान पर जाते ही, लोगों के मुंह से पहला शब्द निकलता है निरमा देना!! ब्रांड की बात बाद में होती है। शायद इसी करिश्मे ने निरमा को एशिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले डिटरजेंट में से एक का खिताब दिलाया है। निरमा की नेट वर्थ 3550 करोड़ रुपये है।
- पास-पास (300 करोड़): ये माउथ फ्रेशनर लोगों का फेवरेट है। सौंफ का प्रयोग इसे खास बनाता है। पास-पास लगभग हर पान की दुकान पर मिलता है। इसे डीएस ग्रुप बनाता है, जिसका सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड रजनीगंधा है। इस प्रोडक्ट की नेट वर्थ 300 करोड़ रुपये है।
- शिप माचिस (130 करोड़): इस माचिस को विमको कंपनी बनाती है। ज्यादातर पान वालों पर ये माचिस मिलती है। इसकी तीली की खासियत है, वह जल्दी जलती है। इसकी कुल संपत्ति 130 करोड़ के आसपास है।
- घड़ी डिटरजेंट (2000 करोड़): देश में बहुत कुछ बदला, लेकिन नहीं बदली तो ये लाइन ‘पहले इस्तेमाल करें, फिर विश्वास करें’। इसी लाइन ने घड़ी डिटरजेंट को नई ऊंचाइयां दीं। आरएसपीएल कंपनी की ओर से तैयार होने वाले घड़ी डिटरजेंट की नेट वर्थ 2000 करोड़ के आसपास है।
- रूह-आफजा (500 करोड़): गर्मियों का ड्रिंक भारत में बेहद पसंदीदा है। इसको बनाने वाली कंपनी हमदर्द का दावा है कि यह देश का बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट है। रूह-आफजा की नेट वर्थ 500 करोड़ रुपए है।
- मिल्टन बोतल (200 करोड़): स्कूल जाते बच्चों के हाथ में मिल्टन की बोतल देखकर कभी आपने इस प्रोडक्ट की नेट वर्थ का अंदाजा लगाया है क्या ? आपको जानकर हैरानी होगी कि मिल्टन की नेट वर्थ 200 करोड़ रुपए है।
- एक्शन शूज (1000 करोड़): स्कूल की यूनिफॉर्म के लिए सबसे मुफीद माने जाने वाले एक्शन शूज की नेट वर्थ एक हजार करोड़ रुपये है।
- कंगारू स्टेपलर्स (100 करोड़): ज्यादातर ऑफिस में मिलने वाला यह स्मॉल प्रोडक्ट लोगों का फेवरेट है। कंगारू स्टेपलर्स की नेट वर्थ 100 करोड़ रुपये है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education
News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.