Tuesday, March 10, 2015

अब इनके बिना नहीं खुलेगा प्रश्न पत्र

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
बारहवीं कक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने के बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सतर्क हो गया है। इसको देखते हुए विभाग ने प्रश्नपत्र की सील खोलने के लिए स्पेशल अधिकारी की नियुक्ति की है जो प्रश्नपत्र की सील खोलेंगे। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी ने सरकारी स्कूलों मुख्यध्यापक व प्राचार्य को पत्र जारी कर दिया है। बोर्ड की बारहवीं व दसवीं की परीक्षाएं 4 मार्च को शुरू हुई थी। इस परीक्षा में दसवी का पेपर तो शांतिपूर्ण हो गया था, लेकिन बारहवीं कक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो जाने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी। बोर्ड की लापरवाही के
कारण परीक्षार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। प्रश्नपत्रों को लेकर ऐसी लापरवाही दोबारा न हो। इसको देखते हुए बोर्ड ने अलग अलग खंडों में स्कूल मुख्यध्यापक, प्राचार्य व अध्यापकों की नियुक्ति की है।1इन चुने गए अध्यापकों की बोर्ड परीक्षाओं में डयूटी लगाई। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी ने चुने गए मुख्यध्यापक, प्राचार्य व अध्यापकों को पत्र जारी कर बोर्ड परीक्षाओं संबधित स्कूलों में डयूटी के बारे में जानकारी दे दी गई है। इनका बोर्ड परीक्षाओं में कार्य रहेगा कि ये प्रश्नपत्र सील को खुद खुलेंगे। इनके बिना प्रश्नपत्र की सील नहीं खोली जाएगी। इनकी देखरेख में ही प्रश्नपत्र वितरित किया जाएगा।
बीस मिनट पहले देना होगा प्रश्नपत्र: परीक्षा शुरू होने से पहले चुने के अध्यापकों को बीस मिनट पहले प्रश्नपत्र जारी करना होगा। यानि दसवीं की परीक्षा 11 बजे शुरू होती है तो 10 बजकर 40 मिनट पर व बाहरवीं की परीक्षा में 2 बजकर 10 मिनट पर प्रश्नपत्र की सील खोलने के बाद अध्यापकों को प्रश्नपत्र देना होगा। इसके लिए परीक्षा केंद्रो के इंचार्ज को आदेश जारी कर दिये गये हैं। अगर कोई भी इंचार्ज लापरवाही बरतता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाही के आदेश दिए गए है। 
सुबह व शाम भेजनी होगी बोर्ड परीक्षा संबंधित रिपोर्ट: बोर्ड परीक्षाओं संबधित दसवी व बारहवीं दोनो कक्षाओं की रिपोर्ट पहले शाम को भेजनी पड़ती थी, लेकिन अब बोर्ड द्वारा आदेश जारी किए गए है कि इंचार्ज सुबह हुई बोर्ड परीक्षा की रिपोर्ट उसके खत्म होते ही भेजेगा और शाम को होने वाली परीक्षा की रिपोर्ट उसके खत्म होते ही शाम को भेजनी होगी। परीक्षाओं संबधित रिपोर्ट इंचार्ज पहले बीईओ को भेजेगा। फिर बीईओ द्वारा यह रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को भेजी जाएगी। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी इस रिपोर्ट को बोर्ड में भेजेगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.