Thursday, March 12, 2015

छात्राओं के लिए ऑनलाइन शिकायत पोर्टल

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
महर्षि दयांनद यूनिवर्सिटी (एमडीयू) और उससे संबद्ध कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं की शिकायत के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मिलेगा। एमडीयू और कॉलेजों की वेबसाइट पर अलग से ऑनलाइन कंप्लेन सुविधा शुरू होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की पहल पर इस बाबत एमडीयू ने अपने कॉलेजों को आदेश जारी किया है। दरअसल, कॉलेजों में छात्राओं की कई तरह की शिकायत होती है। गर्ल्स कॉलेज के मुकाबले को-एड कॉलेज में छात्राओं की शिकायत
ज्यादा आती हैं, लेकिन यह लिखित रूप से न होकर केवल मौखिक होती है। अमूमन शिकायतों को कॉलेज अपने स्तर पर ही निपटा देते हैं। कई बार मामले मैनेज भी हो जाते हैं। इसमें कई तरह के प्रेशर लड़कियों पर काम करता है। अगर कोई शिकायत आती है, तो पहली कोशिश होती है कि समझा-बुझाकर मामले को निपटा दिया जाए, लेकिन अब इस मामले में यूजीसी ने संजीदगी बरतते हुए कॉलेज से लेकर यूनिवर्सिटी स्तर तक निगरानी का निर्णय लिया है। कॉलेज की वेबसाइट यूनिवर्सिटी से और यूनिवर्सिटी की वेबसाइट यूजीसी से जुड़ेगी। सभी कॉलेजों को अपने यहां आई शिकायतों पर यूनिवर्सिटी को रिपोर्ट देना होगा और यूजीसी कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट देखेगी। छात्राओं के लिए शुरू होने वाली कंप्लेन पोर्टल में रैगिंग, छेड़खानी जैसे मामलों के अलावा कॉलेज और यूनिवर्सिटी से जुड़े आम शिकायत भी कर सकते हैं। मसलन खराब रिजल्ट, कक्षाएं न लगना, यूनिवर्सिटी से मार्कशीट नहीं आना, नाम में गलती वगैरह सभी शिकायत की जा सकेगी। पोर्टल बनाने के साथ समस्याओं को निपटाने के लिए कॉलेज स्तर पर एक कमेटी बनेगी। जो 48 घंटे के भीतर कार्रवाई करेगी। हर दिन की कार्रवाई की रिपोर्ट भी ऑनलाइन दर्ज होगी। अगर ऐसा नहीं होता है, तो यूनिवर्सिटी कॉलेज को रिमाइंडर भेजेगी। 
अभी यह है स्थिति: सभी कॉलेजों में छात्रों की अलग-अलग समस्या के लिए अलग-अलग सेल है। छात्रों की शिकायत के आधार पर इनका निपटारा होता है, लेकिन छात्रों को यह पता नहीं चल पाता है कि आखिर उनके मामले में क्या हुआ? इसे निपटने के लिए यूजीसी ने यह पहल शुरू की है। एसपी वत्स, रजिस्ट्रार, एमडीयू के अनुसार छात्राओं की सुरक्षा को लेकर यूजीसी और यूनिवर्सिटी की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। जल्द ही अलग से पोर्टल बनाने के लिए कहा गया है। कॉलेजों को भी सूचना भेजी गई है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.