Wednesday, March 18, 2015

बस छेड़छाड़ प्रकरण: दो बहनों और युवकों की सच्चाई का फैसला दस दिन में

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
देश-विदेश तक चर्चाओं में रही रोडवेज बस में सोनीपत की बहनों से छेड़छाड़ प्रकरण का पुलिस पटाक्षेप करने की दहलीज पर पहुंच गई है। इस मामले में एसपी शशांक आनंद ने दावा किया है दस दिन के भीतर पुलिस अपनी रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल कर देगी। इससे पहले खाप पंचायत और महिला आयोग स्तर से इस मामले में समझौते के प्रयास हो चुके हैं, लेकिन यह प्रयास परवान नहीं चढ़ सके। चार माह की लंबी जांच के बाद पुलिस अपनी रिपोर्ट देने की तैयारी में हैं।
पिटाई के वीडियो सामने आने पर पकड़ा था तूल: 28 नवंबर 2014 को सोनीपत के थाना खुर्द निवासी आइसी कालेज की छात्रएं पूजा और आरती बस में घर लौट रहीं थी। इसी दौरान उन्होंने आसन गांव के कुलदीप, दीपक व मोहित पर छेड़छाड़ का आरोप लगा बेल्ट से पिटाई की थी। 30 नंवबर बेल्ट से पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया और पूजा-आरती की बहादुरी के चर्चे देश विदेश में होने लगे। प्रदेश सरकार ने भी दोनों बहनों को सम्मानित करने की घोषणा कर दी। इसी बीच पूजा-आरती के हुडा सिटी पार्क में एक अन्य लड़के की पिटाई करने का वीडियो सामने आ गया। इसके बाद सोशल साइट पर छात्रओं के विरोध में पोस्ट की जाने लगी। लड़के पक्ष के लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए। इसके चलते मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बहनों को दिया जाने वाला खिताब जांच पूरी होने तक टाल दिया।
थाने, खाप और महिला आयोग में चली समझौते की कवायद: बहुचर्चित मामले को सामाजिक स्तर से निपटाने के लिए घटना के बाद थाने में प्रयास किया गया। इसके बाद खाप पंचायतों का आयोजन का मामला सामाजिक स्तर से निपटाने का प्रयास किया गया। कई दौर की वार्ता व पंचायत के बावजूद छात्र पक्ष पंचायत में नहीं पहुंचा। हालांकि एक गुप्त बैठक में उन्होंने शिरकत की। इसके बाद पिछले माह राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुमन दहिया ने भी दोनों पक्षों को बुलाकर समझौता कराने का प्रयास किया था। 
चार माह बाद सुलङोगी रोहतक की बहुचर्चित गुत्थी: एसपी बोले, पुलिस दस दिन में दाखिल कर देगी रिपोर्टबस छेड़छाड़ प्रकरण काफी गंभीर हो चुका था। इसमें सच्चई का पता लगाना आवश्यक था। सरकार के निष्पक्ष जांच के निर्देश मिलने के बाद गहनता से जांच कराई गई। जांच अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। दस दिन के भीतर पुलिस अपनी रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल कर देगी।
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.