Wednesday, July 9, 2014

इसका प्रयोग करें - सुंदरता बढ़ाएं

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
मौसम में बदलाव के साथ कुछ लोगों की स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में अधिकतर लोग कई तरह के कॉस्मेटिक्स यूज करते हैं, लेकिन कॉस्मेटिक्स स्किन को हेल्दी नहीं बना सकते उसके लिए घरेलू उपाय अपनाना ही सबसे अच्छा तरीका है। इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं आज एक ऐसे नेचुरल ब्युटी प्रोडक्ट के बारे में जो आपको सिर से पैर तक खूबसूरत बना देगा। हम बात कर रहे हैं ऑलिव ऑयल के बारे में। ऑलिव ऑयल में फ्लेवसेनॉयड्स स्कवेलीन और पोरीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रैडिकल्स से सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। यदि इसे भोजन में शामिल किया जाए तो इससे ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखा जा सकता है। इसका इस्तेमाल उबटन, फेस मास्क आदि के रुप में भी किया जा सकता है। यह त्वचा को झुर्रियों से बचाता है।
खूबसूरत नाखून: करीब आधे घंटे के लिए ऑलिव ऑयल में नाखूनों को डुबोकर रखें। इससे नाखून और क्यूटिकल्स नरम और लचीले हो जाएंगे। यह किसी भी क्रीम से बेहतर काम करेगा। आप चाहें तो पैरों को साफ करके उस पर ऑलिव ऑयल लगाएं और कॉटन के मोजे पहन कर सो जाएं। पेडीक्योर की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
कोमल होंठ: रुखे, बेजान, फटे होठों पर ऑलिव ऑयल कि हल्की मालिश सुबह-शाम करें। इससे आपके होंठ कोमल हो जाएगें। 
चेहरा निखर जाएगा: चेहरे को सादे पानी से अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद ऑलिव ऑयल से मसाज करें।फिर आधा चम्मच चीनी लेकर चेहरे पर रगड़े। अंत में गुनगुने पानी में एक मुलायम कपड़ा भिगोकर चेहरे को साफ करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर चेहरा निखर जाता है। 
दूर होगी डैंड्रफ की समस्या: थोड़ा सा ऑलिव ऑयल अपने बेजान बालों की जड़ों में लगाएं, इससे आपके बाल सिल्की हो जाएंगे। यदि आपको डैंड्रफ की समस्या है तो वही भी कम हो जाएगी। 
हफ्ते में तीन बार- हफ्ते में तीन बार नींबू में रस में ऑलिव ऑयल मिला कर चेहरे की मालिश करें, इससे न सिर्फ झुर्रियां खत्म होंगी, बल्कि चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा। साथ ही, बालों में लगाने से उनकी अच्छी कंडीशनिंग भी हो जाती है।  
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE