Wednesday, June 8, 2016

जाट आंदोलन का बढ़ रहा पारा, यूपी और राजस्थान में भी आंदोलन की तैयारी

हरियाणा में पिछले जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान गिरफ्तार लोगों को रिहा करने और हाईकोर्ट द्वारा आरक्षण पर लगाई गई अंतरिम रोक हटवाने को मजबूत पैरवी के लिए आंदोलनकारी सरकार पर दबाव बढ़ाते जा रहे हैं। पिछले दो दिनों की अपेक्षा मंगलवार को राज्य में विभिन्न स्थानों पर दिए जा रहे धरना स्थलों पर
आंदोलनकारियों की संख्या बढ़ी है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। कुछ जाट नेताओं की बयानबाजी के बाद आंदोलनकारियों के तेवर कड़े हैं। आंदोलनकारियों ने महिलाओं को आगे कर लड़ाई लड़ने की रणनीति बनाई है। करनाल के बल्ला में बस सेवा बंद कर दी गई है। करनाल जिले में मूनक हेड से पिचौलिया हेड की रखवाली के लिए बीएसएफ पूरी तरह से चौकस रही। वैसे, राज्य के अधिकतर हिस्सों में बस, सड़क और रेल यातायात फिलहाल सामान्य चल रही है। आंदोलन को उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी फैलाने की तैयारी भीतर ही भीतर की जा रही है। अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष यशपाल मलिक ने फिलहाल अपना हरियाणा दौरा आगे बढ़ा दिया है, लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी आंदोलन खड़ा करने के बाद वे हरियाणा की तरफ लौटेंगे। गृह सचिव रामनिवास, डीजीपी डा. केपी सिंह और एडीजीपी (कानून व्यवस्था) मोहम्मद अकील ने दावा किया कि मंगलवार का दिन भी शांतिपूर्ण बीत गया है। उन्होंने आंदोलनकारियों से घरों को लौटने की अपील की है। 
रोहतक, झज्जर और हिसार में बढ़ रहे आंदोलनकारी: रोहतक, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, हिसार और झज्जर में धरना स्थलों पर आंदोलनकारियों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि हालात बिगड़ने जैसा कुछ भी नहीं है। रोहतक में मंगलवार दोपहर का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस था। गर्मी के साथ ही आंदोलनकारियों के तेवर भी गर्म थे। धरनास्थलों के आसपास अर्ध सैनिक बल व पुलिस के जवान तैनात हैं। मुख्य सड़कों की निगरानी की जा रही है। रोहतक के जसिया गांव में आंदोलनकारियों ने सरकार पर आरक्षण के लिए हाईकोर्ट में मजबूत पैरवी नहीं करने का आरोप लगाया। जसिया में ही पानीपत-रोहतक हाइवे पर चल रहे धरने पर जाट आरक्षण संघर्ष समिति के जिलाध्यक्ष अशोक बल्हारा ने जानकारी दी कि आरक्षण पर रोक बरकरार है। इस सूचना पर आंदोलनकारियों ने नारे लगाए। 
आज से भूख हड़ताल पर जाएंगे जाट नेता: आंदोलन के तीसरे दिन जाट नेताओं ने बुधवार से भूख हड़ताल शुरू करने का फैसला लिया। राम सिंह ठेकेदार व हवा सिंह दहिया भूख हड़ताल पर बैठेंगे। जाट प्रतिनिधियों का कहना है कि हड़ताल की शुरुआत के साथ ही आंदोलन को लेकर आगामी रणनीति की तैयारी की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ हुए प्रशासन भी पूरी चौकसी बरत रहा है। धरने को संबोधित करने वाले नेताओं के भाषणों की वीडियोग्राफी भी की जा रही है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.