Thursday, May 18, 2017

Beauty Sleep: अच्छी नींद से खूबसूरती बढ़ती है, कम नींद लेने वाले दूसरे लोगों को कम आकर्षित कर पाते हैं

'ब्यूटीस्लीप' हकीकत है यानी अच्छी नींद से खूबसूरती बढ़ती है। यह दावा स्वीडिश वैज्ञानिकों ने किया है। उनका कहना है कि जो लोग नींद में कटौती करते हैं या पूरी नींद नहीं लेते हैं वे दूसरों को कम आकर्षित करते हैं।
उनसे मिलने और बात करने से लोग कतराते हैं। लोग उन्हें कम हेल्दी और अनफ्रेंडली भी समझते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने लोगों के सोने के तौर-तरीकों पर किए गए अध्ययन में यह खुलासा किया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक सिर्फ एक-दो रातों की खराब नींद ही किसी के चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए काफी है। कम नींद लेने से आंखों के आसपास काले घेरे बनते हैं। आंखों में सूजन आती है, जिसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इस वजह से दूसरे लोग आपके साथ घुलने-मिलने से भी कतराते हैं। वैज्ञानिकों ने रिसर्च में यूनिवर्सिटी के 25 स्टूडेंट्स को चुना। इन्हें एक किट दी गई थी। ताकि उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। स्टूडेंट्स को पहले लगातार दो रात अच्छी नींद लेने और फिर हफ्ते भर बाद इसी तरह से केवल चार घंटे सोने के लिए कहा गया। दोनों ही बार स्टूडेंट्स की तस्वीरें ली गईं। वैज्ञानिकों ने स्टॉकहोम में 122 अजनबी लोगों को यह तस्वीरें दिखाकर राय मांगी। आकर्षक दिखने, स्वास्थ्य, नींद और भरोसा करने जैसे पैरामीटर्स पर उन्हें रेटिंग देने के लिए कहा। ये भी पूछा कि क्या आप इन स्टूडेंट्स से घुलना-मिलना पसंद करेंगे? थके स्टूडेंट्स के साथ घुलने-मिलने को लेकर लोगों की राय नकारात्मक थी। पर अच्छी नींद लेने वाले स्टूडेंट्स की ओर सभी आकर्षित हुए, उन्हें पसंद किया और खूबसूरत भी बताया। 
प्रमुख शोधकर्ता टीना सुंडेलिन का कहना है 'जो लोग ज्यादा आकर्षक दिखते हैं, वे ज्यादा सामाजिक भी होते हैं। वे अच्छे दिखते हैं। कम सोने से थकान महसूस होती है और काम भी प्रभावित होता है।' डॉ. गेल ब्रियूवर का कहना है कि 'आकर्षित करने के कई कारण होते हैं, पर ऐसा हम सभी के साथ होता है। हम अपने पार्टनर को अट्रैक्टिव और एनर्जेटिक देखना पसंद करते हैं। यह अध्ययन हम सभी को यह याद दिलाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है कि पर्याप्त नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है।' 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.