Monday, February 27, 2017

हरियाणा की सातों यूनिवर्सिटी की होगी संयुक्त प्रवेश परीक्षा, एक ही फॉर्म भरना होगा, दाखिले के लिए दे सकेंगे विकल्प

अब हरियाणा की सातों यूनिवर्सिटी में स्नातकोत्तर स्तर पर दाखिलों के लिए पिछली कक्षा के अंकों की मेरिट नहीं बल्कि प्रवेश परीक्षा में प्राप्त किए अंकों की मेरिट ही देखी जाएगी। इससे जहां स्नातक स्तर पर बेहतर अंक
प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के सामने प्रवेश परीक्षा में भी अच्छे अंक लेने की चुनौती होगी। वहीं कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी बराबरी का मौका मिलेगा। सभी यूनिवर्सिटी कैंपस में चल रहे स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग यूनिवर्सिटी में भी आवेदन फार्म नहीं भरने पड़ेंगे। अब से पहले तक विद्यार्थियों को अलग-अलग यूनिवर्सिटी में फार्म भरने पड़ते थे। इससे आर्थिक भार पड़ता था। संयुक्त प्रवेश परीक्षा को लेकर केयू के डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. अनिल वोहरा की अध्यक्षता में प्रदेश की सातों यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों की केयू में बैठक भी हुई। जिसमें मई के पहले सप्ताह में दाखिला नोटिस भी निकालने का फैसला लिया गया। बैठक में केयू, एमडीयू रोहतक, गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय हिसार, महिला विश्वविद्यालय खानपुर, चौधरी बंसीलाल यूनिवर्सिटी भिवानी, आईजी विश्वविद्यालय मीरपुर और सीडीएलयू सिरसा के शिक्षकों ने हिस्सा लिया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
प्रोविजनल मिलेंगे दाखिले: प्रवेश परीक्षा के आधार पर स्नातकोत्तर में होने वाले दाखिले प्रोविजनल होंगे। परीक्षा परिणाम घोषित होने पर दाखिला पाने वाले विद्यार्थियों को अपना स्नातक का पास परिणाम दिखाना होगा। इसके बाद ही दाखिला रेगुलर होगा। 
केयू संभालेगा गैर साइंस विषय: कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी प्रदेशभर की यूनिवर्सिटी में गैर साइंस कोर्स में होने वाले दाखिलों का जिम्मा संभालेगा। प्रो. सुनील ढींगरा ने बताया कि गैर साइंस कोर्स में दाखिलों की काउंसलिंग से लेकर दाखिले करवाने तक का काम केयू प्रशासन करेगा। इन कोर्स में कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, जर्नलिज्म, लॉ, राजनीतिक विज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, ज्योग्राफी, शारीरिक शिक्षा और साइकोलोजी शामिल हैं। वहीं एमडीयू रोहतक को साइंस कोर्स का जिम्मा दिया गया है। 
अब तक मिलती थी वेटेज: विभिन्न यूनिवर्सिटी में अब तक स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए स्नातक में प्राप्त अंकों प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों को मिलाकर मेरिट बनाई जाती थी। इससे स्नातक स्तर पर कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा में अधिक अंक लेकर भी पिछड़ जाते थे। प्रवेश परीक्षा में नकारात्मक मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है। 
टेस्टके लिए होगा कॉमन सिलेबस: कॉमन प्रवेश परीक्षा के लिए बनाई कमेटी के कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी संयोजक प्रो. सुनील ढींगरा ने बताया कि प्रवेश के लिए होने वाले टेस्ट के लिए सभी यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम का अध्ययन करके कॉमन सिलेबस तैयार किया जाएगा। ताकि सभी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा समान हो।
कॉमन ब्रॉशर होगा तैयार: दाखिला कमेटी के संयोजक प्रो. सुनील ढींगड़ा ने बताया कि बैठक में फैसला लिया गया कि कॉमन ब्रोशर तैयार किया जाएगा। इस ब्रोशर को सभी विश्वविद्यालयों की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। ताकि विद्यार्थियों को नए सत्र में प्रवेश के लिए सभी जानकारी मुहैया कराई जा सकें। उन्होंने कहा कि 2017-18 सत्र में दाखिले के लिए पहला दाखिला नोटिस मई के पहले सप्ताह में आएगा और जून में प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.