Monday, July 28, 2014

ऑनलाइन शॉपिंग: पैसे बचाएं लेकिन जरूर रखें ये सावधानी


नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
हमारे लिए ऑनलाइन शॉपिंग जितनी सहूलियत लाती है उतनी ही खतरनाक भी साबित हो सकती है। कई बार ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से पैसों का नुकसान हो सकता है, कम्प्यूटर में वायरस आ सकता है या फिर आप गलत सामान भी खरीद सकते हैं। सेफ ऑनलाइन शॉपिंग के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान टिप्स: 
अपने ब्राउजर को रखें अपडेट: अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो सबसे जरूरी बात ये है कि आप अपने ब्राउजर को अपडेट रखें। ब्राउजर अपडेट रखने से फायदा ये होगा कि ऑनलाइन
पैसे देते समय ब्राउजर क्रेश होने के खतरे से बचाव रहेगा और मालवेयर से सुरक्षा मिलेगी।
ब्राउज़र अपडेट कैसे करें: 
  • इंटरनेट एक्सप्लोरर: विंडोज अपडेट के जरिए अपने आप अपडेट हो जाता है।
  • फायरफॉक्स: टॉप लेफ्ट कॉर्नर में जाकर हेल्प मेनु को खोलें, इसके बाद About Firefox ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां से पता चल जाएगा की आपका ब्राउजर अपडेट है या नहीं। अगर नहीं है तो सेटिंग्स पर जाकर ब्राउजर का अपडेट वर्जन इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • गूगल क्रोम: Settings और फिर About Google Chrome में जाकर देखें अगर ब्राउजर के आगे ग्रीन चेकमार्क है तो ये अपडेट है नहीं तो इसे सीधे सेटिंग्स से ही अपडेट किया जा सकता है।
मालवेयर सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर करें इंस्टॉल: मालवेयर सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स से आने वाले मालवेयर (एक तरह का वायरस, एक ऐसा प्रोग्राम जो आपके कम्प्यूटर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है)। मालवेयर सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर अगर आपके सिस्टम में मौजूद है तो ये इंटरनेट से अपने आप डाउनलोड हो जाने वाली फाइल्स से भी सिस्टम की सुरक्षा करता है। इंटरनेट पर कई ऐसे फ्री सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जो यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इनमें Gडाटा इंटरनेट सिक्युरिटी, नॉर्टन इंटरनेट सिक्युरिटी, बीटडिफेंडर जैसी एप्लिकेशन मौजूद हैं। ये सभी टेकसाइट PCWorld द्वारा टेस्ट की गई हैं। अपने कम्प्यूटर की प्रोटेक्शन बढ़ाने के लिए मालवेयर सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल करना जरूरी है। 
URL को अच्छे से करें चेक: अगर आप किसी ऑनलाइन रिटेलर से शॉपिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो उस साइट के URL का ध्यान रखें। वेबपेज में हमेशा सेक्योर्ड सॉकेट लेयर (SSL) का इस्तेमाल हो। ऐसा चेक करने के लिए URL को देखें http:// की जगह  https:// का इस्तेमाल होना चाहिए। SSL यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखती है। इस लेयर के कारण यूजर्स सिर्फ भरोसेमंद वेबसाइट्स को ही विजिट कर सकता है।
भरोसेमंद वेबसाइट का करें इस्तेमाल: हमेशा भरोसेमंद वेबसाइट जैसे  PayPal, Bill Me Later या PaySimple जैसी भरोसेमंद वेबसाइट का इस्तेमाल ही करें। ये साइट्स दुनिया भर में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए, ऑनलाइन खरीदारी या क्रेडिट ट्रांसफर करने के लिए बनाई गई हैं। ये वेबसाइट्स यूजर्स के क्रेडिट कार्ड की जानकारी सेक्योर्ड सर्वर में सेव करती हैं। ऐसे में धोखाधड़ी की गुंजाइश कम हो जाती है। इसी के साथ, ऑनलाइन खरीददारी के लिए भी सुरक्षित वेबसाइट्स जैसे फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अमेजन का इस्तेमाल करें। ये वेबसाइट्स ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फेमस हैं।
अगर मोबाइल शॉपिंग करें तो: अगर आप मोबाइल के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो ध्यान रखें की मोबाइल में सिक्युरिटी से संबंधित समस्याएं ज्यादा आ सकती हैं। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग मोबाइल के जरिए कर रहे हैं तो हमेशा 3G या वाई-फाई का इस्तेमाल करें। 2G से शॉपिंग करने में कई बार पेमेंट से जुड़ी समस्याएं आ सकती हैं। अगर आप ऐप्स के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो हमेशा सिक्योर्ड ऐप्स का इस्तेमाल करें। ऐसी किसी भी वेबसाइट का ऐप डाउनलोड ना करें जिसके बारे में कभी आपने सुना ही ना हो। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए एप्पल आइट्यून्स स्टोर या गूगल प्ले ये ही ऐप्स डाउनलोड करें।
क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट्स चेक करें: अगर आप अक्सर अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट्स को हमेशा चेक करते रहें। अपने क्रेडिट कार्ड का बिल महीने के अंत में आने का इंतजार ना करें। क्रेडिट कार्ड्स के इलेक्ट्रॉनिक स्टेटमेंट्स हमेशा चेक करते रहने से वेबसाइट्स द्वारा किसी तरह के एक्स्ट्रा चार्ज से बच सकते हैं। अगर क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में कुछ गलत चार्ज जोड़ दिया गया है तो उसे चेक किया जा सकता है। समय रहते यूजर्स एक्स्ट्रा चार्ज से बच सकते हैं।


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE