Friday, July 25, 2014

इंटरव्यू में कामयाबी के तेरह टिप्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
सिर्फ डिग्रियां हासिल करने से ही आजकल नौकरी नहीं लग जाती! कॉम्पिटिशन के इस ज़माने में ज़रूरी है भीड़ से अलग दिखना, खुद की काबिलियत साबित करना और इंटरव्यू लेने वाले को इम्प्रेस करना। आपने इतना हार्ड वर्क किया है, लेकिन इंटरव्यू के दौरान काम आती है आपकी स्मार्टनेस। इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि इंटरव्यू के दौरान आपको किन बातों का ख्याल रखना है, क्योंकि छोटी-छोटी बातें ही आपको मनपसंद नौकरी दिलाने में मदद करती हैं। आज हम आपको कामयाब इंटरव्यू के लिए दे रहे हैं कुछ टिप्स: 
  1. कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लें: जिस कंपनी में आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी पहले से ही रखें। कंपनी की ग्रोथ के बारे में जानने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट भी देख सकते हैं। इससे आपको काफी कुछ पता चलेगा। कंपनी की यूएसपी भी ज़रूर पता कर लें। इससे आप कंपनी के कामकाज से जुड़े कई सवालों के जवाब दे पाएंगे और इंटरव्यू पूरे कॉन्फिडेंस से फेस करेंगे। 
  2. कंपनी की वीकनेस को अपनी स्ट्रेंथ बनाएं: कई बार आपको कंपनी की शॉर्टकमिंग्स और वीकनेस के बारे में पता चलता है। इन बातों को कभी भी इंटरव्यू के दौरान डिस्कस न करें, बल्कि इन्हें अपनी स्ट्रेंथ बनाकर आप इंटरव्यू में बताएं कि आप कैसे कंपनी में एक अच्छा बदलाव ला सकते हैं। इससे इंटरव्यू लेने वाला आपसे इम्प्रेस होगा और उन्हें आपको कंपनी में रखने का फायदा नज़र आएगा। 
  3. वक्त पर पहुंचे: इंटरव्यू के लिए सही वक्त पर पहुंचना बहुत ज़रूरी है। आप बेशक 15 मिनट पहले पहुंच जाइए, लेकिन देर से कभी मत पहुंचें। इससे पता चलता है कि आप कितने प्रोफेशनल हैं और अपने काम को कितनी अहमियत देते हैं। थोड़ा पहले पहुंचने से आप वहां के माहौल को अच्छे से समझ सकते हैं और इंटरव्यू के दौरान आपको नर्वसनेस भी नहीं होगी। यानी अगर इंटरव्यू पास करना है, तो ट्रैफिक जाम जैसे बहानों से बचें। 
  4. अपने सर्टिफिकेट्स को फोल्डर में बुक मार्क करके रखें: इंटरव्यू के समय ज़रूरी सर्टिफिकेट्स, अपना सीवी (CV) और दूसरे ज़रूरी कागज़ात सही से और ध्यान से एक फोल्डर में रखें। इन्हें इस तरह रखें कि इंटरव्यू के दौरान आपको ये पेपर्स ढूंढने न पड़ें। इसलिए सर्टिफिकेट्स को बुक मार्क करना बहुत ज़रूरी है। कई बार इंटरव्यू में प्रेज़ेंटेशन भी देनी पड़ती है। इसलिए सीडी या पेन ड्राइव रखना न भूलें। एक चेक लिस्ट बनाएं, ताकि आप इंटरव्यू से पहले कुछ न भूलें। 
  5. सही कपड़ों का सि‍लेक्‍शन: इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े पहने जाते हैं। आप जिस प्रोफाइल के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसी हिसाब से कपड़े चुनें। इंटरव्यू के लिए आपका आउटफिट कैसा होना चाहिए, यह जानने के लिए आप इंटरनेट पर भी सर्च कर सकते हैं। अगर आप इंटरव्यू के लिए ट्रैवल कर रहे हैं, तो अपने बैग में एक्सट्रा आउटफिट और एक्सेसरीज़ ज़रूर रखें। 
  6. इंटरव्यू से पहले खाने का भी ध्यान रखें: इंटरव्यू से पहले ज़्यादा न खाएं। इससे आपको इंटरव्यू के दौरान दिक्कत हो सकती है। हल्का खाना खाएं। इंटरव्यू से पहले ज्य़ादा पानी भी न पिएं, क्योंकि आपको बार-बार वॉशरूम जाने का वक्त नहीं मिलेगा और आप इंटरव्यू पर फोकस नहीं कर पाएंगे। ज़्यादा मीठा या ज़्यादा खट्टा भी न खाएं, इससे आपको एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है। 
  7. वेटिंग रूम में ऊंची आवाज़ में बात न करें: अगर आप वेटिंग रूम में बैठे हैं, तो ऊंची आवाज़ में बात न करें। इंटरव्यू के लिए आए दूसरे कैंडिडेट्स को 'बेस्ट ऑफ लक' ज़रूर कहें। इससे एक पॉज़िटिव माहौल बनता है। 
  8. कंपनी की बुराई करने से बचें: पर्सनल गॉसिप्स या कंपनी की बुराई करने से बचें, ताकि आप जिस काम के लिए आए हैं, उसके लिए पॉज़िटिव रहें और गलती से भी आपकी इमेज खराब न हो। 
  9. अपनी पुरानी कंपनी की बुराई न करें: इंटरव्यू के दौरान अपने पिछले ऑफिस की कोई बुराई न करें, क्योंकि ऐसा करने से इम्प्लॉयर पर आपका गलत इम्प्रेशन पड़ सकता है।
  10. इम्प्लॉयर की इजाज़त के बिना टेबल पर कुछ न रखें: इंटरव्यू के समय बिना परमिशन के कोई एक्टिविटी न करें, जैसे टेबल पर लैपटॉप रखना। अगर आपको कोई प्रेज़ेंटेशन दिखानी है, तो पहले इम्प्लॉयर से परमिशन लें। 
  11. बैठने से पहले इम्प्लॉयर के बोलने का इंतज़ार करें: जब तक इम्प्लॉयर न कहे, तब तक न बैठें।
  12. इंटरव्यू रूम में बिना परमिशन के न जाएं: इंटरव्यू रूम में एंटर करने से पहले, दरवाज़े को नॉक करें, परमिशन लें और फिर अंदर जाएं।
  13. कॉफी या चाय आर्डर न करें: इंटरव्यू के दौरान ऑफर की जाने वाली चाय या कॉफी न पिएं। कुछ भी पीने के लिए आर्डर न करें।


साभार: भास्कर समाचार (लाइफस्टाइल कंसलटेंट छाया मोमाया)
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE