Monday, July 21, 2014

अब छेड़छाड़ करना पड़ेगा महंगा, ईव टीजिंग का आ गया इलाज

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
ईव टीजिंग करने वाले लोगों को पकड़ना अब आसान होगा। सिटी के इंजीनियरिंग स्टूडेंट सुशांत पटनायक ने ‘रक्षा बैंड’ और ‘आयरनमैन हैंड’ नाम के दो डिवाइस तैयार किए हैं। सुशांत ने इसे हाल ही में बार्सिलोना, स्पेन में आयोजित फेब-10 इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में प्रदर्शित किया है। छह बार राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित सुशांत को नासा से भी अवॉर्ड मिल चुका है। फिलहाल सुशांत ओरिएंटल कॉलेज से बीई कर रहे हैं।
‘आयरनमैन हैंड’ से निकलेगी हीट बीम: ‘आयरनमैन हैंड’ में हीट बीम से तेज लाइट फेंकी जा सकती है। सुशांत का यह गैजेट हार्टबीट से एक्टिव हो जाएगा। अटैक के समय तेज हार्ट बीट से ये ऑटोमेटिक लाइट फेंकेगा। अटैकर को आयरनमैन हैंड दिखाने पर कुछ सेकंड के लिए वो ब्लाइंड हो जाएगा। इसकी कॉस्ट 4 से 5 हजार रुपए तक आएगी। रक्षा बैंड को गुजरात के मोटवानी जडेजा फैमिली फाउंडेशन (एमजेएफएफ) ने खरीद लिया है। सुशांत ने बताया कि दो महीने में यह बैंड मार्केट में आ जाएगा। अभी इसकी कॉस्ट 2 से 3 हजार रुपए के बीच है। इसकी कॉस्ट कम करने पर अभी काम चल रहा है। 
रक्षा बैंड से लगेगा शॉक: सुशांत ने बताया कि रक्षा बैंड के माध्यम से अटैकर को इलेक्ट्रिक शॉक दिया जा सकता है। इससे सस्पेक्ट का फोटो भी क्लिक किया जा सकेगा। साथ ही नजदीकी पुलिस स्टेशन पर कॉल भी किया जा सकता है। इसका उपयोग  अटैक और डिफेंस के लिए भी कर सकते हैं। लाइटवेट होने के साथ ही इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। रक्षा बैंड को कई स्पेशल फीचर से लैस किया गया है। स्पेशल माइक्रो सेल्युलर टेक्नोलॉजी से पुलिस स्टेशन में कॉल कर सकते हैं। वहीं, यदि अटैकर छीनने की कोशिश करेगा तो माइक्रो हीटर टेक्नोलॉजी से मिली हीट से उसे झटका लगेगा। इसमें 10 से 15 सेकंड्स के लिए तापमान 100 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच  सकता है। सुपर फ्लैश लाइट्स से अटैकर कुछ मिनट के लिए ब्लाइंड हो सकता है। हाई फ्रीक्वेंसी सायरन टेक्नोलॉजी के माध्यम से सायरन चालू किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें सोलर चार्जिंग सिस्टम, माइक्रो हाई एंपीयर बैटरीज भी लगी हैं। 
13 मॉडल बना चुके हैं अब तक: सुंशात इससे पहले सुपर सेंस टेक्नोलॉजी, स्पेशल व्हीकल सिक्योरिटी सिस्टम, लो कॉस्ट सिक्योरिटी सिस्टम, सुपर चेयर, लो  कॉस्ट वॉयस ऑपरेटेड इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्मट समेत दर्जनों इन्वेंशन कर चुके हैं।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE