Wednesday, August 26, 2015

शोध: 2 साल के बच्चे का शब्दकोष बता सकता है उसका भविष्य

कहतेहैंपूत के पांव पालने में नजर जाते हैं। इसी तर्ज पर अमेरिकी शोधकर्ताओं ने बताया है कि दो साल की उम्र में मासूम जिस तरह के शब्द बोलता है, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जीवन में आगे चलकर वह कैसा मुकाम हासिल करेगा। यह अध्ययन पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने किया है। 8,650 बच्चों पर आधारित यह रिपोर्ट चाइल्ड
डेवलपमेंट में प्रकाशित हुई है।
बातूनी है तो बेहतर: जो बच्चे बातूनी होते हैं, स्कूल में उनका प्रदर्शन अन्य से बेहतर होता है। ऐसे बच्चे उच्च शिक्षा पाते हैं, अपना घर स्वयं बसाते और एक उच्च आय वाले पड़ोसी के रूप में जीवन व्यतीत करते हैं। अगर आप भी बच्चों को स्मार्टफोन या टैबलेट पर गेम खेलने से मना करते हैं तो अब ऐसा करें। क्योंकि गेम खेलने से उनका दिमाग तेज होता है। भारत में बच्चों पर किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। इस शोध में पाया गया कि स्मार्टफोन या टैबलेट आधारित गेम्स बच्चों की स्किल्स को सुधारने में सहायक होते हैं। यह शोध क्वॉलकॉम वायरलेस रीच और सीस्मी वर्कशॉप ने दिल्ली बिहार के 5 से 8 साल तक के 4500 से ज्यादा बच्चों पर किया। एक वेबसाइट के मुताबिक, स्टडी में पाया गया कि स्मार्टफोन या टैबलेट आधारित गेम्स केवल बच्चों के शिक्षा परिणामों में सुधार लाते बल्कि नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करके शिक्षकों के पढ़ाने के एटिट्यूड में बदलाव भी लाते हैं। शोध में यह भी पता चला कि गेम खेलने से लड़कों की तुलना में लड़कियों का स्किल्स 1.5 गुना अधिक विकसित हुआ। साथ ही क्लास में मल्टीमीडिया के प्रयोग को लेकर अध्यापकों के दृष्टिकोण में भी सुधार हुआ। अध्ययन में कहा गया है कि उच्च आय वाले परिवारों के बच्चों का शब्दकोश बेहतर होता है। वहीं, जिन बच्चों का जन्म के समय वजन कम होता या जिनकी मां को स्वास्थ्य समस्याएं रहती हैं, वे कम बोलते और उनके शब्दों का खजाना छोटा रह जाता है। दो साल की उम्र में अच्छी तरह बोलने वाले बच्चे पांच साल की उम्र में स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। ये गणित में होशियार और अनुशासित होते हैं। साथ ही दूसरे बच्चों की तुलना में व्यवहार भी अच्छा करते हैं। 
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.