Sunday, April 12, 2015

जल्द आएगी 48.2 किमी प्रति लीटर माइलेज वाली स्विफ्ट हाइब्रिड

देश की सबसे बडी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी एक ऐसी कार लाने जा रही है, जो भारत में धूम मचा देगी। मारूति सुजुकी जल्द ही अपनी कार स्विफ्ट का हाइब्रिड मॉडल लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने इस कार को रेंज एक्सटेंडर नाम दिया है। इस कार को पहले एक पायलट प्रॉजेक्ट के लिए डिवेलप किया जा रहा था, जिसकी सप्लाई भारत सरकार को होनी थी। हालांकि, अब कंपनी इसे पब्लिक के लिए भी लॉन्च कर सकती है। कंपनी का दावा है कि नई मारूति स्विफ्ट हाइब्रिड 48.2
किलोमीटर/लीटर का माइलेज देगी। 
ये हैं खूबियां: 
  • मारूति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर की खूबियों की बात करें तो यह कार तीन मॉडल्स पर चलती है- सीरीज हाइब्रिड, पैरलल हाइब्रिड और ऑल इलेक्ट्रिक।
  • कार में 658सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा हुआ है, जिसे पर्मानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर से जोडा गया है।
  • कंपनी के दावे के अनुसार इस कार का माइलेज 48.2 किमी/लीटर तक होगा।
  • इसके अलावा कार की इलेक्ट्रिक ड्राइविंग रेंज 25.5 किमी तक की होगी।
इंजन पैदा करता है बिजली: सीरीज हाइब्रिड मॉडल में पेट्रोल पावरट्रेन इसकी लिथियम-आयन बैटरी के लिए जेनरेटर का काम करता है और उसके बाद यह बैटरी इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाई करती है। इस मोड में पेट्रोल इंजन परोक्ष रूप से इलेक्ट्रिक मोटर को चलाने के लिए बिजली पैदा करने में मदद करता है। स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर का वजन 1,600 ग्राम है और इसकी लिथियम-आयन बैटरी को 200 वी के शॉकेट से पूरी तरह चार्ज होने में तकरीबन 1.5 घंटे लगते हैं। कार में इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, रिमोट कीलेस एंट्री और रियर डिस्क ब्रेक्स जैसी सुविधाएं भी हैं। 
सरकार की योजना के तहत कार: ग्राहकों को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वीइकल्स की तरफ आकर्षित करने के लिए भारत सरकार ने हाल ही में फेम इंडिया (फास्टर अडॉप्शन ऐंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड ऐंड इलेक्ट्रिक वीइकल्स इन इंडिया) स्कीम चलाई थी। यह स्कीम नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान का हिस्सा है। इस स्कीम के मुताबिक सरकार इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वीइकल्स के निर्माण पर टू-वीलर्स के लिए 29,000 रूपए और कारों के लिए 1.38 लाख रूपए तक की सब्सिडी देगी। 
मारूति स्विफ्ट की गई पेश: एक इवेंट के दौरान ही मारूति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर(हाइब्रिड मॉडल) को भी दिखाया गया था। कंपनी अधिकारियों ने उस समय कहा था कि स्कीम और उस पर मिलने वाली राहत के बारे में सरकार की तरफ से स्पष्टता आने बाद ही वे हाइब्रिड मॉडल्स का डिवेलपमेंट करेंगे।  
2014 ऑटो एक्सपो में किया था डिस्पले: मारूति स्विफ्ट एक्सटेंडर हाइब्रिड को सबसे पहले 2014 ऑटो एक्सपो के दौरान डिस्पले किया गया था। इस कार के प्रोडक्शन मॉडल को सबसे पहले भारत सरकार को पायलट प्रोजेक्ट के तहत सप्लाई किया जाएगा। इसके बाद इसे जनरल पब्लिक के उतारा जा सकता है। 
एक और कार आएगी ऐसी: माना जा रहा है कि मारूति सुजुकी अपनी यह हाइब्रिड तकनीक नई आने वाली मारूति वायआरए हैचबैक कार में भी दे सकती है। यह कार ग्लोबल मार्केट्स समेत भारत में भी उतारी जा रही है।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.