Monday, March 9, 2015

चींटी भगाने से लेकर शुगर कंट्रोल तक: ये आठ रोचक घरेलू टिप्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आए दिन हमें घरों में छोटी-मोटी समस्याओं से रू-ब-रू होना पड़ता है और अगर हम इन समस्याओं से निपटने के लिए ट्रेडिशनल नुस्खे मिल जाएं, तो क्या बात है। आज हम जिक्र करेंगे हमारी छोटी-छोटी समस्याओं का और जानेंगे कुछ परंपरागत उपाय। चाहे शक्कर के बर्तन में चींटियों के आ जाने की समस्या हो या कार के अंदर दुर्गंध या आपकी सेहत से
जुडी कुछ और समस्याएं, सबके लिए पारंपरिक ज्ञान के ज़रिए कई उपाय सुझाए गए हैं। छोटे-छोटे देसी नुस्खे हमारी दिनचर्या में किस कदर कारगर साबित हो सकते हैं, आज जानते हैं: 
  1. सुपारी बनाए चमकदार दांत: साफ सुपारी को बारीक पीस लें। इसमें लगभग 5 बूंद नींबू का रास और थोड़ा सा काला या सेंधा नमक मिला लें। प्रतिदिन इस चूर्ण से मंजन किया करेंगे, तो दांत चमक जाएंगे।
  2. चींटी भगाने के लिए लौंग: अक्सर शक्कर के डिब्बे और चावल के बोरों या बर्तन में चींटियों को घूमते फिरते देखा जा सकता है और इससे हम सभी त्रस्त हो जाते हैं। करीब 2-4 लौंग को इन डिब्बों में डाल दीजिए और फिर देखिए चींटियां किस तरह से भागती हैं। अक्सर आदिवासी खाना पकाने बाद आस-पास 1 या 2 लौंग को बर्तनों के पास रख देते हैं। इसके बाद मज़ाल है कि आस-पास कोई भी चींटी भटके। 
  3. गुड़हल से फूल से लाएं जूतों में चमक: करीब 4-5 ताजे गुड़हल/ जासवंत के फूलों को अपने जूतों पर रगड़ें और फिर देखिए कि किस तरह से आपके जूतों में रंगत आती है और जूते चमकदार हो जाते हैं।  
  4. नाखूनों की चमक और सुंदरता: अरण्डी के तेल को नाखूनों की सतह पर कुछ देर हल्के हाथ से मालिश करें। हर रोज़ सोने से पहले ऐसा किया जाए, तो नाखूनों में जबरदस्त खूबसूरती और चमक आ जाती है। पातालकोट मध्यप्रदेश के आदिवासियों के अनुसार ऐसा करने से नाखूनों पर सफेद निशान या धब्बे (ल्युकोनायसिया) भी मिट जाते हैं।  
  5. नमक का पसीजना: वातावरण में नमी होने पर अक्सर नमक के पसीज जाने की शिकायत रहती है। नमक के कंटेनर में 10-15 चावल के कच्चे दाने डाल दिए जाएं, नमक पसीजेगा नहीं।  
  6. सेब से टुकड़ों से दूर होगी कार के अंदर की गंध: सेब काटकर टुकड़े तैयार कर लें और इन टुकड़ों को कप या छोटी कटोरी में डालकर कार की सीट्स के नीचे फ्लोर पर ही रख दें। एक दो दिन में ये टुकड़े सिकुड़ जाएंगे। यह प्रक्रिया दोहराएं। धीरे-धीरे गंध दूर होती जाएगी।  
  7. कोलेस्ट्रॉल कम करना: क्या आप जानते हैं कि लहसुन की सिर्फ दो कलियों का प्रतिदिन सेवन आपके शरीर से खतरनाक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर देता है और साथ ही उच्च रक्त चाप को सामान्य करने में मदद करता है? इसके लिए लहसुन की दो कलियों को छीलकर चबाएं। ऐसा प्रतिदिन सुबह खाली पेट किया जाए और एक गिलास पानी का सेवन किया जाए, तो यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के साथ-साथ आपके उच्च रक्तचाप को भी सामान्य करने में सहायक होता है। आदिवासियों के अनुसार लगातार तीन महीने तक ऐसा किए जाने से शरीर में ट्यूमर बनने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।  
  8. डायबिटीज़ नियंत्रण के लिए देसी नुस्खा: लगभग एक चम्मच अलसी के बीजों को खूब चबाया जाए और एक गिलास पानी का सेवन किया जाए, तो ऐसा प्रतिदिन सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले करने से फायदा पहुंचता है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.