Sunday, November 13, 2016

भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच बढ़ने लगा ड्रा की ओर

एक तरफ भारत में 500 रुपये के पुराने नोट बंद हो गए हैं तो दूसरी तरफ भारतीय टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में पहली पारी में 500 रन का स्कोर करने से महरूम रह गई। पहली पारी में 537 रन
बनाने वाली इंग्लिश टीम ने चौथे दिन मेहमानों को 488 रन पर ऑलआउट करके अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 114 रन बना लिए हैं। इस तरह इंग्लैंड की कुल बढ़त 163 रन हो चुकी है, जबकि अब सिर्फ एक दिन का खेल बाकी है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। कुल मिलाकर अब इस मैच का ड्रॉ होना लगभग तय है।
फिर वही कहानी याद आई: 2012 के नागपुर टेस्ट में इंग्लैंड की ही टीम थी जिसने पहली पारी में भारत पर बढ़त बनाई थी। इसके बाद से भारतीय सरजमीं पर कोई भी टीम ऐसा नहीं कर सकी थी, लेकिन यहां पहले टेस्ट में ही इंग्लैंड ने ऐसा कर दिया। नागपुर टेस्ट के बाद और राजकोट टेस्ट से पहले अपनी सरजमीं पर भारतीय टीम ने 13 टेस्ट मैचों में पहली पारी के आधार पर औसतन 155 रनों की बढ़त ली है। 2012 में इंग्लिश टीम ने 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी। वह वर्तमान सीरीज से पहले खुद को अंडरडॉग कह रही थी।
अश्विन की बेहतरीन बल्लेबाजी: भारत ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 319 रन से की। पहले सत्र में ही उसने 17 गेंदों के भीतर अजिंक्य रहाणो (13) और कप्तान विराट कोहली (40) के विकेट गंवा दिए। कोहली 65 साल से भी अधिक समय में हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। रहाणो और कोहली दोनों ने उस विकेट पर स्पिनरों के खिलाफ पुल शॉट खेलते हुए विकेट गंवाए जहां पैर के निशान और दरारें बढ़ने के कारण कई गेंद काफी स्पिन और उछाल ले रही हैं। रहाणो बायें हाथ के स्पिनर अंसारी की गेंद को बैकफुट पर पुल करने की कोशिश में बोल्ड हो गए। अपने 40वें टेस्ट में करियर का सातवां और इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा अर्धशतक लगाने वाले रविचंद्रन अश्विन (70), ऋद्धिमान साहा (35), लोकल ब्वॉय रवींद्र जडेजा (12) और उमेश यादव (05) दूसरे सत्र में आउट हुए। कोहली और रहाणो के जल्दी आउट होने के कारण भारत का स्कोर छह विकेट पर 361 रन हो गया था। इसके बाद अश्विन ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। उन्होंने अंसारी पर स्क्वॉयर कट से चौका भी जड़ा। बेन स्टोक्स की गेंद ने साहा के बल्ले का किनारा लिया, लेकिन गेंद विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टा के दस्तानों तक नहीं पहुंची। इसके बाद उन्होंने रशीद पर सीधा छक्का जड़ा। दोनों ने लंच तक टीम का स्कोर छह विकेट पर 411 रन तक पहुंचाया। दूसरे सत्र में मोइन अली की गेंद को कट करने की कोशिश में साहा विकेटकीपर को कैच दे बैठे, जिससे अश्विन के साथ उनकी 64 रन की साङोदारी का अंत हुआ। यह साङोदारी भारत के लिए काफी अहम रही। जडेजा ने मोइन पर छक्का जड़ा, लेकिन रशीद की गेंद पर हसीब हमीद को कैच दे बैठे। उमेश यादव ने रशीद की गेंद पर स्टोक्स को कैच थमाया। अश्विन ने एक रन के साथ भारतीय सरजमीं पर अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 139 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे। आदिल राशिद ने चार और जफर अंसारी व मोइन ने दो-दो विकेट लिए।
कुक-हसीब ने की अच्छी शुरुआत: पहली पारी के आधार पर 49 रन की बढ़त हासिल करने वाले इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बढ़िया शुरुआत की। कोहली ने दूसरा ओवर ही बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को दे दिया। उनकी तीसरी गेंद पर ही कुक पर पगबाधा की जोरदार अपील हुई, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट दिया। जिस टूटती पिच पर अंग्रेज स्पिनरों ने आठ विकेट लिए, उस पर चौथे दिन भारत के तीनों स्पिनर एक भी विकेट नहीं ले सके। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 37 ओवरों में 114 रन बना लिए हैं। कप्तान एलिस्टेयर कुक 46 और हसीब हमीद 62 रन बनाकर खेल रहे थे। हमीद इंग्लैंड की तरफ से अर्धशतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज हैं।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.