Thursday, July 31, 2014

पेनकिलर का दूसरा विकल्प ये घरेलू चीजें

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
सामान्य जीवन में छोटी-मोटी घटनाएं या दुर्घटनाएं होना आम बात है। ऐसी ही एक दुर्घटना है किसी भी प्रकार की चोट लगना। कई बार चोट की मार बहुत अधिक होती है। ऐसे में बहुत पेनकिलर खाने पर भी आराम नहीं होता। वैसे भी अधिक मात्रा में पेनकिलर लेना स्वास्थ्य  हानिकारक है। यदि आपके साथ भी यह समस्या है, चोट लगी है व दर्द और सूजन है तो निर्गुंडी का उपयोग करें। इसका पौधा पूरे भारत में, विशेषकर गर्म प्रदेशों में पाया जाता है। इस पौधे की गंध तेज है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग सूजन दूर करने में किया जाता है। हर प्रकार की सूजन दूर करने के
लिए नुस्खा इस प्रकार है।
निर्गुण्डी का नुस्खा: निर्गुंडी के पत्तों को पानी में उबालें। जब भाप उठने लगे, तब बर्तन पर जाली रख दें। दो छोटे कपड़े पानी में भिगोकर निचोड़ लें। तह करके एक के बाद एक जाली पर रख कर गर्म करें। सूजन या दर्द के स्थान पर रख कर सेंक करें। चोट-मोंच का दर्द, जोड़ों का दर्द, कमर दर्द और गैस के कारण होने वाला दर्द तुरंत दूर हो जाता है। इसके इलावा कफ, बुखार और फेफड़ों की सूजन को दूर करने के लिए दो बड़े चम्मच निर्गुंडी के पत्तों का रस और 2 ग्राम पिसी पिप्पली मिलाकर दिन में दो बार सुबह-शाम पिएं। पत्तों को घी लगाकर गर्म करके पीठ पर या छाती पर बांधने से भी आराम मिलता है।
इसके इलावा कुछ और सुलभ चीजें हैं जो दर्द से राहत दिलाने के काम आ सकती हैं:
  • सरसों के तेल में अजवाइन और लहसुन जलाकर उस तेल की मालिश करने से हर तरह का बदन दर्द दूर हो जाता है।
  • अखरोट के तेल की मालिश करने से हाथ-पैरों की ऐंठन दूर हो जाती है।
  • लहसुन की एक कली को चबाने के बाद कुल्ला करें। यह नुस्खा आपके दांतों के दर्द को लगभग 10 सेकंड में समाप्त कर देगा। यह नुस्खा पुराने दर्द को भी खत्म कर देता है।
  • जीरे को तवे पर सेकें और पीसकर 2-3 ग्राम की मात्रा में गर्म पानी से दिन में तीन बार लें। इसे चबाकर खाने से भी पेटदर्द में लाभ होता है।
  • नेगड़ के बीज 100 ग्राम पीसकर 10  पुड़िया बना लें। सुबह जल्दी उठकर घी, गुड़ और आटे का हलवा बना लें। इस हलवे को खाकर सो जाएं। पानी न पिएं। घुटनों के दर्द व सायटिका में लाभ होता है।
  • अजवाइन को तवे पर सेंक लें और काले नमक के साथ पीसकर पाउडर बनाएं। इस चूर्ण को खाने से पेटदर्द दूर हो जाता है।
  • 2-3 ग्राम अजवाइन गर्म पानी के साथ दिन में तीन बार लेने से पेट का दर्द दूर होता है।
  • हल्दी में थोड़ा नमक मिलाकर ठंडे पानी से फांकी लें। इससे पेट दर्द में तुरंत राहत मिलती है।
  • यदि पेट दर्द एसिडिटी से हो रहा हो तो पानी में थोड़ा-सा मीठा सोडा डालकर पीने से लाभ होता है।



साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE