Sunday, April 5, 2015

फोटो एडिटिंग के लिए कुछ आसान टिप्स

फोटो खींचने के लिए मार्केट में अब एक से बढ़कर एक कैमरे आने लगे हैं। इन कैमरे से हाई रेजोल्यूशन फोटो क्लिक की जा सकती है। जिनकी क्वालिटी शानदार होती है और जिसके पिक्सल बिल्कुल भी नहीं टूटते। हालांकि, इसके बाद भी कई बार फोटो खूबसूरत नहीं दिखती। ऐसे में यूजर्स अपने फोटो को फोटोशॉप (Photoshop) सॉफ्टवेयर के जरिए खूबसूरत बनाने का काम कर सकता है। फोटोशॉप पूरी तरह से फोटो पर फोकस सॉफ्टवेयर है, जिसमें यूजर्स मन चाहा काम कर सकता है। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com हालांकि, जिन यूजर्स को इस सॉफ्टवेयर पर काम करना नहीं आता, उन्हें हम
इससे जुड़ी कुछ आसान ट्रिक्स बताने जा रहे हैं: 
फोटो का बैकग्राउंड बदलना: मान लीजिए आपको फोटो का बैकग्राउंड अच्छा नहीं लग रहा है, तो आप कुछ आसान स्टेप के साथ इसे बदल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप जिस फोटो का बैक बैकग्राउंड बदलना है उसे फोटोशॉप में ओपन कीजिए। इसके बाद फोटो को लासो टूल (Laaso Tool) की मदद से सिलेक्ट कर लें। इस टूल में पॉलीगोनल लासो टूल (Polygonal Laaso Tool) और मैग्नेटिक लासो टूल (Magnetic Laaso Tool) के दो अन्य विकल्प होते हैं। इन टूल की मदद से आप फोटो के उस हिस्से को रेंडम या ऑटो सिलेक्ट कर लें, जहां का बैकग्राउंड बदलना है। यहां पर पेन टूल (Pen Tool) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस टूल को Alt Key की सहायता से चलाया जा जात है। यानी पहले लेयर बनाने के लिए एक प्वाइंट सिलेक्ट करें फिर दूसरा प्वाइंट सिलेक्ट करने के लिए Alt Key को दबाएं। फोटो से बैकग्राउंड बदलने वाला हिस्सा हाईलाइट करने के बाद उस पर 'Ctrl+Ent' की एक साथ दबाएं। इस तरह वो लेयर सिलेक्ट हो जाएगी। बाद में उस सिलेक्ट एरिए को 'Ctrl+X' (कट ऑप्शन) से हटा दीजिए। इस तह आपकी फोटो ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड के साथ रह जाएगी। बाद में आप जो बैकग्राउंड इस फोटो के पीछे लगाना चाहते हैं, उसे ओपन कर लें और फोटो के साथ जोड़ दें। आपका फोटो नए बैकग्राउंड के साथ तैयार हो जाएगा। 
आसान स्टेप में समझें: 
  • Ctrl+O : फोटो ओपन करें
  • Laaso Tool : फोटो से बदलने वाला हिस्सा सिलेक्ट करने के लिए
  • Ctrl+Ent : सिलेक्ट की लेयर को हाईलाइट करने के लिए
  • Ctrl+X : फोटो की हाईलाइट को हटाने के लिए
  • Ctrl+O : नया बैकग्राउंड ओपन करें
फोटो की कलर टोन बदलना: जिन फोटो की कलर टोन अच्छी नहीं है, उन्हें भी फोटोशॉप की मदद से बदला जा सकता है। इसके लिए आपको फोटोशॉप के ह्यू/सेचुरेशन (Hue/Saturation) ऑप्शन का इस्तेमाल करना है। इस ऑप्शन को Layer >> New Adjustment Layer >> Hue/Saturation >> color balance से ओपन किया जा सकता है। हालांकि, इसका शॉर्टकट 'Ctrl+U' है। इस ऑप्शन से आप फोटो की मास्टर टोन के साथ रेड, यलो, ग्रीन, स्यान, ब्लू, मैग्नेट टोन को भी बदल सकते हैं। साथ ही, ह्यू, सेचुरेशन और टाइटनेस पर काम कर सकते हैं। 
आसान स्टेप में समझें: 
  • Ctrl+O : फोटो ओपन करें
  • Ctrl+U : ह्यू/सेचुरेशन विंडो ओपन या Image >> Adjustment >> Hue/Saturation माउस की मदद से फोटो की कलर टोन बदलें।
