Sunday, February 26, 2017

जब इंटरव्यू में असफलता मिल रही हो तो ये हैं काम की बातें

बार-बार जॉबके इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं। पहले दूसरे राउंड में तो पास हो जाते हैं, लेकिन अंतिम राउंड में किसी किसी कारण से बाहर कर दिए जाते हैं। जब ऐसा हो रहा हो तो सेल्फडाउट हो सकता है कि क्या इस नौकरी के लायक नहीं था या गलत जगह, गलत जॉब के लिए अप्लाई कर दिया। ऐसे में ये कुछ उपाय काम के हो सकते हैं- 
सबसे पहले एक नोटबुक उठाएं और इंटरव्यू का पूरा अनुभव इसमें लिख डालिए। इसमें हर वो बात और अनुभव लिखिए जो आपको याद हो। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इंटरव्यू के प्रोसेस से लेकर जिन लोगों से आप मिले हैं उन सभी के बारे में इसमें लिख सकते हैं। हर इंटरव्यू में कुछ तो सीख होती ही है, हो सकता है ये लिखने से सामने जाए। हो सकता है आपको पता चले कि जिस जॉब के लिए आप गए थे आप उसके लिए आइडियल पर्सन नहीं थे। हो सकता है लिखते हुए आपको पता चले कि इंटरव्यू के दौरान माहौल में कुछ अजीब था। इन सभी चीजों का आकलन आपको यह तो जरूर सिखा ही सकता है कि अगली बार जब कहीं इंटरव्यू के लिए जाएंगे तो क्या तैयारियां आपको करनी हैं। 

जॉब मिलना, मिलना एक बात है, लेकिन रिलेशन दूसरी बात है। चीजें तेजी से बदलती हैं,लेकिन संबंध लंबे चल सकते हैं। इसलिए भले ही जॉब मिला हो आप हायरिंग मैनेजर को एक थैंक्यू नोट कार्ड भेज सकते हैं। जिसमें आप इस पूरे अनुभव के लिए उन्हें धन्यवाद दे सकते हैं। हो सकता है जिस व्यक्ति को उन्होंने हायर किया हो वो बाद में किसी वजह से उन्हें फिट लगे। या हो सकता है उसी कंपनी में अगले वीक फिर नए जॉब क्रिएट होने वाले हों। ऐसी स्थिति में ये रिलेशन आगे चलकर उपयोगी साबित हो सकते हैं। 
याद रखना चाहिए कि हर इंटरव्यू और लोगों से मुलाकात आपको मजबूत बनाती है। यह आपको सही मौके के लिए तैयार करने की प्रक्रिया भी है। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात है जॉब सर्च की अपनी एक्टिविटी को बढ़ाना। इतना कि कोई भी अवसर छूट जाए। आपके लिए कहां अवसर है यह वहां पहुंचकर ही पता चलेगा। लेकिन इस सब से ज्यादा जरूरी है यह याद रखना कि आप बहुत काबिल हैं और जो भी एम्प्लॉयर आपको रखेगा वो लकी होगा। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.