Saturday, September 17, 2016

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी में उलझा पांच वर्षीय बीए एलएलबी कोर्स

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी (केयू) के लॉ संस्थान में चल रहा बीए एलएलबी पांच वर्षीय कोर्स स्नातक (यूजी) स्नातकोत्तर (पीजी) के बीच उलझकर रह गया है। केयू प्रशासन जहां इस कोर्स को रिअपीयर की फीस के लिए स्नातकोत्तर स्तर का बता रहा है। वहीं, 12वीं कक्षा के बाद होने वाले इस कोर्स को निदेशक प्रो. आरके गुप्ता
स्नातक स्तर का कह रहे हैं। इतना ही नहीं इस मामले में केयू प्रशासन अब तक विद्यार्थियों को यह स्पष्ट नहीं कर पाया है कि यह कोर्स किस आधार पर स्नातकोत्तर स्तर में शामिल किया गया है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। विद्यार्थियों ने कहा कि अगर केयू प्रशासन बीए एलएलबी पांच वर्षीय कोर्स को स्नातकोत्तर मानकर उसकी फीस लेना चाहता है तो इसकी अधिसूचना भी जारी कर दे। ताकि विद्यार्थी इस अधिसूचना के आधार पर बीए एलएलबी की परीक्षा को पास करने के बाद नेट पीएचडी के लिए आवेदन फार्म भर सकें। छात्र जयंत और राहुल ने कहा कि 10 दिन पहले उन्होंने केयू प्रशासन को इस कोर्स के बारे में स्थिति स्पष्ट करने को कहा था। लेकिन प्रशासन अब तक उन्हें गुमराह करने का ही काम कर रहा है। छात्रों ने कहा कि कुलपति भी उनके कोर्स को स्नातकोत्तर का बताकर उसी के हिसाब से रिअपीयर की फीस भरने को कह रहे हैं। विद्यार्थियों ने कहा कि यह मुद्दा स्नातक स्तर की 800 रुपए स्नातकोत्तर स्तर की 950 रुपए की फीस का होकर सही गलत का है। 
निदेशक बोले स्नातक स्तर का है कोर्स: केयू के लॉ संस्थान के निदेशक प्रो. आरके गुप्ता ने बताया कि बीए एलएलबी पांच वर्षीय कोर्स स्नातक स्तर का है। उन्होंने कहा कि यह कोर्स 12वीं के बाद होता है और इसके बाद विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर के लिए एलएलएम करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि रिअपीयर की फीस के मामले में निर्णय लेने का अधिकार प्रशासन को है। 
यूजी स्तर का कोर्स है एलएलबी पंचवर्षीय: केयू प्रवक्ता डॉ. अशोक शर्मा ने कहा कि बीए एलएलबी पांच वर्षीय कोर्स स्नातक स्तर का प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है। वहीं जब कुलपति से बात करने के लिए मोबाइल पर फोन किया गया तो उन्होंने फोन काट दिया और कुलसचिव ने मैसेज डालकर मीटिंग में व्यस्त होने की बात कही। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.