Wednesday, April 15, 2015

अपने फ़ोन से खींची ग़ई फोटो अपलोड करें और लाखों कमाएं

अगर आपके पास स्मार्टफोन है और फोटोग्राफी का शौक भी रखते हैं, तो आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। कई ऑनलाइन वेबसाइट आपके फोटो खरीदने के लिए तैयार हैं। आप फोटो खींचकर वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। कंपनी इन फोटो का इस्तेमाल दुनिया के अलग-अलग देशों में करती हैं। यदि आपका फोटो चुना जाता है, तो आपको एकमुश्त भुगतान के बाद रॉयल्टी भी मिलेगी। रॉयल्टी की यह रकम कंपनी द्वारा बेची गई फोटो की कीमत की 40 फीसदी तक हो
सकती है। 
भेज सकते हैं मोबाइल से ली गई फोटो: विभिन्न वेबसाइट्स पर फोटो भेजने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास प्रोफेशनल कैमरा हो, आप अपने स्मार्टफोन से भी फोटो खींच सकते हैं। हालांकि, फोटो पिक्सल का ख्याल रखना जरूरी है। पिक्चर क्वालिटी बेहतर होगी, तभी कंपनी आपको डिमांड भेजेगी। 
इन वेबसाइट्स पर कर सकते हैं फोटो अपलोड: 
इस वेबसाइट के 100 देशों में 1.50 मिलियन के अधिक क्लाइंट हैं। यह कंपनी आपको 35 फीसदी की रॉयल्टी तक देती है। यदि आपके 100 फोटो चुन लिए जाते हैं, तो रॉयल्टी की रकम 40 फीसदी तक पहुंच जाती है। शुरुआत में फोटो की कीमत उसकी क्वालिटी के आधार पर तय की जाती है। कंपनी की डिमांड के मुताबिक आपको फोटो उपलब्ध करानी होगी। जिसके बाद आपको उसकी कीमत मिल सकेगी। 
  • ऐसे जुड़ें: वेबसाइट पर जाते ही आपको ‘what we want’ नाम से विकल्प मिलेगा। इसमें सारी जानकारियां मसलन किस कटैगरी का फोटो होना चाहिए, पिक्सल कितने हों और किस तरह की खासियत हो आदि के बारे में पता चलेगा। होम पेज पर नया क्लाइंट बनने के लिए ऑप्शन मिलेगा। आपको सबसे पहले 5-10 फोटो अपलोड करने होंगे। इसके बाद क्वालिटी के आधार पर आपके फोटो का चयन किया जाएगा।
इस वेबसाइट पर जाकर तमाम कैटेगरी में फोटो अपलोड किए जा सकते हैं। शुरूआत में यह वेबसाइट क्लाइंट को 5 से 10 डॉलर यानी लगभग 310 से 620 रुपए में एक फोटो खरीदने का ऑफर देती है। इसके अलावा आपके पास रॉयल्टी के भी ऑप्शन हैं। यानी आपका फोटो वेबसाइट पर पोस्ट होने के बाद यदि कोई इस्तेमाल करता है तो उससे मिलने वाले रुपयों में भी आपकी 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी। 
  • ऐसे जुड़ें: इससे जुड़ने लिए आपको वेबसाइट पर दिए गए कस्टमर लॉगइन में आईडी बनानी होगी। कंपनी की टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करना होगा। फोटो की कैटेगरी और जरूरत के बारे में समझना होगा। लॉगइन आईडी बनाने के बाद जब आप अपने अकाउंट पर जाएंगे और अन्य जानकारियां भी भेज दी जाएंगी।
इस वेबसाइट का दावा है कि वह 150 से अधिक देशों में डील करती है। अब तक यह अपने कंट्रीब्यूटर को 250 मिलियन डॉलर से अधिक पेड कर चुकी है। कंपनी के पास रॉयल्टी फ्री फोटो अपलोड करने का भी ऑप्शन है। 
  • ऐसे जुड़ें: कंपनी के होम पेज पर सीधे हाथ की तरफ बिल्कुल ऊपर ‘Become a Contributor’ का विकल्प है। यहां क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा। इसमें आप अपनी आईडी क्रिएट कर सकते हैं। उसके बाद कैटेगरी में जाकर फोटो भेजने के बारे में जानकारी पा सकते हैं। 
इस वेबसाइट पर आप वीडियो और फुटेज दोनों भेज सकते हैं। यह कंपनी आपको एक हजार रुपये तक के फोटो खरीदने का ऑफर देती है। यदि आप वेबसाइट के मुताबिक फोटो उपलब्ध करवाने में कामयाब रहते हैं, तो इसकी फीस बढ़ाई जा सकती है। 
  • ऐसे जुड़ें: वेबसाइट के होम पेज पर आपको सेल योर फोटोज नाम का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही दो सहयोगी वेबसाइट के नाम मिलेंगे। इन दोनों में से आपको कोई एक वेबसाइट चुननी होगी। यदि आपने इस काम के लिए खुद को पूरी तरह तैयार कर लिया है, तो सभी वेबसाइट पर लॉगइन तैयार कर सकते हैं।
वेबसाइट पर फोटो, इलस्ट्रेशन और वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं। यहां आपको रॉयल्टी फ्री फोटो अपलोड करने का विकल्प मिलेगा। हां, आपके द्वारा लिए गए फोटो के पिक्सल अच्छे होने चाहिए। इसके लिए बेहतर कैमरा उपयोग करेंगे, तो अच्छा रेस्पॉस मिलेगा। 
  • ऐसे जुड़ें: वेबसाइट के होम पेज पर साइन इन का ऑप्शन दिया गया है। उस ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी आईडी बनाएं। इसके बाद आपको फोटो की कैटेगरी और अन्य जानकारियां मिलेंगी। 
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.