Sunday, June 12, 2016

दीक्षांत समारोहों पर काले गाउन की प्रथा बंद करने की कवायद: कुलपतियों से मांगे सुझाव

भाजपा सरकार अब प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में होने वाले दीक्षांत समारोह में पहने जाने वाले काले गाउन पर रोक लगाने जा रही है। इस बारे में सभी कुलपतियों से राय ली गई है, जिसमें सभी ने अंग्रेजों के समय से चलती रही इस परंपरा को बंद कर विद्यार्थियों को भारतीय परिधान में डिग्री देने की वकालत की है। रोहतक की एमडीयू और रेवाड़ी की इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी ने तो ऐलान भी कर दिया है कि वे अब इस परिधान को लागू नहीं करेंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। शिक्षण संस्थानों में ड्रेस कोड को लेकर सरकार की तरफ से लिए जा रहे ताबड़तोड़ फैसले पर राज्य के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा का स्पष्ट कहना है कि भारतीय संस्कृति के खिलाफ अभी तक शिक्षा में कांग्रेस सरकार अंग्रेजों के मार्गदर्शन पर चल रही थी, उसे बंद करना बहुत जरूरी है। गीता, योग हमने शुरू कर दिया है। हम शिक्षा का वह स्वरूप बिखेरना चाहते हैं, जिसमें संस्कार और संस्कृति की छटा दिखे। काला गाउन गुलामी का अहसास कराता है। अब इसे बंद करने का समय गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए खुद यूनिवर्सिटीज के वीसी आगे रहे हैं। इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी मीरपुर के वाइस चांसलर एसपी बंसल एक कदम आगे बढ़ गए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बेशक यह पहली बार हो रहा है, लेकिन वे हिमाचल प्रदेश में महाराजा अग्रसेन यूनिवर्सिटी के कन्वोकेशन में काले गाउन पर रोक लगा चुके हैं। इस समारोह में मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर विशेष तौर से मौजूद रहे थे। इस साल सितंबर माह में हम दीक्षांत समारोह करने जा रहे हैं। निमंत्रण पत्र के माध्यम से सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर से आग्रह किया जाएगा कि वे भी काले गाउन को बैन करें। भारतीय परिधान में विद्यार्थियों को डिग्रियां दें। 

एमडीयू के आयोजनों में नहीं दिखाई देगी यह ड्रेस: एमडीयू के रजिस्ट्रार डॉ. जितेंद्र भारद्वाज ने कहा कि यह काम तो बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था। एमडीयू में अब किसी आयोजन में अंग्रेजों की यह ड्रेस काेड नजर नहीं आएगी। 
राजस्थान में काले गाउन की जगह सफेद ड्रेस: राजस्थान सरकार ने भी दीक्षांत समारोह में काले गाउन की जगह सफेद ड्रेस पहनने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। छात्र के लिए सफेद पेंट और शर्ट और छात्राओं के लिए सलवार-कुर्ता ड्रेस कोड तय किया है। जनवरी 2016 में उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ ने ऐलान किया था कि अंग्रेजों के समय से चलती रही यह ड्रेस जल्द ही इतिहास बनने जा रही है। नया ड्रेस कोड प्राइवेट यूनिवर्सिटीज पर भी लागू होगा। राजस्थान ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.