Sunday, July 13, 2014

स्मार्टफोन के पांच सीक्रेट उपयोग; फ़ोन कर सकता है आत्महत्या

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
स्मार्टफोन्स के आने के बाद ऐप्स का इस्तेमाल करना, कॉल्स करना, एचडी गेम्स खेलना और फोन में मूवीज देखना काफी आसान सा हो गया है। फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स का एडिक्शन होने में भी शायद स्मार्टफोन की अहम भूमिका होगी। कई लोग शायद आज अपने फोन के बिना ना रह पाएं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन्स से कुछ अनोखे काम भी किए जा सकते हैं। कई मामलों में स्मार्टफोन यूजर्स की मदद कर सकता है। क्या आप
जानते हैं कि दूर बैठे हुए भी स्मार्टफोन की मदद से कार को अनलॉक किया जा सकता है, या फिर स्मार्टफोन में ऐसी हिडन बैटरी पावर का इस्तेमाल किया जा सकता है जो बंद होने वाले फोन को भी हाफ चार्ज कर सकती है। कई ऐसे मामले होते हैं, जब स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लाइफ सेवर का काम कर सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्मार्टफोन के कुछ अनोखे यूज जो शायद आपको ना पता हों:  
  1. कहीं से भी कार को करें अनलॉक: अगर आप गलती से अपनी ऑटोलॉक वाली कार की चाबी गाड़ी में ही भूल गए हैं, तो ऐसे मौके पर स्मार्टफोन आपकी काफी मदद कर सकता है। अगर आपके घर में अलटरनेट चाबी है तो घर के किसी भी सदस्य के फोन पर कॉल कीजिए और अपने फोन को स्पीकर मोड में रखिए। अब घर में मौजूद सदस्य से कहिए कि अलटरनेट चाबियों से कार को अनलॉक करे। याद रहे स्पीकर की कार से दूरी 1 फुट की होनी चाहिए। अलटरनेट चाबियां स्मार्टफोन के जरिए भी आपकी गाड़ी को अनलॉक कर देंगी। अपनी कार को स्मार्टफोन के जरिए अनलॉक करने के लिए एक खास ऐप भी बनाया गया है। Viper’s Smart Start नाम से एक ऐप है, जो ब्लैकबेरी, एंड्रॉइड और IOS तीनों प्लैटफॉर्म पर काम करता है। इस ऐप की मदद से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए किसी भी जगह से अपनी कार अनलॉक की जा सकती है। हालांकि, इसके लिए आपको भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। ये फ्री ऐप नहीं है। कीमत यूजर की लोकेशन पर निर्भर करेगी।
  2. छिपी हुई बैटरी पावर: मान लीजिए किसी इमरजेंसी के समय ज्यादा नमी या बारिश में या फिर चार्ज नहीं करने की वजह से आपका फोन बंद हो गया है और आप किसी जगह फंस गए हैं तो यकीनन बुरा लगेगा। ऐसे में, स्मार्टफोन आपकी मदद कर सकता है। अगर आपका फोन बंद होने वाला हो तो बैटरी रिजर्व का इस्तेमाल किया जा सकता है। हिडन रिजर्व को एक्टिवेट करने के लिए *3370# प्रेस करना होगा। ये सीक्रेट कोड हिडन रिजर्व को एक्टिवेट करने के लिए होता है। इसे एक्टिवेट करते ही आपका फोन रीस्टार्ट होगा और उसकी बैटरी 50 प्रतिशत बढ़ जाएगी। ये रिजर्व अगली बार फोन चार्ज पर लगाते ही दोबारा चार्ज हो जाएगा।
  3. फोन या मेटल डिटेक्टर: अपने स्मार्टफोन को आप मेटल डिटेक्टर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए स्मार्टफोन में खास मेटल डिटेक्टर ऐप का इस्तेमाल करना होगा। ये ऐप गूगल प्ले और आईट्यून्स, दोनों ही ऐप स्टोर्स पर मिल जाएगा। दरअसल, स्मार्टफोन्स में GPS नेविगेशन के लिए कंपास होता है। इसकी मदद से आसपास के मेटल्स को ढूंढा जा सकता है। 
  4. इमरजेंसी नंबर: मोबाइल का वर्ल्डवाइड इमरजेंसी नंबर 112 है। ये नंबर किसी भी समस्या के समय स्मार्टफोन के की-पैड से डायल किया जा सकता है। इमरजेंसी नंबर तब भी काम करेगा, जब आपके फोन में नेटवर्क ना हो या फिर आपका फोन लॉक हो गया हो। इमरजेंसी नंबर डायल करते ही आपका फोन किसी भी नजदीकी नेटवर्क को सर्च करने लगेगा। इसके लिए जरूरी है कि आपके फोन का की-पैड काम कर रहा हो। अगर फोन हैंग हो गया है तो ये नंबर काम नहीं करेगा।  
  5. आपका फोन कर सकता है आत्महत्या: फोन खरीदने के बाद उसका सीरियल नंबर चेक करें। ऐसा करने के लिए  *#06# डायल करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर 15 अंकों का कोड दिखेगा। इस कोड को नोट करके रख लें। जब भी आपका फोन चोरी हो या खो जाए तो सर्विस प्रोवाइडर को फोन करके आपका फोन ब्लॉक कराया जा सकता है। इसके लिए 15 अंकों वाले सीरियल नबंर की जरूरत होगी। इससे आपका फोन तब भी ब्लॉक किया जा सकता है, जब सिम निकाल दी गई हो। अगर आपने अपने फोन को गूगल अकाउंट से सिंक्रोनाइज किया हुआ है तो एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर की मदद से उसे ढूंढा जा सकता है। इतना ही नहीं, अगर फोन में इंटरनेट ऑन है तो उसे किसी भी जगह से ब्लॉक या बंद किया जा सकता है। ऐसे में, फोन ऑन नहीं होगा। इसका सारा डाटा भी डिलीट हो जाएगा, यानी आपका फोन खुदकुशी कर लेगा। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE