Sunday, July 6, 2014

वेवी और कर्ली बालों को स्ट्रेट करें: बिना पार्लर जाए

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
बाल सिल्की और शाइनी हो ये सभी चाहते हैं, लेकिन जिन लोगों के बाल वेवी होते हैं या कर्ली होते हैं। वे ये चाहते हैं कि उनके बाल स्ट्रेट हो जाएं, लेकिन साथ ही स्ट्रेटनर का यूज करने भी डरते हैं, क्योंकि स्ट्रेटनर के अधिक उपयोग से ड्राय और बेजान होने लगते हैं। इसीलिए लड़कियां पार्लर में जाकर हजारों रूपए सिर्फ बालों की स्ट्रेटिंग करवाने में खर्च कर देती है, लेकिन इस तरीके से भी उनके बालों को नुकसान होता है। इस प्रक्रिया में कई तरह के केमिकल्स का यूज किया जाता है। इसीलिए यदि आप भी अपने वेवी बालों से परेशान हैं और उन्हें बिना नुकसान पहुंचाए नेचुरली स्ट्रेट बनाना चाहते हैं तो
अपनाएं नीचे लिखे कुछ प्राकृतिक तरीकों को:
  • दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण को बालों पर बाल धोने से एक घंटा पहले अच्छी तरह लगाएं। इससे रूखे और कर्ली बाल भी सही हो जाते है।
  • एक स्प्रे बॉटल में पानी और दूध बराबर मात्रा में लें। इस मिश्रण को अपने बालों में स्प्रे कर लें। यह मिश्रण पूरे बालों में बराबर मात्रा में स्प्रे होना चाहिए। इसके बाद बड़े दांतों वाली कंघी से बालों को संवार लें, ताकि हर बाल तक दूध और पानी का मिश्रण पहुंच जाएं।
  • इस मिश्रण को बालों में एक घंटे तक लगा रहने दें और उसके बाद अच्छी तरह धो लें। शैम्पू से धुलने के बाद कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। इससे बाल स्ट्रेट हो जाएंगे। बालों को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • नारियल पानी में थोड़ा नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को एक दिन के लिए फ्रीज में रख दें। इसके बाद एक क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस मिश्रण को अपने सिर पर अच्छी तरह लगाएं और मसाज करें। इसके बाद हॉट टॉवल इस्तेमाल करें। एक घंटे बाद उसे धो लें और सप्ताह में तीन बार यह नुस्खा दोहराएं। इससे बाल स्ट्रेट हो जाएंगे।
  • नारियल तेल को थोड़ा गर्म करें। इस तेल को बालों पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद गर्म टॉवल से सिर को ढंक लें। इससे बालों में चमक आएगी और बाल सीधे हो जाएंगे।
  • दो अंडों का योंक (पीला भाग) लेकर अच्छे से फेंट लें। इस मिश्रण में दो चम्मच ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल मिला लें। ब्रश की सहायता से बालों में लगा लें। इस मिश्रण को दो घंटे तक बालों में लगा रहना दें। बाद में शैम्पू लगाकर धो लें। इससे बाल स्ट्रेट हो जाएंगे।
  • एक कप मुल्तानी मिट्टी लें। उसमें एक अंडा और 5 चम्मच चावल का आटा मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। बालों को अच्छी तरह से कंघी कर लें। फिर मिश्रण बालों में लगाएं। बालों को मिट्टी लगाने के बाद फोल्ड न करें और सीधा ही रखें। बालों पर 40 मिनट तक लगा रहने दें और पूरी तरह सूखने के बाद ही धोएं। इस पेस्ट को महीने में दो से तीन बार जरूर लगाएं, इसके इस्तेमाल से बाल सिल्की, शाइनी व स्ट्रेट हो जाएंगे। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE