Sunday, May 29, 2016

जज़्बा: पिता की तेरहवीं के दिन परीक्षा, फिर भी पाया 10.0 CGPA

परीक्षा की घड़ी में माता-पिता का आशीर्वाद मजबूती प्रदान करता है, लेकिन ऐसी ही मुश्किल घड़ी में पिता का साया सिर से उठ जाए तो.. परिणाम की कल्पना मात्र ही अंदर से हिला देने वाली है। पर इस विषम परिस्थिति के बावजूद रोहित ने न सिर्फ अपनी मनोस्थिति को काबू में रखा वरन पिता की तेरहवीं के दिन भी परीक्षा में बैठा
और सफलता का परचम लहराकर उनका सपना साकार कर दिया। रोहतक की चिन्योट कॉलोनी निवासी इंद्रजीत मल्होत्र झज्जर नगर निगम में एसडीओ पद पर थे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। सबकुछ ठीक था लेकिन एकाएक हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई और परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। रोहित जो परीक्षा की तैयारी में तैयारी में जुटा हुआ था, उसे एक और बड़ी परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ा। पिता की तेरहवीं के दिन विज्ञान विषय से परीक्षा की शुरुआत करनी पड़ी लेकिन उसने अपनी प्रतिबद्धता पर गम को हावी नहीं होने दिया। मौत के गम को सीने में दबाकर रोहित ने परीक्षा दी और अपने पिता का सपना साकार कर दिया। 
पिता की तस्वीर लेकर पहुंचा परिवार: चिन्योट कॉलोनी निवासी सुमन मल्होत्र सीबीएसई दसवीं का परीक्षाफल आते ही परिजनों (रोहित बेटा, पारूल बेटी, भाभी नीलम) के साथ दैनिक जागरण कार्यालय पहुंची। सुमन ने बताया कि उनके बेटे रोहित ने दसवीं की परीक्षा 10 सीजीपीए के साथ पास की है। रोहित के पिता इंद्रजीत सिंह मल्होत्र झज्जर नगर निगम में एसडीओ पद पर तैनात थे। 23 फरवरी को एसडीओ इंद्रजीत सिंह को अचानक हार्ट अटैक हुआ और उनकी मृत्यु हो गई। मुखिया की मृत्यु होने से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। मात्र सात दिन बाद उनकी तेरहवीं क्रिया आदि की तिथि 2 मार्च निश्चित हुई थी। विडंबना यह थी कि इसी दिन रोहित की परीक्षा शुरू होनी थी। पिता की मौत के गम को सीने में दबाकर रोहित ने विज्ञान की फिर अन्य परीक्षाएं दीं। रोहित ने विपरीत परिस्थिति में 10 सीजीपीए प्राप्त कर पिता और परिजनों की इच्छा पूरी कर दी। रोहित ने बताया कि उसके पिता इंद्रजीत कहते थे कि उनकी एक ही इच्छा है कि वह अच्छे नंबर से परीक्षा पास करे। इंद्रजीत का रोहित से ये कहना था कि अगर यह इच्छा पूरी कर दोगे तो मैं तुम्हारी सभी इच्छाएं पूरी कर दूंगा। इंद्रजीत वैसे तो बेटे रोहित को अपनी ही तरह एसडीओ बनाना चाहते थे लेकिन वो कहते थे कि इस मामले में वह बेटे पर अपनी इच्छा नहीं थोपेंगे।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.