Friday, July 11, 2014

एंड्राइड, विंडोज या IOS फ़ोन: बैकअप कैसे लें?


नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
मोबाइल हो या कम्प्यूटर दोनों में ही सबसे जरूरी होती हैं फाइल्स। कभी-कभी वायरस की वजह से यह करप्ट भी हो जाता है। लैपटॉप या पीसी में रखी फाइल्स का बैकअप तो हम लोग आसानी से रख लेते हैं लेकिन, जब बात स्मार्टफोन की हो तो सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर इसका डाटा कैसे बचाया जाए। स्मार्टफोन का डाटा अगर बैकअप के रूप में आपके पास सेव हो तो उसके कई फायदे होंगे। फोन कहीं गिर जाए, या फिर वायरस के कारण उसमें रखा सारा डाटा करप्ट हो जाए तो बैकअप में रखी फाइल्स से आपका काम रुकेगा नहीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एंड्रॉइड और IOS स्मार्टफोन का बैकअप लेने की कुछ आसान ट्रिक्स:
एंड्रॉइड स्मार्टफोन का बैकअप:
  1. एंड्रॉइड स्मार्टफोन का बैकअप लेने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाइए। अगर आप एंड्रॉइड 2.1 से 4.0 तक कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर 'बैकअप माय डाटा (Backup my data)' ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. अगर आपको बैकअप माई डाटा का ऑप्शन नहीं मिला है तो हो सकता है आपका ऑपरेटिंग सिस्टम 4.0 या उससे ऊपर का हो। ऐसे में बैकअप एंड रिकवरी ऑप्शन सीधे सेटिंग्स में जाकर ही मिल जाएगा।
  3. अब सबसे पहले जिस ई-मेल आईडी में अपना डाटा सेव करके रखना है उसे साइनइन करें। ऐसा करने के लिए बैकअप अकाउंट में जाकर क्लिक करें। एक बार साइन इन करने के बाद ऑटोमैटिक रीस्टोर बटनऑप्शन पर क्लिक करें। (नोट: यह सिंक्रोनाइजेशन गूगल अकाउंट के जरिए ही होगा)
  4. SMS बैकअप: स्मार्टफोन में सेव किए हुए मैसेज कुछ लोगों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। बैंक अकाउंट नंबर, ई-मेल पासवर्ड और भी कई जरूरी चीजें लोग SMS के जरिए सेव करके रखते हैं ऐसे में अगर आप सिर्फ अपने फोन में सेव मैसेज का बैकअप लेना चाहतें हैं तो इसके लिए 'SMS Backup+' ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ऐप गूगल प्ले पर फ्री में उपलब्ध है। फोन मे सेव किए हुए सभी मैसेज इस ऐप के जरिए आपके GMAIL अकाउंट में ट्रांसफर किए जा सकते हैं।
IOS फोन का बैकअप लेना:
  1. ऐप्पल के आईफोन का बैकअप अगर आप लेना चाहते हैं तो उसके लिए आईक्लाउड (icloud) एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना होगा। यह आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले आईफोन के आईक्लाउड ऐप पर क्लिक कीजिए। यहां बैकअप ऑप्शन सिलेक्ट करें। ध्यान रहे बैकअप लेने से पहले अपना इंटरनेट कनेक्शन जरूर चेक कर लें।
  2. IOS बैकअप लेने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है। आईक्लाउड एप्लिकेशन में दिए गए बैकअप स्विच को ऑन कर लें।
  3. स्विच ऑन करने के बाद अपने आईफोन की स्क्रीन पर सबसे नीचे दिखाई दे रहे स्टोरेज एंड बैकअप ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। यह आईक्लाउड एप्लिकेशन में ही मिलेगा। यहां आपको मैनेज स्टोरेज का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आपके फोन का नाम भी दिया होगा।
  4. अब सबसे आखिरी स्टेप में जिन चीजों का बैकअप लेना है उनपर क्लिक करें। मान लीजिए फोन में इंस्टाल किए हुए नए ऐप्लिकेशन का बैकअप नहीं लेना चाहते हैं तो उन्हें सिलेक्ट ना करें। ऐसा करने से आपके आईफोन का डाटा बैकअप में ले लिया जाएगा।  
विंडोज फोन का बैकअप: विंडोज फोन का बैकअप लेने के लिए भी कई ऐप्स मौजूद हैं, लेकिन अगर आप मैनुअल बैकअप लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऐप और सेटिंग्स का बैकअप इकट्ठे लेना होगा:
  1. ऐप लिस्ट में सेटिंग्स >> बैकअप पर जाइए।
  2. अब ऐप्स की सेटिंग्स पर क्लिक कीजिए।
  3. अब सेटिंग्स का बैकअप ऑन करिए, इसके बाद ऐप्स का बैकअप ऑन कीजिए। इसके बाद सिस्टम अपने आप ही यूजर फाइल्स का बैकअप ले लेगा। 

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE