Thursday, August 14, 2014

फोटो एडिटिंग के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं ये फोटोशॉप ट्रिक्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
फोटो एडिटिंग का शौक कई लोगों को होता है, लेकिन कई बार लोग अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठते हैं। एक खूबसूरत फोटो को थोड़ा सा एडिट कर उसे और आकर्षक बनाया जा सकता है। फोटो एडिटिंग के लिए ऐप्स से लेकर ऑनलाइन फोटो एडिटिंग वेबसाइट्स तक कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन फिर भी फोटोशॉप फोटो एडिटिंग के लिए कुछ सबसे अच्छे एडिटर्स में से एक है। अगर फोटोशॉप की बात की जाए तो कई तरीकों से एक फोटो में अलग-अलग इफेक्ट्स लाए जा सकते हैं।
  • रिफाइन ऐज: फोटोशॉप में एक टूल का नाम है रिफाइन ऐज। इसकी मदद से आप अपने सिलेक्ट किए हुए फोटो के कार्नर को और साफ कर सकते हैं। यहां साफ करने से हमारा मतलब कुछ और ना समझिएगा। दरअसल कभी-कभी फोटो को जब फ्री हैंड टूल से सिलेक्ट किया जाता है तो आम तौर पर उसके कोनो में कुछ जगह छूट जाती है। ऐसे में आपकी फोटो खराब होने का डर होता है। इस टूल की मदद से आपका सिलेक्शन बेहतर होगा। 
  • फोटो में लाइट (ब्राइटनेस) बढ़ाना: आप अपने फोटो में लाइट यानी की रौशनी और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। कई बार शाम के समय फोटो खींचने पर वो धुंधला और काला सा दिखने लगता है। ऐसे मौके पर आपके काम आएगा 'Increase Light' ऑप्शन। यह आपको लेयर मेनु में मिलेगा। एक और तरीका भी है: किसी फोटो को फोटोशॉप पर ओपन करने के बाद ctrl+M का प्रयोग करें। ऐसा करने से कर्व्स (Curves) विंडो ओपन होगी। विंडो में दी गई लाइन को ऊपर या नीचे की ओर खींचने से फोटो में ब्राइटनेस कम या ज्यादा की जा सकती है।  
  • सन सेट: अगर ढलते हुए सूरज के साथ फोटो खिंचवाई हो तो आप उसका रंग बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ ग्रेडिएंट फिल ऑप्शन पर जाना होगा। यह आपको मिलेगा, लेयर मेनु के न्यू फिल टैब (Layer-> New fill-> gradient) के अंदर। बस ग्रेडिएंट पर क्लिक कीजिए और बन जाइए कलर मास्टर। यहां यूजर अपना मनपसंद कलर चुन सकता है। 
  • स्किन टोन बदलना: फोटो में और भी रंगत चाहिए तो आप फोटो में मौजूद इंसान की स्किन टोन भी बदल सकते हैं। इसके लिए लेयर मेनु पर जाइए और न्यू एडजस्टमेंट लेयर पर क्लिक कीजिए, इसके बाद ह्यू/सेचुरेशन(Hue/Saturation) पर क्लिक कीजिए और हो जाइए शुरू। Layer-> New Adjustment Layer-> Hue/Saturation-> color balance  
  • किसी फोटो को टेक्स्ट के साथ ब्लेंड करना: फोटो को टेक्स्ट में ब्लेंड करना काफी आसान है। इसके लिए पहले टेक्ट एक खाली लेयर पर टेक्स्ट लिखें फिर फोटो को टेक्स्ट के ऊपर ड्रॉप करें। इसके बाद लेयर विंडो पर जाकर ALT प्रेस करें और फोटो और टेक्स्ट दोनों के बीच की लाइन पर क्लिक करें। फोटो और टेक्स्ट एक साथ ब्लेंड हो जाएगा।  
  • हिस्ट्री: अगर आपने कोई गलत इफेक्ट फोटो में डाल दिया है तो अनडू (undo) ऑप्शन आप सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर एक से ज्यादा बार अनडू करना है तो उसके लिए ctrl+alt+z का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, कई स्टेप्स को एक साथ मिटाने के लिए हिस्ट्री विंडो का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। window> history पर जाकर हिस्ट्री विंडो देखी जा सकती है। यहां उल्टा ड्रैग करने से फोटो पर किए गए इफेक्ट्स एक के बाद एक मिटते चले जाएंगे।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE