Tuesday, November 1, 2016

हरियाणा सरकार ने दो महीने पहले ही बढ़ाई पेंशन, स्वर्ण जयंती पर और भी अनेक घोषणाएं

हरियाणा सरकार ने राज्य की स्वर्ण जयंती पर प्रदेश के लोगों को एक साथ 13 नई योजनाओं का तोहफा दिया है। वहीं कुछ योजनाओं की शुरुआत 1 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुग्राम में करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करीब 22 लाख 25 हजार लोगों को दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 200 रुपये मासिक की बढ़ोतरी करने का एलान किया है। इसके तहत बुजुर्गो, दिव्यांग और विधवाओं को अब एक नवंबर 2016 से 1600 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। पहले यह बढ़ी हुई पेंशन एक जनवरी 2017 से मिलनी थी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। भाजपा सरकार ने एक जनवरी 2015 से 200 रुपये पेंशन बढ़ाकर 1000 से 1200 रुपये प्रतिमाह की थी। उसके बाद हर साल 200 रुपये बढ़ाने का एलान किया गया था। 2019 तक 2000 रुपये मासिक पेंशन की जानी है। बढ़ी हुई पेंशन से सरकारी खजाने पर 88 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। प्रदेश सरकार ने दिव्यांग पेंशन के लिए जरूरी मानदंड भी कम कर दिए हैं। मुख्यमंत्री के अनुसार प्रदेश में अभी तक 70 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगों को 1400 रुपये मासिक पेंशन दी जाती है। वहीं 1 नवंबर 2016 से 60 प्रतिशत दिव्यांगों को भी इतनी ही पेंशन मिलेगी। सरकार के इस निर्णय से 30 हजार नए पात्र दिव्यांगों को पेंशन का लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार ने निराश्रित बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि में भी बढ़ोतरी की है। 1 नवंबर से निराश्रित बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता 500 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये कर दी गई है। स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में 700 रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दावा किया कि दिव्यांगों के लिए की गई नई घोषणाओं से सरकारी खजाने पर करीब 190 करोड़ का बोझ पड़ेगा और पौने दो लाख दिव्यांगों को लाभ मिलेगा। प्रदेश के सभी 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में एक लाख दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं उपकरण बांटे जाएंगे। नवंबर-दिसंबर में फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिए शिविर लगेगा। अभी तक दो शिविरों में पांच हजार लोगों को उपकरण बांटे जा चुके हैं।

इसके इलावा और क्या क्या घोषणाएं:

  • 400 करोड़ की लागत से दुधौला में खुलेगी पलवल की विश्वकर्मा यूनिवर्सिटी, पहले कुलपति होंगे नेहरू राज
  • सिर्फ हरियाणा के ही पोस्ट ग्रेजुएट को रोजगार, वेबपोर्टल लांच, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होगा जरूरी
  • हरियाणा के ग्रामीण सफाई कर्मियों को दस हजार मासिक वेतन, अब तक मिलते थे 8100 रुपये
  • पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए अलग से सरकारी विभाग बनेगा प्रदेश के सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों की संख्या 2 लाख 82 हजार है। राज्य सरकार इनकी भलाई पर लगभग 6 करोड़ रुपये वार्षिक खर्च कर रही है। 
  • सैनिकों की एक्सग्रेशिया ग्रांट ढाई लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये और अब 0 लाख रुपये कर दी गई है।
  • पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों की को 1 नवंबर 2016 से 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के भूतपूर्व सैनिकों, उनकी विधवाओं, दिव्यांग भूतपूर्व सैनिकों, पैराप्लेजिक भूतपूर्व सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों तथा 1962, 1965 और 1971 की युद्घ विधवाओं को 100 रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक दी जा रही वित्तीय सहायता राशि को बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रतिमाह किया गया है। 
  • जेलों में बंद अच्छे आचरण वाले आजीवन कारावास की सजा प्राप्त कैदियों को 240 दिन की छूट मिलेगी। 10 वर्ष या अधिक अवधि की सजा काट रहे बंदियों को 120 दिन की सजा में छूट मिलेगी। पांच वर्ष या अधिक किंतु 10 वर्ष से कम सजा काट रहे बंदियों को 60 दिन की छूट दी जाएगी।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.