Tuesday, August 19, 2014

हेल्दी और फ्रेश रहने के दस टिप्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
डेली ऑफिस और घर के काम में आप अपना ध्यान रखना भूल जाती हैं।इससे आपकी हेल्थ खराब होने लगती है। लाइफ में काम तो रोज ही लगा रहता है और थकान तो होती ही रहती है, लेकिन इसके साथ-साथ आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए। ज़्यादा स्ट्रेस और भागदौड़ से आप बीमार हो सकती हैं। अगर आप बीमारी से बचना चाहती हैं, तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप रहेंगे 24 घंटे फ्रेश एंड हेल्दी: 
  1. जल्दी उठें और जल्दी सोएं: कहते हैं, सुबह भली तो दिन भला। अगर आप स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रहना चाहती हैं, तो सुबह बिस्तर जल्दी  छोड़ें और रात में जल्दी सोएं। सिर्फ ये दो काम आपको दिनभर फ्रेश और फाइन रखेंगे। 
  2. कम से कम 10 मिनट योगा या एक्ससाइज़ करें: शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए रोज़ाना एक्सरसाइज़ करना बहुत ज़रूरी है, लेकिन इसके बाद संतुलित आहार लेना भी अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है। अक्सर लोग एक्सरसाइज़ के बाद अच्छी डाइट लेना भूल जाते हैं। कई बार ऑफिस के लिए हो रही देरी की वजह से ब्रेकफास्ट करना तक जरूरी नहीं समझते। इससे शरीर कमजोर होने लगता है। सुबह उठते ही रोज़ाना 10 मिनट योगा या एक्सरसाइज़ करने से पूरा दिन अच्छा बीतता है। रेग्युलर योगा करने से ब्लड प्रेशर, शुगर और ऐसी कई बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं, जिससे अममून हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है। 
  3. ठंडे पानी से नहाएं और फ्रेश रहेें: गरम पानी से नहाने के बाद नींद अच्छी आती है, लेकिन आप यदि ऑफिस के लिए निकल रही हैं तो गरम नहीं, बल्कि ठंडे पानी से नहाएं। ठंडे पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, साथ ही आप लंबे समय तक तरोताज़ा महूसूस करती है। तो अब से हर दिन ठंडे पानी से नहाएं। 
  4. खाने में दही शामिल करें: खाने में दही शामिल करने से सिर्फ चेहरा ही नहूीं खिलता, बल्कि आप तमाम बीमारियों से भी दूर रहती हैं। डेली डाइट में दही शामिल करने से आप कई तरह की परेशानियों, जैसे गैस,लो ब्लड प्रेशर ,कोलेस्ट्रॉल आदि से दूर रहती हैं। 
  5. लंबे समय तक बैठी न रहें: यदि आपको ऑफिस में 7 घंटे बैठकर काम करना पड़ता है, तो सेहत पर बुरा असर पडेगा ही, लेकिन बीच-बीच में ऑफिस में ही दो-चार कदम चल लेने से आप दिनभर स्वस्थ और तरोताज़ा महसूस करेंगी। दोपहर के लंच के बाद और शाम को ऑफिस कलीग के साथ बाहर चाय पीने के बहाने थोड़ा लेफ्ट-राइट तो आप कर ही सकती हैं। 
  6. 1 से 3 के बीच पावर नैप लें: डॉक्टर्स के अनुसार, सुबह उठने के बाद काम करते हुए बॉडी दोपहर तक थक जाती है। ऐसे में, आपके शरीर को पावर नैप की बहुत ज़रूरत होती है। दोपहर में 1 से 3 के बीच पावर नैप लेने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। ऑफिस में अगर संभव हो तो बॉस की नज़रों से बचकर पावर नैप जरूर लें। 
  7. खुद को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए दोस्त बनाएं: काम का स्ट्रेस हो या फिर बॉस की झिकझिक, अपनी बातें शेयर करने के लिए दोस्त बनाएं। दोस्तों के बिना भी जिंदगी अधूरी लगती है।दुनिया भर की टेंशन मन में दबाए रखने से आप डिप्रेशन, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को बुलावा दे सकती हैं। इसलिए दोस्त बनाएं और अपनी बातें उनसे शेयर करें। इससे आप खुश और टेंशन फ्री रहेंगी। 
  8. कम खाएं, खूब लिक्विड लें: ज़्यादा खाना सेहत के लिए अच्छी बात नहीं हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि जितनी भूख लगी हो, उससे एक रोटी कम खाएं। इससे खाना जल्दी पचेगा और आप स्वस्थ रहेंगी। अपने डेली डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा लिक्विड फूड शामिल करें। 
  9. दिन में एक फल ज़रूर खाएं: अगर आपको एलर्जी जैसी दिक्कतों से दूर रहना है तो आप रोज़ सुबह या दिन में एक बार सेब, अंगूर या कोई मौसमी फल अपनी डाइट में शामिल करें। दरअसल, कुछ लोगों को सुबह उठते ही छीकें आने लगती हैं, जो एक तरह की एलर्जी है। इसे दूर करने के लिए आप फल या ब्लैक टी गरमा-गरमा पिएं। 
  10. तनाव से हड्डियां कमजोर होती हैं: दिनभर ऑफिस का काम और शाम को घर आने पर घर के कामों को लेकर टेंशन लेना आपके लिए भारी पड़ सकता है। बहुत ज़्यादा तनाव में रहने से एक ओर जहां डिप्रेशन होने का खतरा रहता है, वहीं दूसरी ओर आपकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। डॉक्टर्स के अनुसार, तनाव से शरीर में कोर्टिसोल निकलता है, जिससे धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए आप सबसे पहले स्ट्रेस को दूर करें, ताकि आप हमेशा स्वस्थ रहें।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE