Thursday, November 3, 2016

करियर: कॉर्पोरेट सेक्टर के विस्तार से बढ़ रही पब्लिक रिलेशंस प्रोफेशनल की मांग

पब्लिक रिलेशन एक मैनेजमेंट फंक्शन है, जिसमें संस्था या कंपनी अौर स्टेकहोल्डर, गवर्नमेंट, कंज्यूमर, एंप्लॉई या मीडिया के बीच समझ स्थापित करनी होती है। इस काम के दौरान सीधे लोगों को से जुड़ना होता है। इसमें कम्युनिकेशन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। देश में कॉर्पोरेट सेक्टर के विस्तार और मीडिया हाउसेस की
बढ़ती संख्या के कारण इस क्षेत्र में जॉब की संभावनाएं पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी हैं। पब्लिक रिलेशन का रोल ब्रैंड या संस्था की छवि को बेहतर करना बस नहीं होता है, बल्कि बोर्ड रूम में कंपनी की स्ट्रैट्जी में भी पीआर का महत्वपूर्ण रोल होता है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। भारत मंे पब्लिक रिलेशन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग मीडिया रिलेशन के लिए किया जाता है। पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल का काम प्रोडक्ट, ब्रैंड या सर्विस की छवि को पब्लिक के सामने बेहतर बनाना है और इसके लिए स्ट्रैट्जी तैयार करना होता है। इसके लिए वे प्रिंट मीडिया, टेलीविजन इंटरनेट या अन्य माध्यमों को इस्तेमाल किया जाता है। 
8साल में दोगुनी से ज्यादा हुई इंडस्ट्रीएक रिपोर्ट के अनुसार पिछले आठ वर्षोँ में देश की पब्लिक रिलेशन इंडस्ट्री दोगुने से ज्यादा की बढ़ी है। 2008 में देश की पब्लिक रिलेशन इंडस्ट्री 490 करोड़ रुपए की थी, जो 2016 मंे बढ़कर 1120 करोड़ रुपए की हो गई। एक अनुमान के अनुसार साल 2020 तक यह लगभग 2100 करोड़ रुपए की हो जाएगी। हालांकि 2008 से 2012 में आर्थिक मंदी के दौरान इसका विकास प्रभावित हुआ था। इसके बावजूद 2015 मंे यह 13 फीसदी और 2016 में 19 फीसदी तक बढ़ी। 
हर स्ट्रीम के छात्र ले सकते हैं एंट्री: पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में किसी भी एकेडमिक बैकग्राउंड के छात्र कॅरिअर बना सकते हैं। 12वीं के बाद छात्र मास कम्युनिकेशन के बैचलर कोर्स मंे प्रवेश ले सकते हैं। पब्लिक रिलेशन में स्पेशलाइज्ड कोर्स डिप्लोमा या पोस्टग्रेजुएट स्तर पर होते हैं। किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र इसके पीजी या डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। पब्लिक रिलेशन के सर्टिफिकेट कोर्स में भी प्रवेश ले सकते हैं। 
सभी सेक्टर में है नौकरियों के मौके: पब्लिकरिलेशन प्रोफेशन के लिए कॉर्पोरेट सेक्टर, पब्लिक सेक्टर, सरकारी एजेंसियों, टूरिस्ट एजेंसियों, होटल, बैंक, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन, प्राइवेट कंसल्टेंसी फर्म ईत्यादि में जॉब की संभावनाएं होती हैं। मौजूदा समय में प्राइवेट पब्लिक रिलेशनशिप मैनेजर या ऑफिसर का भी चलन बढ़ा है और अधिकांश सेलेब्रिटी अपनी छवि बेहतर करने के लिए पीआर एजेंसीज़ हायर करती हैं। शुरुआत में बतौर इंटर्न या ट्रेनी काम शुरू किया जा सकता है। 
अनुभव के बाद मिल सकता है अच्छा पैकेज: पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में इंटर्न या ट्रेनी को सैलरी पैकेज औसतन 5 से 8 हजार रुपए प्रति माह होता है, जब कि बैचलर डिग्री के बाद फ्रेशर को 10 से 12 हजार रुपए प्रति माह का सैलरी पैकेज मिल सकता है। पीजी कोर्स के बाद फ्रेशर को 15 से 20 हजार रुपए प्रति माह सैलरी पैकेज मिलने की संभावना होती है। इसके बाद पीआर एग्जीक्यूटिव से सीनियर मैनेजर जैसे पदों के लिए सैलरी पैकेज 35 से 80 हजार रुपए प्रति माह तक मिलने की संभावना होती है। ऊंचे पदों पर सैलरी पैकेज 1 लाख रुपए प्रति माह से अधिक हो सकता है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.