Sunday, March 22, 2015

आम: फलों का राजा, सेहत को रखे ताजा

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
गर्मियां अपने साथ आमों का सीज़न भी लेकर आती है। फलों का राजा आम शायद ही किसी को नापसंद हो और जब ये पता चले कि आम ना सिर्फ स्वाद, बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद है, तो भला कौन इसे नहीं चखेगा। हमारे यहां आम के कई प्रकार पाए जाते हैं। इसी के चलते अलग-अलग आम के आकार और स्वाद में भी अंतर पाया जाता है। हापुस, बादाम, तोतापरी, लंगड़ा, सिंदूरी, नीलम, रत्नागिरी, लालपत्ता आदि आम की ही कुछ प्रजातियों के नाम हैं। आम कच्चे
और पके दोनों ही रूपों में बड़ा उपयोगी है। आम में अमिनो एसिड, विटामिन ए, सी और ई, नियासिन और बीटा-कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विभिन्न प्रकार के एन्जाइम अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन ए बाहरी वातावरण और कई प्रकार के जीवाणुओं के प्रभाव को रोकता है, तो वहीं विटामिन सी त्वचा के रोगों से बचाता है। विटामिन डी दांतों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 
  1. कोलेस्ट्रॉल कम करता है: रोजाना आम खाने से इसमें मौजूद एडिपोनेक्टिन एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल का लेवल धीरे-धीरे कम करता है। और इंसुलिन बनने की प्रक्रिया को बढ़ाता है जिससे एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल अपने आप ऊर्जा में बदल जाता है। आम में लेप्टिन नामक केमिकल होता है जिससे भूख कम लगती है। इससे एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न हो जाती है। पोटैशियम की भरपूर मात्रा हृदय गति और ब्लड प्रेशर दोनों को सुचारू रूप से चलाते हुए हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है।  
  2. त्वचा निखारे: आम वाला फेस मास्क स्क्रबिंग के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स खासतौर पर विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ ही उसकी चमक को भी बनाए रखते हैं। आम में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स त्वचा के रोम छिद्र (ओपन पोर्स) खोलकर मुहांसों को कम करते हैं। आम में पाया जाने वाला बीटा- कैरोटीन नामक तत्व विटामिन ए को कई तत्वों में बांट देता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने के साथ ही उसे स्वस्थ भी रखते हैं। साथ ही विटामिन ई फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है, जो समय से पहले बुढ़ापे को कम करता है और त्वचा की सफाई कर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आम को खाने के बाद उसके छिलकों को फेंकने के बजाय उसके गूदे को अपनी त्वचा पर लगाकर 10-15 मिनट सूखने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इतने आसान से तरीके को अपनाकर आप पा सकती हैं चंद मिनटों में दमकती त्वचा। 
  3. लू से बचाता है: गर्मियों में लू से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आपके शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनी रहे। आम में मौजूद पोटैशियम, शरीर में सोडियम लेवल की मात्रा को बनाए रखता है, जो गर्मियों में चलने वाली गर्म हवाओं से बचाता है और शरीर को ठंडा रखता है। इसके लिए रोजाना कच्चा आम खाने से शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनी रहती है, लेकिन आम खाने से पहले उसे करीब एक घंटा पहले पानी में भिंगोकर रख लें। इसे खाना ज़्यादा फायदेमंद होता है। इसके लिए आप दो से तीन कच्चे आम को 2 कप पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद उसके छिलके को उतार कर उसका गूदा निकाल लें और इसमें एक गिलास ठंडा पानी मिलाएं। स्वादानुसार नमक और चीनी मिलाकर दिन में एक से दो बार पिएं। यह शरीर में आवश्यक नमक की पूर्ति का बेहतरीन साधन है।  
  4. आंखों के लिए फायदेमंद: आम में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढाने के साथ ही ये कई प्रकार की समस्याओं जैसे रतौंधी, मोतियाबिंद, आंखों की जलन, खुजली, आंखों में सूखापन, आंखों से पानी आना आदि को दूर करता है। इसके अलावा भी कई प्रकार के फ्लेवोनॉयड्स जैसे बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-क्रिप्टोजेन्थीन आंखों की रोशनी बढ़ाता है। प्रतिदिन एक कटोरी आम खाने से 25 प्रतिशत विटामिन ए की मात्रा शरीर को मिलती है।  
  5. पाचन क्रिया सही रखता है: आम में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं, जो अनावश्यक चीज़ों को बाहर निकाल कर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं। साथ ही ये गैस की समस्या को भी दूर करते हैं। इसमें पाए जाने वाला एन्जाइम पाचन तंत्र को एनर्जी देता है। आम में मौजूद प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट को पचाकर शरीर के आवश्यक तत्वों की पूर्ति करता है। साथ ही कब्ज जैसी समस्या से निपटने में भी आम बहुत लाभकारी होता है।  
  6. किडनी की बीमारियां दूर करता है: आम में मौजूद साइट्रिक एसिड, टरटैरिक एसिड और मैलिक एसिड शरीर में एल्कलाइ यानी क्षारीय तत्वों का संतुलन बनाए रखता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कई प्रकार के रोग जैसे मोटापा, किडनी की बीमारियां, कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करता है। रोजाना आम के सेवन से खून में पीएच की मात्रा बनी रहती है, जिससे शरीर को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है जो एनर्जी बढ़ाने के साथ ही गठिया रोगों, वजन बढ़ने की समस्या और पाचन क्रिया से संबंधित समस्याओं को दूर करता है।  
  7. कैंसर से बचाव: आम में अनेक स्वास्थयवर्धक फिनोल्स होते हैं जैसे क्वारसेटीन, आइसोक्वारसेटिन, एस्ट्रोगेलिन, फिसेटिन, गैलिक एसिड, मिथाइल गैलेट विटामिन सी, घुलनशील पेक्टिन आदि जो नली के कैंसर की संभावनाओं को काफी हद तक कम करने की क्षमता रखता है और कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। आम में मौजूद विटामिन सी एंटिऑक्सीडेंट का काम करता है, जो ल्यूकेमिया के अलावा कोलोन, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है। बोस्टन के दाना कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार कैंसर के मरीज का रोजाना एक से दो गिलास मैंगो जूस पीना फायदेमंद होता है।  
  8. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: आम में मौजूद विटामिन ए और सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर उसे स्वस्थ और मजबूत बनाता है। विटामिन ए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक ऐसा आवरण तैयार कर देता है जिससे बाहर के किटाणु शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते। विटामिन ए और सी के अलावा 25 प्रकार के कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो शरीर में प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाते हैं। ये सर्दी, फ्लू और संक्रमण जैसी समस्याओं से दूर रखते हैं।  
  9. याददाश्त बढ़ाता है: आम हमारे दिमाग को स्वस्थ बनाने के साथ ही हमारी याददाश्त की प्रक्रिया को भी सही रखता है। एक स्टडी के मुताबिक आम में मौजूद ग्लूटामिक एसिड नामक एमिनो एसिड पाया जाता है, जो मस्तिष्क को मजबूत कर एकाग्रता और स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। विटामिन बी दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  
  10. लव लाइफ सुधारता है: आम को लव फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है। विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा होने के कारण ये सेक्स हार्मोन को बढ़ाता है। साथ ही इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम जो सेक्स हार्मोन को बढ़ाने में बहुत कारगर होते हैं उनके लिए सबसे अच्छा स्त्रोत हैं। पर्याप्त मात्रा में आम खाना सेक्स लाइफ को बेहतरीन बना सकता है। 
स्वाद के साथ-साथ आम स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, खासतौर पर विटामिन सी। ये त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ ही उसमें चमक भी लाता है। आम के गूदे को कई प्रकार के फेस मास्क और स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में: 
  1. आम से पाएं दमकती त्वचा: फलों का राजा आम किसी भी आम से लेकर खास त्वचा के लिए बहुत ही बेहतरीन है। ये त्वचा पर पड़ने वाले गहरे काले निशान, दाग-धब्बे, पिंपल्स को दूर करता है और त्वचा के नेचुरल ग्लो को बरकरार रखता है। विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन त्वचा को पोषण देते हैं, जो मृत कोशिकाओं को पुनर्जीवित कर चेहरे की रौनक लौटाते हैं। 
  2. ब्लैकहेड्स दूर करता है: सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन ये बात सच है कि आम से बनाया गया स्क्रब, ब्लैकहेड्स को दूर करने में बहुत कारगर है। एक बाउल में पके हुए आम का गूदा, आधा चम्मच दूध या दूध का पाउडर और शहद मिला लें। पूरे चेहरे पर इस स्क्रब को धीरे-धीरे लगाएं। इससे ब्लैकहेड्स के साथ ही आपकी डेड स्कीन भी निकल जाएगी। 
  3. उम्र कम करे: आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे की पिग्मेंनटेशन को कम करके त्वचा को जवां रखता है। साथ ही हानिकारक रेडिकल्स को दूर करके कैंसर से भी बचाव करता है। विटामिन सी की भरपूर मात्रा बार-बार चेहरे पर होने वाले पिंपल्स को रोकती है। आम को सीधे चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम तो होती ही है, साथ ही ये एक नेचुरल मॉइश्चराइज़र का भी काम करता है। 
  4. रंग निखारे: विटामिन ए का खजाना आम, स्वस्थ त्वचा के निर्माण के साथ ही रंगत निखारने में भी सहायक होता है। स्किन के लिए एक डीटेनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसके लिए कच्चे या पके आम को हाथों पर, चेहरे पर लगाएं और उसके ऊपर थोड़ा सा मिल्क क्रीम लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करके आप फर्क देख सकते हैं। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में कोमल और मुलायम त्वचा पाई जा सकती है। 
  5. काले धब्बे दूर करे: त्वचा के काले दाग-धब्बों को मिटाने में आम बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए आम को धूप में सूखा कर उसका पाउडर बना लें। अब उसमें एक चम्मच दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। दाग-धब्बों को दूर करने के साथ ही त्वचा की रंगत बरकरार रखता है। 
  6. कील-मुहांसे दूर करे: कच्चे आम का रस बेहतर एस्ट्रिंजेंट का काम करता है जो कील-मुहांसों को दूर करता है। एक छोटे कच्चे आम को पानी में उबाल लें। फिर उस पानी से चेहरा धो लें और कील मुहांसों के आस-पास की जगह भी। 
  7. क्लींजर का काम करता है: त्वचा की अंदर से सफाई करता है, जिससे उसके रोम छिद्र (स्किन पोर्स) खुल जाते हैं और उसे भरपूर ऑक्सीजन मिलती है। जिससे त्वचा खुबसूरत और जवां दिखती है। एक चम्मच गेहूं के आटे में आम का गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ ही दिनों में फर्क देखें। 
  8. फेसवॉश का काम करे: ऑयली हो या ड्राय, हर तरह की स्किन के लिए आम असरदार है। इसके लिए आम के गूदे में पिसा बादाम और दूध या दूध का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। 
  9. पपड़ी की परत उतारे: चेहरे पर पड़ रही पपड़ियों को दूर करता है। एक चौथाई चम्मच पके हुए आम को 2 चम्मच दूध और पिसे हुए बादाम और ओट्स के साथ मैश कर लें। 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। 
  10. सेंसिटिव स्किन के लिए: सेंसिटिव स्किन के लिए आम का गूदा बहुत लाभकारी होता है। आम के गूदे में ओटमील, दूध और शहद को मिलाएं। चेहरे को ठंडे पानी से धोने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।
बालों की देखभाल:  आम बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना है, जो बालों को पोषण देने के साथ ही उनका विकास भी करता है। खूबसूरत और लंबे बालों के लिए आम सहायक है। 
  • अच्छा कंडीनशर है: आम से कुछ ही समय में घर पर कंडीशनर तैयार किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल बालों को सिल्की और स्मूद बनाता है। इसके लिए पके आम के गूदे को एक बड़े चम्मच दही और दो अंडे के पीले वाले भाग के साथ मिक्स करें। इसे बालों पर अच्छे से लगाकर पूरे 30 मिनट रहने दें। धोने के बाद देखें कि आपके बाल कैसे मुलायम और सुलझे नजर आएंगे।  
  • रूसी की समस्या दूर करे: आम में मौजूद विटामिन ए रूसी की समस्या को खत्म करके उसकी चमक बनाए रखता है। बालों में नमी बरकरार रखने में भी इसका बहुत इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन ई हेयर स्कैल्प में रक्त संचार की प्रक्रिया को सही रखता है, जो बाल लंबे करने का मुख्य कारक है।  
  • बालों को झड़ने और सफेद होने से रोके: आम के बीजों से निकलने वाला तेल फैटी एसिड्स, विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना होता है, जिसमें नमी की प्रचूर मात्रा होती है। आम की गुठली की ऊपरी परत को निकालकर इससे निकलने वाले तेल को नारियल और सरसों के तेल के साथ मिला लें और इसे कुछ दिनों के लिए सूर्य की रोशनी में रहने दें। इस मिश्रण को रोजाना सिर पर लगाने से बाल काले, सुंदर, लंबे, घने होने के साथ ही झड़ने भी कम हो जाते हैं। 


Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार:  भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.