Wednesday, September 7, 2016

अत्यंत चिंताजनक: शिक्षा का वैश्विक लक्ष्य प्राप्त करने में भारत अभी 50 साल पीछे

यूनेस्को की ग्लोबल एजुकेशन मॉनिटरिंग रिपोर्ट के अनुसार भारत वैश्विक शिक्षा के अपने लक्ष्य को पूरा करने में लगभग 50 साल पीछे चल रहा है। इसका मतलब यह है कि भारत यूनिवर्सल प्राइमरी एजुकेशन का लक्ष्य 2050 तक, यूनिवर्सल लोअर सेकंडरी एजुकेशन को 2060 और यूनिवर्सल अपर सेकंडरी एजुकेशन को 2085
में प्राप्त कर सकेगा। रिपोर्ट के अनुसार भारत तय किए गए लक्ष्यों को 2030 तक तभी प्राप्त कर पाएगा, जब वह एजुकेशन सेक्टर में आधारभूत परिवर्तन करेगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। भारत में 6 करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोई औपचारिक शिक्षा नहीं मिलती है। गौरतलब है कि भारत में लोअर सेकंडरी के करीब 1 करोड़ छात्र स्कूल नहीं जाते हैं, जो कि विश्व में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा अपर सेकंडरी में 4 करोड़ 68 लाख बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं। 20 लाख से अधिक बच्चे प्राइमरी स्कूल में उपस्थित नहीं होते हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.