Wednesday, May 17, 2017

हरियाणा में 5 जून को संपूर्ण स्वच्छता दिवस के तौर पर मनाएंगे - मुख्यमंत्री

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की है कि प्रदेश में अब 5 जून पर्यावरण दिवस को हरियाणा से संपूर्ण स्वच्छता दिवस के रुप में मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने हरियाणा के पंचायत एवं विकास तथा शहरी स्थानीय
निकाय विभाग की तरफ से सेक्टर एक में आयोजित मानव का प्रकृति से जुड़ाव एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित किया और जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता अभियान को एक मिशन के रूप में अपनाने का आहवान किया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 हजार से अधिक की जनसंख्या वाले प्रदेश के 126 गांवों और 80 शहरी स्थानीय निकायों में 5 जून को मनाए जाने वाला स्वच्छता अभियान दिवस एक प्रतीक के रूप मे होना चाहिए और यह स्वच्छता को बनाए रखने के लिए लगातार मनुष्य को जीवन में लगातार उतारने के लिए प्रेरित करता रहे। उन्होंने कहा कि स्कूल, सड़कें, अस्पताल व अन्य आधारभूत ढांचागत सुविधाएं सरकार मुहैया करवा सकती है, लेकिन मानव की मानसिकता व आदत को बदलना सरकारी मशीनरी की अपेक्षा जनता के सहयोग से ही संभव है।
मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों से अपील की कि वे स्वच्छता अभियान में एकत्रित किए गए कूड़े के निष्पादन के लिए आवश्यक मशीनरी ट्रैक्टर-ट्राली व अन्य उपकरणों का प्रबंध पहले से ही कर लें। मुख्यमंत्री ने जन प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे सोशल मीडिया पर भी बदलाव की चीजों का शेयर करें। उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण को निदेष दिये कि वे 5 जून को सभी कार्यालयों में सफाई अभियान चलाने के लिए एक विशेष पत्र जारी करें। पंचायत एवं विकास मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ कहा कि इस कार्यक्रम के लिए अभी से रूप-रेखा तैयार करें ताकि इस दिशा में सफलता हासिल की जा सके। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि शहरों में बनाए डंपिंग ग्राउंड का एचसीएस अधिकारी सप्ताह में एक बार अवश्य निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्वच्छ शहरी पुरस्कार योजना के तहत रेजीडेंट वेलफेयर ऐसोसिएशनों व वार्डो की सफाई के संबंध में प्रतियोगिता करवाई जाएगी और नगर निगम के लिए दो लाख, नगर परिषदो के लिए एक लाख, नगर पालिकाओं, वार्डो व आरडब्ल्यूए के लिए 50-50 हजार रुपये प्रतियोगिता पुरस्कार राशि हर महीने दी जाएगी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.