Tuesday, August 18, 2015

एचटेट के नियम हुए सख्त: एक मिनट की भी देरी कर सकती है परीक्षा से बाहर

हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचटेट) के नियमों को और कठोर किया जा रहा है। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए इस बार किसी तरह की कोई छूट नहीं मिल सकेगी। नए नियमों के अनुसार परीक्षार्थी को 30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। अगर प्रतिभागी को केंद्र में प्रवेश करने में एक मिनट की
भी देरी होती है तो उसे प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। अभी तक परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले तक केंद्र में प्रवेश पा सकते थे, लेकिन कई प्रतिभागी पांच मिनट पहले भी आकर परीक्षा हॉल में बैठ जाते थे। केंद्र निरीक्षक भी परीक्षार्थियों के भविष्य को देखते हुए उन्हें छूट दे देते थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।
हाजिरी के लिए इंकलेस पैड: इस बार परीक्षा में परीक्षार्थियों के अंगूठे के निशान लेने के लिए इंकलेस पैड का इस्तेमाल किया जाएगा। इसी पर परीक्षार्थियों का थंब इंप्रेशन दर्ज किया जाएगा। वहीं परीक्षा केंद्र में कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मिली तो भले ही परीक्षार्थी उसका उपयोग नकल करने में न करता मिला हो लेकिन यूएमसी केस (नकल करने का मामला) बनाया जाएगा। इसके अलावा परीक्षार्थियों को इस बार कई नए बदलावों से गुजरने के लिए तैयार रहना होगा। 30 व 31 अगस्त को होने जा रही इस परीक्षा में नकल व गड़बड़ी रोकने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने कई कड़े कदम उठाए हैं।
दो बार देने होंगे अंगूठे के निशान: परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी को दो बार अंगूठे के निशान देने होंगे। पहला निशान परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते ही बायोमेटिक मशीन में देना होगा और दूसरा निशान उत्तरपुस्तिका पर देना होगा। यह निशान इंकलेस पैड से लिया जाएगा। इसकी खासियत यह है कि इस पैड से लिए गए अंगूठे के निशान बहुत ही स्पष्ट होते हैं और गहरी स्याही से निशानों को मिटाकर भ्रमित नहीं किया जा सकता है। इस पैड का इस्तेमाल सीबीआइ जैसी जांच एजेंसियां ही करती हैं। शिक्षा बोर्ड के सचिव पंकज कुमार ने कहा कि नए बदलावों से एचटेट बगैर किसी परेशानी के कराया जा सकेगा। नए नियमों को लेकर शिक्षा अधिकारियों को सूचित किया जाएगा ताकि वो अपने जिले में परीक्षा को लेकर सख्ती दिखाएं और नकलरहित परीक्षा के साथ-साथ अनुशासन के साथ परीक्षा हो सके। 
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.