Tuesday, August 19, 2014

अपने स्मार्टफोन को बनाएं टीवी रिमोट या CCTV कैमरा

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
नए स्मार्टफोन खरीदने के बाद पुराने का क्या किया जाए ये सोचने वाली बात है। कई बार लेटेस्ट टेक्नोलॉजी आने से पुराने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना लोग बंद कर देते हैं। अगर आपके पास भी कोई पुराना स्मार्टफोन रखा हुआ है तो उसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। पुराने स्मार्टफोन को वायरलेस राउटर से लेकर सिक्युरिटी कैमरा तक के काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पुराने स्मार्टफोन के कुछ इस्तेमाल:
  1. रिमोट की तरह करें इस्तेमाल: पुराने स्मार्टफोन को टीवी या पीसी रिमोट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपके पास कुछ खास स्पेसिफिकेशन होना जरूरी है। अगर आप पीसी रिमोट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए एक खास सॉफ्टवेयर पीसी और स्मार्टफोन दोनों में इंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा, ये तभी मुमकिन होगा जब आपके स्मार्टफोन में इंफ्रारेड पोर्ट हो। www.mobilemouse.com से मोबाइल माउस लाइट ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के साथ जरूरी ये भी है कि आपका पीसी और स्मार्टफोन एक ही वाई-फाई नेटवर्क में हो। आगे क्या करना है इसके बारे में ऐप आपको गाइड कर देगा और आप अपने फोन को रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे।  
  2. GPS नैविगेटर की तरह: पुराने स्मार्टफोन्स का एक और अच्छा इस्तेमाल GPS नैविगेटर के तौर पर हो सकता है। गूगल मैप्स के अलावा, मैप माई इंडिया और ऐसे ही कई ऐप्स हैं जिनकी मदद से यूजर्स अपना रास्ता खोज सकते हैं। इन डिवाइसेस को कार में लगाया जा सकता है। इन्हें चार्ज करने के लिए पोर्टेबल चार्जर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इन ऐप्स में सिर्फ यूजर्स को अपनी लोकेशन और जाना कहां है ये बताना होता है। इसके बाद यूजर्स के सामने डेस्टिनेशन की पूरी जानकारी होगी। 
  3. वाई-फाई राउटर की तरह करें इस्तेमाल: अपने पुराने स्मार्टफोन को वाई-फाई राउटर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आजकल आने वाले स्मार्टफोन्स में एक फीचर होता है - WiFi Hotspot, इस फीचर की मदद से फोन किसी राउटर की तरह काम कर सकता है जिससे बाकी गैजेट्स इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। वाई-फाई हॉटस्पॉट ऑन करने के लिए अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं; उसके बाद नेटवर्क एंड कनेक्शन ऑप्शन >> हॉटस्पॉट एंड टेथरिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपने फोन का डाटा कनेक्शन ऑन करें। इसके बाद कोई भी गैजेट आपके फोन को वाई-फाई राउटर की तरह सर्च कर पाएगा और उससे इंटरनेट एक्सेस कर सकेगा। हॉटस्पॉट में पासवर्ड भी डाला जा सकता है। ऐसे में कोई अनचाहा यूजर आपके इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।  
  4. स्मार्टफोन को बनाएं CCTV कैमरा: अगर आप फोन से CCTV कैमरे का काम लेना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे जरूरी है एक खास ऐप। इस ऐप का नाम है ‘Web of Cam Surveillance SpyCam’. यह ऐप अभी ios और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। लेकिन जल्द ही यह ब्लैकबेरी और विंडोज फोन के लिए भी आएगा। जितना अजीब इस ऐप का नाम लग रहा है ये यूजर्स के उतने ही काम का साबित हो सकता है। ध्यान रहे ये ऐप आपके पुराने स्मार्टफोन में ज्यादा मेमोरी ले सकता है इसलिए इसे डाउनलोड करने से पहले फोन की मेमोरी को एक बार चेक कर लें। पहली बार इंस्टॉल होते ही यह ऐप आपके गूगल अकाउंट की डिटेल्स मांगेगा। इस ऐप पर काम करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी गूगल अकाउंट डिटेल्स शेयर करें। अपना यूजर नेम और पासवर्ड एंटर करने के बाद आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे। एक होगा कैमरा और दूसरा व्यूअर, इस समय यूजर को कैमरा ऐप सिलेक्ट करके आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने से ऐप अपने आप कैमरा स्टार्ट करेगा और व्यूअर क्लाइंट का इंतजार करेगा। इस स्टेज में यूजर स्क्रीन व्यू भी सिलेक्ट कर सकता है। इसे ब्लैंक या फिर विजिबल मोड में रखा जा सकता है। अगर आप ब्लैंक स्क्रीन ऑप्शन सिलेक्ट करते हैं तो स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान ऑफ रहेगी। वेब ऐप की मदद से अब बैकग्राउंड की स्ट्रीमिंग (लाइव वीडियो) की जा सकती है। अब जरूरत होगी अपने स्मार्टफोन को सही जगह रखने की। CCTV बनाने के लिए जरूरी है कि स्मार्टफोन 24x7 काम करता रहे। इसके लिए स्मार्टफोन को चार्जर से कनेक्ट करके ही लगाएं। कई बार पुरानी बैटरी के कारण स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप खराब हो जाता है। एक बात और ध्यान रखने की जरूरत है कि पुराने स्मार्टफोन की बैटरी लगातार चार्ज होने की वजह से फूल जाती है। इसलिए लगातार फोन को चेक करते रहें। इसी के साथ, एक और खास बात का ध्यान रखें। ऐप अपना काम इंटरनेट कनेक्शन में ही कर सकता है इसलिए स्मार्टफोन को ऐसी जगह लगाएं जहां से वाई-फाई, 3G या 2G सर्विस हमेशा ऑन रहे। बेहतर होगा की ऐप का इस्तेमाल 3G सर्विस के साथ किया जाए ताकी किसी भी वजह से कनेक्शन में कोई समस्या ना आए। CCTV की फुटेज देखने के लिए भी आपको इसी ऐप की जरूरत होगी, लेकिन दूसरे फोन पर। ऊपर दी हुई सभी स्टेप्स को फॉलो करना है, लेकिन स्लाइड 4 में दिए गए स्टेप में 'कैमरा' ऑप्शन की जगह  यूजर्स को 'व्यूअर' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। गूगल सिंक्रोनाइजेशन की मदद से यह ऐप आपको रिकॉर्ड किए हुए वीडियोज दिखाएगा। 
  5. बैकअप स्टोर करने के लिए: स्मार्टफोन का एक इस्तेमाल बैकअप स्टोर करने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आपके नए फोन में मेमोरी कम पड़ रही हो या फिर कैमरा में फोटोज ज्यादा हो गई हो, पुराने फोन की मेमोरी में जरूरी फाइल्स और फोटोज का बैकअप लिया जा सकता है। पुराने फोन में माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करके आप फाइल्स का बैकअप आसानी से सेव करके रख सकते हैं। ये पोर्टेबल होने के साथ-साथ कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  
  6. अपनी कार के लिए बनाएं MP3 प्लेयर: अपने पुराने स्मार्टफोन को कार के लिए MP3 प्लेयर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बिना सिम कार्ड के भी फोन के कई फीचर्स काम करते हैं उनमें से एक म्यूजिक प्लेयर का फीचर है। कार के पावर पोर्ट की मदद से या फिर फोन के डाटा केबल की मदद से फोन को कार के स्टीरियो से जोड़ा जा सकता है। ऐसे में अपने पसंद के गाने हमेशा सुने जा सकते हैं। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE