Thursday, November 10, 2016

बरेली में सड़क किनारे फूंक दिए करोड़ों के नोट

पांच सौ हजार के रुपये बंद होने से मची खलबली, उन्हें ठिकाने लगाने के बीच चौंकाने वाली घटना सामने आई है। परसाखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र में सड़क के किनारे काफी तादात में रुपये फूंक दिए गए। जलाने से पहले उन्हें किसी मशीन के जरिये कतरनों में तब्दील कर बोरों में भरकर लाया गया था। चर्चा है, किसी कारोबारी की काली
कमाई या फिर नकली रुपये हो सकते हैं। साजिशन भी यहां बोरे डालने की संभावना से इन्कार नहीं है। करोड़ों रुपये जलाए जाने की सूचना पर आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। जले हुए नोटों की जांच के लिए उन्हें विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा गया है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पुलिस फिलहाल किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है। दावे कई हैं। यह कि करोड़ों की काली कमाई को सफेद करने का कोई विकल्प न देख किसी कारोबारी, व्यापारी, क्षेत्र के बड़े नेता आदि ने नोटों को ठिकाने लगाने का फैसला लिया होगा। इसके लिए पहले मशीनों से नोट की कतरन बनाई गई, जिसके बाद परसाखेड़ा में लाकर जला दिया।
राहगीर ने दी सूचना: परसाखेड़ा से गुजर रहे एक व्यक्ति के हाथ नोट की कतरन पड़ने के बाद मामले ने तूल पकड़ा। सीबीगंज थाना इंस्पेक्टर राकेश सिंह ने परसाखेड़ा चौकी इंचार्ज अरुण सिंह को मौके पर भेजा। चौकी इंचार्ज से पुष्टि के बाद अफसरों को सूचित किया गया। एसएसपी जोगेंद्र कुमार मौके पर पहुंचे। 
जाली नोट की भी आशंका: पुलिस के अनुसार, कतरन नोट की लग रही है, लेकिन जलने से बची कतरन में 50, 100, 500 और 1000 के नोट प्रतीत हो रहे हैं। कागज की गुणवत्ता भी हल्की है। पुलिस को यह भी शक है कि यह जाली नोट भी हो सकते हैं।
फैक्ट्री की सीसीटीवी की जांच शुरू: परसाखाड़ा के तमाम प्रतिष्ठान में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। पुलिस उनकी फुटेज खंगाल रही है ताकि देखा जा सके कि बोरे कौन फेंककर गया।
मजाक समझ टालती रही पुलिस: शुरुआती सूचना पर पुलिस घटना को लोगों का मजाक समझती रही। उर्स में लगी ड्यूटी पर थानाध्यक्ष को जब नोट जलने की बात बताई गई तो गंभीरता से नहीं लिया। पुलिस मामला टालती रही। बाद में पुष्टि होने के बाद फील्ड यूनिट को बुलाया गया।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.