Tuesday, August 8, 2017

विकास बराला v/s वर्णिका: कल की पूरी अपडेट

बीजेपीअध्यक्ष सुभाष बराला के बेटे विकास बराला पर आईएएस की बेटी से छेड़छाड़ के मामले में चंडीगढ़ पुलिस की ढीली कार्रवाई पर उठ रहे हैं। पीड़िता वर्णिका का कहना है कि किसी गाड़ी का पीछा करना, उसकी
गाड़ी को रोकने की कोशिश करना और गाड़ी पर हाथ मारना यह अपहरण की कोशिश नहीं तो और क्या है? वर्णिका का कहना है कि मैंने यह सवाल तब उठाया है जब उन्हें पता चला कि आरोपी सुभाष बराला का बेटा है और पुलिस उसके बचाव के लिए काम कर रही है। वर्णिका बार बार यह आरोप लगाती रही हैं कि उसके अपहरण की कोशिश हुई है। इसके बाद भी पुलिस ने किडनैपिंग के प्रयास की धारा 365/511 के तहत केस दर्ज नहीं किया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। वहीं, अब वर्णिका के पिता भी खुलकर सामने गए हैं। आईएएस अधिकारी वीएस कुंडू ने स्पष्ट किया कि मैं प्रशासनिक अधिकारी बाद में हूं, इससे पहले बेटी का पिता हूं। किसी तरह के दबाव के आगे झुकने का सवाल ही पैदा नहीं होता। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अभी तक सरकार या किसी अन्य की ओर से उन पर कोई दबाव नहीं आया है। लेकिन यदि भविष्य में कोई दबाव आता है तो इसके लिए वे तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पूरा देश हमारे साथ खड़ा है। यह एक बेटी के सम्मान का सवाल है, इससे किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि हम पुलिस की कार्यप्रणाली को देख रहे हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि हम पुलिस पर किसी तरह का दबाव नहीं डालेंगे। लेकिन इसके साथ ही आरोपी परिवार से भी उम्मीद करेंगे कि वे भी इस मामले में हस्तक्षेप करें। उन्होंने कहा कि हम किसी दबाव के आगे झुकने वाले नहीं है। उन्होंने कहा कि पुलिस को काम करने दिया जाना चाहिए। जब भी आवश्यकता होती है हम जांच में शामिल होंगे। हम अदालत में मजबूती से इस केस को लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि आरोपी युवक वयस्क पुरुष है, कानून के छात्र हैं, जो अपने कार्यों के परिणामों के बारे में पूरी तरह जानते हैं। हम चाहते हैं कि उन्हें उन अपराधों के लिए दंडित किया जाए जो जुर्म उन्होंने किया है। 
यदितबादला होता है तो हो जाए,यह सब नौकरी का हिस्सा है 
उन्होंनेकहा कि यदि तबादला होता है तो हो जाए, क्योंकि यह तो नौकरी का हिस्सा है। मैंने अपनी नौकरी पूरी ईमानदारी से की है। इसलिए किसी तरह से भी डरने की कोई बात नहीं है। बेटी ो इंसाफ दिलाने के लिए हर तरह का संघर्ष करने के लिए तैयार हूं। पुलिस जब चालान पेश करेगी तो हम देखेंगे कि क्या धाराएं लगी है। यदि धाराएं कमजोर होगी तो हम उचित कदम उठाएंगे। 

एसएसपी ईश सिंघल से प्रेस वार्ता - कोई स्पष्ट जवाब नहीं:
बात घुमाते हुए बोले- हमें सीसीटीवी फुटेज मिलने की उम्मीद है, ऐसा नहीं है कि सीसीटीवी फुटेज नहीं है। सीसीटीवी फुटेज को टैक्नीकली इग्जामिन करेंगे? उसके बाद ही कुछ बता सकूंगा। 
आप कह रहे हैं कि सीसीटीवी फुटेज है, जबकि आपके डीएसपी ने 26 जुलाई को ही चिट्ठी लिखी थी कि सारे सीसीटीवी बंद है। खुद इंजीनियरिंग विभाग भी मान राह है। इस पर भी कोई जवाब नहीं। बात घुमाते हुए बोले- हम पॉलीटिकल प्रेशर में नहीं है, हमने पहले दिन ही केस दर्ज कर लिया। अब बयानों के आधार पर ही कार्रवाई होगी, सीआरपीसी की धारा 164 के तहत लड़की के बयान करवाए गए थे उसको इग्जामिन किया जा रहा है। उसके बाद अगर बनती हो, तो उस पर कार्रवाई होगी।
लड़की ने अपनी पुलिस को दी शिकायत में ही कहा हेै कि उसे अपहरण करने का प्रयास हुआ है, एफआईआर का सबजेक्ट भी यही है। फिर भी किडनैपिंग के प्रयास की धारा 365/511 के तहत केस दर्ज नहीं किया? हर केस में अलग अलग पहलू होते हैं, उनके सों में प्रोसीजर तो नहीं बदलते। प्रोसीजर तो सेम ही रहते हैं। जवाब नहीं। आप घुमा घुमाकर सवाल पूछ रहे हैं, मेरा जवाब नहीं बदलेगा। हमने बता दिया कि हम पर कोई दबाव नहीं है, जो धाराएं बनेगी वहीं दर्ज करेंगे। कानूनी राय मांग रहे है। 
आपके डीएसपी सतीश कुमार ने भी पहले प्रेस कांफ्रेंस की थी और यही बोला था। बाद में बदल गए। बार बार पुलिस बदल क्यों रही है। 
मैं इस पर नहीं कर सकता, हां हर रोज 4 बजे आपको केस की डेवेलपमेंट बता दी जाएगी। 
डीजीपी तेजिंदर लूथरा शुरू से ही सीसीटीवी फुटेज और उसकी मानीटरिंग पर जोर देते रहें है। फिर भी चूक कैसे हो गई। 
मैं बता नहीं सकता, हां कुछ सीसीटीवी बंद जरूर थे। 
कबतक केस दर्ज होगा, जब तक कानूनी राय जाएगी। आप बताओ।
एसएसपी ईश सिंघल इसके बाद प्रेस कांफ्रेंस बीच में छोड़कर ही चल दिए। बस कहा कि हर रोज हम 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेंगे।  

वर्णिका कुंडू ने कहा कि पुलिस को सीसीटीवी की फुटेज मिलने से वह थोड़ी निराश है। इससे उन्हें धक्का लगा है। लेकिन हिम्मत नहीं हारी। पीड़ित ने यह भी सवाल उठाया है कि मामले को कमजोर करने के लिए हलकी धाराएं लगाई है। उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि यह जानबूझ कर किया गया है। मेरा संघर्ष बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला के बेटे विकास बराला को सजा दिलवाने तक जारी रहेगा। पहचान छुपने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं क्यों अपनी पहचान छुपाए, मैंने कोई गलत काम नहीं किया। गलत काम उन्होंने किया हैं, वह अपना मुंह छुपाए। 
  • जांच में पता चला कि चंडीगढ़ में लगे 94 में से 23 सीसीटीवी कैमरा बंद पड़े हैं। 
  • मध्य मार्ग रोड पर लगे सीसीटीवी कैमरा में से कोई भी वर्किंग नहीं है। 
  • इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट का तर्क है कि 25 जुलाई को कंपनी को कैमरे चलाने का नोटिस दिया गया था, लेकिन वह नहीं आई। 
शर्म आनी चाहिए, जो मेरे चरित्र पर सवाल उठा रहे हैं। सब सच बताती हूं, लेकिन ये जो सोशल मीडिया पर झूठी तस्वीरें वायरल कर रहे हैं, इनके खिलाफ भी शिकायत दूंगी। ये लोग सोच रहे हैं कि मैं चुप हो जाउंगी, डर जाउंगी। जब रात को अकेली थी तो डरी नहीं। अब तो घरवाले और लोग साथ है, चुप क्यों रहूंगी। 
पहला जो लोग कह रहे हैं कि मैं रात को क्या कर रही थी, उन्हेंपूछो कि रात को मैं कुछ भी करूं, कभी भी निकलूं। गलत क्या है, मुझ पर सवाल क्यों पूछ रहे हैं, उनसे पूछाे जो बिगडै़ल लड़के रात को शराब पी रहे थे, लडकी अकेली देख पीछे लग लिए, किडनैप करने लगे। इस लीडर को उनसे सवाल पूछने की तो हिम्मत है नहीं, अब मुझसे सवाल पूछ रहे हैं। ऐसे लड़के रात को सड़कों पर हों, तो कोई भी लड़की रात 10 बजे निकले, 2 बजे या फिर सुबह 4 बजे। कोई फर्क नहीं पढ़ता। वैसे आईएएस पिता की लड़की हूं, फिर भी मेहनत करती हूं, गर्ल इन कैफे में डीजे जोकी का काम करती हूं और रात को इसलिए बाहर थी।
दूसरा जो तस्वीर दिखाई जा रही है, उसमें जो दो लड़के हैं वह विकास बराला नहीं है, मेरेबेहद पुराने दोस्त हैं। झूठी बातें बता रहे हैं। मैं विकास बराला को जानती हूं, पहले से पहचानती हूं।
तीसरा जो शराब की तस्वीर दिखा रहे हैं, उसमें मैं शराब पी नहीं रही। समझनहीं रहा कि जब सारा वाक्या हुआ, उसके बाद मैं आधी रात तक पुलिस स्टेशन में रही। पूरी स्टेटमेंट दी, शिकायत लिखी। वहां तो किसी को नहीं लगा कि मैंने शराब पी रखी थी, बस सोशल मीडिया पर आरोपियों के मददगारों को नशे में दिख रही हूँ.
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.