फोटो की ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट बढ़ाना: फोटो में अक्सर ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट की कमी हो जाती है। इसके लिए जिस फोटो में काम करना है उसे ओपन कर लें। इसके बाद, टॉप मेनु से इमेज (Image) ऑप्शन को सिलेक्ट करें। इसके अंदर एडजेस्टमेंट ऑप्शन के अंदर ब्राइटनेस/कॉन्ट्रास्ट का ऑप्शन होता है। उसे सिलेक्ट कर लें। फिर मन मुताबिक ब्राइटनेस/कॉन्ट्रास्ट को कम ज्यादा कर लें। इसके साथ, दो अन्य ऑप्शन ऐसे हैं जिसकी मदद से आप फोटो की ब्राइटनेस/कॉन्ट्रास्ट को एडजेस्ट कर सकते हैं। जब आप Ctrl+L दबाएंगे, तो लेबल (Levels) विंडो ओपन हो जाएगी। यहां से आप ग्राफ के जरिए फोटो की चमक को बढ़ा और घटा सकते हैं। साथ ही, Ctrl+M दबाने से कर्व्स (Curves) की विंडो खुल जाती है। यहां यूजर्स कर्व्स को देखकर फोटो की ब्राइटनेस/कॉन्ट्रास्ट को कम ज्यादा कर सकते हैं।
आसान स्टेप में समझें: 
  • Ctrl+O : फोटो ओपन करें
  • Image >> Adjustment >> Brightness/Contrast या Ctrl+L : लेबल विंडो से एडजेस्ट करें या Ctrl+M : कर्व्स विंडो से एडजेस्ट करें।
खूबसूरत टेक्स्ट लिखना: किसी फोटो पर आप कोई टैक्स लिखना चाहते हैं, तो सबसे पहले फोटो को ओपन करने के बाद उस पर टेक्स्ट लिखने के लिए टैक्स ऑप्शन पर जाएं। इसका शॉर्टकट T है। इसमें आप होरिजेंटल और वर्टिकल दोनों तरह से टेक्स्ट लिख सकते हैं। जब आप टेक्स्ट टूल पर काम करते हैं तो ऊपर की तरफ एक विंडो ओपन हो जाती है, जिसमें फॉन्ट, साइज, कलर, पैटर्न के ऑप्शन भी दिखाई देते हैं। इनकी मदद से आप मनचाहे फॉन्ट और साइज इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, उसकी स्टाइल या पैटर्न भी बदल सकते हैं। यहां पर कैरेक्टर और पैराग्राफ को टोगल करने का भी ऑप्शन होता है। टेक्स्ट लिखने के बाद आप विंडो (Window) मेनु पर जाकर लेयर (Layer) विंडो ओपन कर लें। यहां पर आपको टेक्स्ट की लेयर दिखाई देगी। उस लेयर को सिलेक्ट करने के बाद इसी विंडो में नीचे की तरफ लेयर स्टाइल एड करने के ऑप्शन में जाएं। यहां से ब्लेंडिंग ऑप्शन (Blending Options) को सिलेक्ट करें। फिर ड्रॉप शेडो, इनर शेडो, आउटर शेडो, इनर ग्लो जैसे कई टेक्स्ट ऑप्शन को सिलेक्ट करे टेक्स्ट की स्टाइल बदल लें। 
फोटो को टेक्स्ट के साथ ब्लेंड करना: आप किसी टेक्स्ट के साथ फोटो को ब्लेंड करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले फोटोशॉप में एक नई ट्रांसपेरेंट फाइल बनाइए। इसके बाद, टेक्स्ट टूल (T) सिलेक्ट करके कोई टेक्स्ट लिख लीजिए। उस टेक्स्ट को मनचाहे फॉन्ट और पैटर्न दे दीजिए। बाद में, जिस फोटो के साथ इस टेक्स्ट को ब्लेंड करना है, उसे ओपन कीजिए। फिर टेक्स्ट की लेयर को फोटो के नीच कर लीजिए। यदि आपको फोट की लेयर लॉक दिख रही है। तो उस पर लॉक पर माउस की डबल क्लिक करें। ऐसा करने पर लेयर की विंडो ओपन हो जाएगी उसे ओके (OK) कर दें, लॉक ओपन हो जाएगा। बाद में, टेक्स्ट और फोटो की लेयर के बीच वाली लाइन पर Alt के सा क्लिक करें। दोनों ब्लेंड हो जाएंगे।

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.