Tuesday, December 27, 2016

अब मिड डे मील एप से रिपोर्ट भेजने में दिक्कत आए तो एसएमएस करें टोल फ्री 15544 पर

अब सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को मिड-डे मील की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजने के लिए अपने मोबाइल का डाटा यूज नहीं करना पड़ेगा। अब शिक्षक शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए नंबर 15544 पर फ्री में मिड-डे-मील की रिपोर्ट भेज सकेंगे। इसके लिए शिक्षक विभाग के निदेशक ने सभी डीईओ को पत्र जारी कर शिक्षकों को
नया टोल फ्री मैसेज नंबर जारी करने के आदेश दिए है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। शिक्षा विभाग ने पहले आदेश दिए थे कि सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षक एमडीएम की ऐप के जरिए अपने स्कूल में बनने वाले मिड-डे-मील की रिपोर्ट भेजेंगे। विभाग ने यह आदेश तो जारी कर दिए, लेकिन किसी भी शिक्षक को अधिकारियों ने इस ऐप को कैसे चलाए और कैसे मिड-डे-मील की रिपोर्ट भेजे। इस बारे में किसी को कुछ नहीं सिखाया। इस समस्या के चलते शिक्षकों को परेशानी उठानी पड़ती थी। वही ऐप चलाने के लिए मोबाइल इंटरनेट का डाटा यूज करना पड़ता था। फिर इंटरनेट के जरिए मिड-डे-मील की रिपोर्ट अधिकारियों को बडी मुश्किल से भेजनी पड़ती थी। वही गांवों के शिक्षकों को इंटरनेट पर रिपोर्ट भेजने पर परेशानी यह आती थी कि गांवों में नेटवर्क होने के कारण अधिकारियों को समय पर शिक्षक मिड-डे-मील की रिपोर्ट भेज ही नहीं पाते थे। इन तमाम समस्याओं को देखते हुए शिक्षा विभाग ने नया टोल फ्री मैसेज नंबर 15544 जारी किया गया है। इस नंबर पर शिक्षक आसानी से मैसेज के माध्यम से अपनी मिड-डे-मील की रिपोर्ट भेज सकेंगे। 
नया नंबर शिक्षकों को जारी कर दिया गया है: शिक्षा विभाग ने स्कूलों में बनने वाले मिड -डे मील की रिपोर्ट हर दिन भेजने के लिए 15544 नंबर जारी किया। इस नंबर पर हर रोज शिक्षकों को अपनी मिड -डे मील की रिपोर्ट भेजनीी होगी।इस नंबर पर मैसेज भेजन पर मोबाइल से कोई चार्ज नहीं कटेगा। वही शिक्षकों के लिए भी मिड -डे मील की रिपोर्ट भेजना भी आसान हो जाएगा। - डॉ.यज्ञदत्त वर्मा, डीईओ। 
इस तरह भेजना होगा मैसेज: सबसे पहले शिक्षकों को मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना होगा। जिस नंबर पर भेजना है वहां 15544 लिख देना है। इसके बाद टेक्स्ट मेटर में जाकर एमडीएम छात्र संख्या लिखकर जारी किए नंबर पर मैसेज भेज देना है। यह मैसेज शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास चला जाएगा। इस तरह हर रोज शिक्षक आसानी से अपने स्कूल में बनने वाले मिड -डे मील की रिपोर्ट भेज सकते हैं। इसमें खास बात यह रही है कि मैसेज भेजने के बाद शिक्षकों के मोबाइल से कोई भी रुपया नहीं कटेगा। इस नंबर पर मैसेज भेजना बिल्कुल फ्री होगा। विभाग की ओर से इसके लिए तैयार किए गए ऐप को भेज कर हर स्कूल के शिक्षक से इसके अनुकूल कार्य करने को कहा गया है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.