Monday, March 16, 2015

परीक्षा एक घंटे की, समय नौ घंटे

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
भारतीय सेना की परीक्षा ने प्रदेश के सैकड़ों विद्यार्थियों के ठंड में भी पसीने छुड़ा दिए। एक घंटे की यह परीक्षा नौ घंटों में पूरी हुई। सुबह पांच बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक युवाओं को परीक्षा केंद्र के कमरों में ही बैठाकर रखा गया, जबकि परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से 11 बजे तक ही था। परीक्षा शुरू होने से पहले कई कमरों में तो विद्यार्थियों के कपड़े उतरवाकर चेकिंग
भी की गई। भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए प्रदेश के अलग-अलग जिलों से पहुंचे करीब 598 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया। अंबाला छावनी के आर्मी पब्लिक स्कूल में सेना भर्ती कार्यालय द्वारा सैनिक सामान्य ड्यूटी भर्ती के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। यह परीक्षा पहले 1 फरवरी को होनी थी, जिसे रद कर इसे 15 मार्च को लिया जाना सुनिश्चित किया गया। सूचना के अभाव में बहुत से विद्यार्थी परीक्षा में ही हिस्सा नहीं ले पाए। परीक्षा का समय सुबह 10 से 11 बजे तक था जबकि विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह पांच बजे रिपोर्ट करनी थी। ऐसे में अधिकतर उम्मीदवार एक दिन पहले ही परीक्षा केंद्र के बाहर पहुंच गए थे। केंद्र में एंट्री करने के बाद रोल नंबर मुताबिक उम्मीदवार अपने-अपने निर्धारित किए गए कमरों में पहुंचे तो सेना के जवानों और सुपरवाइजरों ने उनकी अच्छे ढंग से तलाशी ली। कुछ कमरों में तो शक के आधार पर कई उम्मीदवारों के कपड़े तक उतरवाकर चेकिंग की गई। नौ बजे के बाद उम्मीदवारों को उत्तरपुस्तिकाएं दी गई। 10 बजे से चंद मिनटों पहले ही प्रश्न पत्र सुपरवाइजरों द्वारा बांटे गए। ठीक 10 बजे परीक्षा शुरू कर दी गई। ठीक 11 बजते ही सभी उम्मीदवारों से पहले तो उनकी उत्तरपुस्तिकाएं ली गई और करीब दो मिनट बाद ही उनके प्रश्नपत्र भी सुपरवाइजरों ने अपने पास जमा करवा लिए। 11 बजने के बाद उम्मीदवारों को लगा कि वह अब बाहर जा सकते हैं लेकिन वे हैरान रह गए जब बताया गया कि दोपहर दो बजे से पहले किसी को भी बाहर नहीं जाने दिया जाएगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.