Friday, July 18, 2014

स्मार्टफ़ोन के लिए टॉप-5 फ्री वीडियो कालिंग ऐप्प

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
एंड्रॉइड यूजर्स के लिए गूगल प्ले पर कई ऐसे ऐप्स मौजूद हैं, जो उन्हें वीडियो कॉलिंग की सुविधा दे सकते हैं। स्मार्टफोन्स में फ्रंट कैमरा की सुविधा मिलने के बाद से वीडियो कॉलिंग का ट्रेंड बढ़ गया है। वीडियो कॉलिंग या वीडियो चैट के जरिए किसी से आमने-सामने बात करना कई यूजर्स को अच्छा लगता है। हम आज आपको बताने जा रहे हैं एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 5 बेस्ट फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप्स के बारे में:
  1. Tango Text: गूगल प्ले के जरिए ये ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप का सबसे अच्छा फीचर ये है कि इससे सभी लोकल और ग्लोबल कॉल्स, मैसेज और वीडियो कॉल्स फ्री में की जा सकती हैं। इसके मुख्य फीचर्स हैं: हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग, 1 टू 1 ग्रुप चैट, 300 फ्रेंड्स को ऐड करने की सुविधा, 3G, 4G और Wi-Fi नेटवर्क सपोर्ट, सोशल साइट्स पर फोटो और वीडियो अपलोड करने की सुविधा, फोटोज पर लाइक, कमेंट और उन्हें शेयर करने की सुविधा, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, म्यूजिक और लाइफस्टाइल जैसे अलग-अलग सेक्शन में स्टोरीज देखने की सुविधा, फ्री-ऑनलाइन गेम्स की सुविधा। इस ऐप को डाउनलोड करने वाले यूजर्स को अपने डिवाइस के हिसाब से स्पेसिफिकेशन चेक करनी होगी। 100,000,000 से ज्यादा लोग अब तक इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप को रेटिंग देने वालों की संख्या खबर बनाने तक 1,797,189 थी। इसे 5 में से 4.3 स्टार दिए गए हैं। 
  2. Skype: कम्प्यूटर में भी सबसे फेमस ऐप स्काइप को एंड्रॉइड स्मार्टफोन में भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसके फीचर्स हैं: इंस्टेंट मैसेज, वीडियो कॉल्स, फ्री वॉइस कॉल्स, कम बजट वाली इंटरनेशनल कॉल्स, लैंडलाइन, मोबाइल या किसी भी नेटवर्क में कॉलिंग की सुविधा, फोन के दोनों फ्रंट और रियर कैमरा का इस्तेमाल करने की सुविधा, विंडोज लाइव मैसेंजर के फ्रेंड्स से चैट करने की सुविधा। अलग-अलग डिवाइस के हिसाब से ये ऐप स्पेसिफिकेशन की हार्डवेयर जरूरत होगी।  
  3. ooVoo Video Call: ooVoo एक और वीडियो कॉलिंग ऐप है, जो फ्री में गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके फीचर्स हैं: ग्रुप वीडियो चैटिंग की सुविधा, फ्री वॉइस कॉल्स, इंस्टेंट मैसेजिंग, क्रॉस प्लैटफॉर्म कनेक्शन (एंड्रॉइड टू विंडोज, एंड्रॉइड टू ios, ब्लैकबेरी वीडियो कॉलिंग), 1:1 की हाई-रेजोल्यूशन वीडियो कॉलिंग, अपनी पर्सनल हिस्ट्री चेक करने की सुविधा, वीडियो कॉलिंग के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा। 10,000,000 से ज्यादा लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए एंड्रॉइड 2.3 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।  
  4. Fring Free Calls: ग्रुप कॉल्स और ग्रुप टेक्स्ट के लिए ये एक अच्छा वीडियो कॉलिंग ऐप साबित हो सकता है। इस ऐप्प के मुख्य फीचर्स हैं: एंड्रॉइड से किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में वीडियो कॉलिंग की सुविधा, ग्रुप कॉलिंग (4 फ्रेंड्स को एक साथ कनेक्ट करने की सुविधा), फ्री मैसेज, फ्री कॉल्स और वीडियो (नेशनल और इंटरनेशनल), मोबाइल टू लैंडलाइन फ्री कॉलिंग की सुविधा, प्रीमियम कॉलिंग का बहुत कम चार्ज, यूजर नेम और पासवर्ड की जगह फोन नंबर को रजिस्ट्रेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए एंड्रॉइड 2.2 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी। 
  5. Seen: Video calls for Facebook: सीन ऐप यूजर्स को अपने फेसबुक फ्रेंड्स से बात करने की सुविधा देता है। 3G या वाई-फाई कनेक्शन की मदद से फेसबुक फ्रेंड्स से वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। इसके फीचर्स हैं: HD वीडियो कॉल्स, ऑडियो कॉलिंग की सुविधा, वर्ल्ड वाइड किसी भी फेसबुक फ्रेंड से वीडियो कॉलिंग की सुविधा, मोबाइल ऑपरेटर डाटा चार्जेस, कस्टमाइज प्राइवेसी सेटिंग्स की सुविधा। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE