Tuesday, May 16, 2017

साइबर अटैक: बैंकों की सलाह- एक-दो दिन एटीएम के इस्तेमाल और नेट बैंकिंग से बचें

रैन्समवेयर अटैक के मद्देनजर देश के कई बैंकों ने एटीएम सिस्टम डाउन कर दिया है। अफरा-तफरी से बचने के लिए बैंकों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं। बैंकों ने लोगों को सलाह दी है कि जरूरी हो तो एक-दो दिन एटीएम
के इस्तेमाल, नेट बैंकिंग से बचें। सरकार ने संवेदनशील मंत्रालयों में अफसरों को स्टैंडअलाेन कंप्यूटर पर काम करने की सलाह दी है। सरकार ने युद्धस्तर पर कदम उठाए। जैसी आशंका थी, सोमवार को बड़ा हमला नहीं हुआ। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं।केरल,महाराष्ट्र आंध्र में इक्का-दुक्का मामले सामने आए। 
केरल में दो ग्राम पंचायतों पर हमला, 300 डॉलर मांगे: केरल में तरियोड पंचायत और अरुवापुलम पंचायत दफ्तरों में सोमवार को काम शुरू होने पर कंप्यूटरों पर वायरस हमले का पता चला। फिरौती में 300 डॉलर बिटकॉइन मांगे गए। इससे पहले आंध्र पुलिस और महाराष्ट्र पुलिस के सिस्टम्स भी इस वायरस से प्रभावित हुुए। 
चीन में लाखों कंप्यूटर प्रभावित: सप्ताहांत के बाद सोमवार को दुनिया भर में कारोबार शुरू हुआ। लेकिन जैसा कि डर था बहुत व्यापक असर नहीं देखा गया। चीन में जरूर सरकारी एजेंसियों सहित 30 हजार संस्थानों के लाखों कंप्यूटर रेंसमवेयर वायरस की चपेट में गए। सरकारी सेवाएं, पेमेंट सिस्टम ऑफलाइन हो गए। जापान में भी मामले सामने आए। बाकी एशिया में असर कम रहा। हालांकि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अभी और गंभीर मामले सामने सकता है। 
फिरौती मांगने वाला मालवेयर: रैन्समवेयर एक ऐसा मालवेयर है, जो कम्प्यूटर सिस्टम की फाइल को लॉक कर देता है और एक निश्चित राशि के भुगतान के बगैर अनलॉक नहीं होता। माइक्रोसॉफ्ट के एक्सपी जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले कम्प्यूटर इस मालवेयर से सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। माइक्रोसाफ्ट ने कहा कि दुनिया के कई देशों को प्रभावित करने वाले साइबर हमले को देखते हुए सरकारों को सतर्क हो जाना चाहिए।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.