Tuesday, March 24, 2015

हजारों छात्रों-छात्राओं का भविष्य अधर में, नहीं आया परीक्षा परिणाम

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
हरियाणा के हजारों विद्यार्थियों का भविष्य अधर में लटक गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नवंबर 2014 में एएनएम और जीएनएम की परीक्षा कराई गई थी, लेकिन अभी तक उसके परिणाम नहीं आए हैं। इसके कारण इन छात्र-छात्रओं का अगले सत्र में प्रवेश नहीं हो पा रहा है। वहीं, वर्ष 2012 में इन्हीं कोर्स के एक सत्र में हेल्थ यूनिवर्सिटी ने परीक्षा कराई थी और जनवरी 2013 में रिजल्ट भी घोषित कर दिया था। मालूम हो कि असिस्टेंट नर्सिंग मिडवाइफ (एएनएम) और जूनियर नर्सिंग मिडवाइफ (जीएनएम) की परीक्षा स्वास्थ्य शिक्षा विभाग की ओर से कराई जाती थी। जब यह परीक्षा निदेशक, स्वास्थ्य शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग (डीएमईआर) द्वारा कराती थी तो इसके परिणाम लगभग 100 प्रतिशत आते थे। परिणाम के प्रतिशत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस पर संदेह जाहिर किया। इसको लेकर प्रयोग के तौर पर वर्ष 2012 में कोर्स के एक सत्र की परीक्षा पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा कराई गई। हालांकि हेल्थ यूनिवर्सिटी ने परीक्षा के लगभग एक माह बाद ही परिणाम घोषित कर दिए। सूत्रों की मानें तो स्वास्थ्य विवि द्वारा ली गई परीक्षा का परिणाम करीब 35 प्रतिशत ही आया। इसको लेकर प्रदेश के प्रमुख स्कूलों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। स्कूल प्रबंधकों का आरोप था कि उनके छात्रों के रिजल्ट को जानबूझ का प्रभावित किया गया। वहीं, विवि प्रबंधन का दावा था कि परीक्षा में शुचिता बरतने के कारण ऐसा परिणाम आया। खैर इस मामले में ज्यादा विवाद नहीं बढ़े, इसको ध्यान में रखते हुए फिर से यह परीक्षा सरकार कराने लगी।
प्रदेश में हैं 150 संस्थान: प्रदेश में एएनएम और जीएनएम के कोर्स कराने वाले सरकारी और गैर सरकारी दोनों मिलाकर करीब 150 स्कूल हैं। हालांकि बीएससी नर्सिंग या एमएससी नर्सिंग का कोर्स कराने के लिए प्रदेश में एक ही सरकारी महाविद्यालय है। एएनएम और जीएनएम की परीक्षा देने के बाद करीब छह हजार छात्रों का रिजल्ट रूका है। इसके प्रति न तो सरकार गंभीर दिख रही है और न ही स्कूल प्रबंधन। ऐसे में अगर समय पर रिजल्ट नहीं निकला तो एक सत्र बर्बाद हो जाएगा। डॉ. संजय कुमार, परीक्षा नियंत्रक, पं. बीडी शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विवि, रोहतक कहते हैं कि इस बारे में मैं ज्यादा कुछ नहीं कह सकता है। हां, हेल्थ यूनिवर्सिटी की ओर से कराई गई परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। हमारे यहां से सिर्फ एक सत्र की ही परीक्षा कराई गई थी।अगर हजारों विद्यार्थियों का रिजल्ट रुका हुआ है तो इसकी जांच कराता हूं। वैसे परीक्षा सरकार कराती है या हेल्थ यूनिवर्सिटी इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। कोशिश होगी कि समय रहते परिणाम घोषित कर दिए जाए।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.